सोलन-सिरमौर में बताया वोट का मोल

By: Jan 27th, 2017 12:05 am

लोकतंत्र को मजबूत बनाने की शपथ

सोलन —  जिला स्तरीय सातवां राष्ट्रीय मतदाता दिवस बुधवार को आयोजित किया गया। समारोह की अध्यक्षता जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त सोलन राकेश कंवर ने दीप प्रज्वलित कर की। जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदाताओं को लोकतांत्रिक परंपराओं की मर्यादा बनाए रखने तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की शपथ दिलाई। उन्होंने कहा कि स्वस्थ लोकतंत्र में मतदान की अहम भूमिका होती है तथा हर मतदाता को राष्ट्र विकास में भागीदारी के लिए अपने मत का प्रयोग अवश्य करना चाहिए। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि जिला में युवा एवं भावी मतदाताओं के सशक्तिकरण के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के मतदाताओं को फोटोयुक्त मतदाता सूची में नाम दर्ज करवाने के लिए प्रेरित करना सभी का कर्त्तव्य है। राकेश कंवर ने कहा कि युवा राष्ट्र के विकास की सीढ़ी हैं। युवा मतदाता सही उम्मीदवारों के चयन के माध्यम से मजबूत, स्वस्थ, ईमानदार तथा पारदर्शी राष्ट्र की परिकल्पना को साकार कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि जिला सोलन में जनवरी 2017 की मतदाता सूची के अनुसार 3,59,797 मतदाता पंजीकृत हैं, जिनमें से 1,87,180 पुरुष तथा 1,72,617 महिला मतदाता हैं। उन्होंने कहा कि इनमें संक्षिप्त पुनर्निरीक्षण 2017 के अंतर्गत 18 से 19 वर्ष की आयु के 4978 नए मतदाता भी शामिल किए गए हैं, जिनमें 2550 पुरुष तथा 2428 महिला मतदाता हैं। कार्यक्रम के अंतर्गत चुनाव से जुड़े अधिकारी विभिन्न शैक्षणिक संस्थाओं में प्रातःकालीन सभा के समय 15 वर्ष से 18 वर्ष तक के व्यस्कों को भावी मतदाताओं के रूप में जागरूक कर रहे हैं। उपायुक्त ने इस अवसर पर 28 नए पंजीकृत मतदाताओं को रंगीन फोटोयुक्त मतदाता पहचान पत्र वितरित किए। उन्होंने मतदाता जागरूकता अभियान के अंतर्गत विभिन्न शिक्षण संस्थाओं में आयोजित प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कृत भी किया। इस अवसर पर भारत के मुख्य निर्वाचन आयुक्त डा. नसीम जैदी का संदेश भी प्रसारित किया गया। इस अवसर पर आईटीआई सोलन, नेहरू युवा केंद्र, डाइट तथा शिक्षा क्रांति के स्वयंसेवकों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। इस अवसर पर नगर परिषद सोलन के अध्यक्ष पवन गुप्ता, अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी सोलन संदीप नेगी, उपमंडलाधिकारी सोलन एकता कापटा, सहायक आयुक्त नरेंद्र चौहान, नगर परिषद सोलन के कार्यकारी अधिकारी बीआर नेगी आदि उपस्थित थे।

परवाणू में मतदान पर जगाया अलख

परवाणू – नेशनल पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल में मतदाता व हिमाचल दिवस धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर स्कूल के प्रधानाचार्य सतीश कुमार चोपड़ा ने बच्चों को मत देने के अधिकार के बारे में विस्तार से जानकारी दी और सभी बच्चों को अपने मत का उचित प्रयोग करने की सलाह दी। इसके अलावा शहर के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में भी मतदाता दिवस मनाया गया, जिसमें नगर परिषद परवाणू के पार्षद राजेश शर्मा ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की और नए मतदाताओं को वोटर कार्ड दिए गए। कार्यक्रम के दौरान मुख्यातिथि के तौर पर नगर परिषद के पार्षद राजेश शर्मा उपस्थित रहे।

मतदान हर भारतीय का अधिकार

नाहन —  मतदान करना हर व्यक्ति का संवैधानिक अधिकार है और प्रत्येक वयस्क व्यक्ति को अपने मताधिकार का प्रयोग अनिवार्य रूप से करना चाहिए। ये विचार उपायुक्त सिरमौर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी बीसी बडालिया ने जिला परिषद भवन में जिला स्तरीय राष्ट्रीय मतदाता दिवस के उपलक्ष्य पर संबोधित करते हुए व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान असंख्य लोग वोट नहीं डालते हैं, जो कि लोकतंत्र की परंपरा एवं गरिमा के अनुरूप नहीं है। उन्होंने युवाओं का नशे से दूर रहने का भी आ्हवान किया। उन्होंने कहा कि वर्तमान परिप्रेक्ष्य में युवा पीढ़ी जिस प्रकार विभिन्न प्रकार के नशे का शिकार हो रही है, वह किसी भी समाज के लिए एक अभिशाप है। उन्होंने बताया कि 25 जनवरी, 2011 से हर वर्ष राष्ट्रीय मतदाता दिवस आयोजित किया जाता है, जिसमें मतदाताओं को जागरूक करने के लिए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। उन्होंने कहा कि 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले सभी युवाओं को अपना नाम मतदाता सूची में पंजीकृत करवाना चाहिए। उन्होंने कहा कि युवाओं को लोकतंत्र में अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित करनी चाहिए। नौजवान सही उम्मीदवारों के चयन के माध्यम से मजबूत, स्वस्थ, ईमानदार तथा पारदर्शी राष्ट्र के सपने को साकार कर देश को विकास की राह पर आगगे बढ़ा सकते हैं। इस अवसर पर विभिन्न शिक्षण संस्थानों की भाषण एवं चित्रकला  प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला नाहन की छात्रा तनिष्का ने प्रथम स्थान, एवीएन स्कूल की श्वेता ने द्वितीय तथा आईटीआई, नाहन की ईराम ने तीसरा स्थान हासिल किया। इसके अतिरिक्त चित्रकला प्रतियोगिता में एवीएन पब्लिक स्कूल की छात्रा आयूषि थापा ने प्रथम तथा मनीषा चौहान ने द्वितीय स्थान हासिल किया। इन प्रतिभागियों को मुख्यातिथि द्वारा पुरस्कार देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर उपायुक्त द्वारा उपस्थित लोगों को मतदान के महत्त्व बारे शपथ दिलाई गई । इसके अतिरिक्त उपायुक्त द्वारा  नाहन शहर और इसके आसपास के 22 मतदान केंद्रों के लगभग 98 नए पंजीकृत मतदाताओं को भी मतदाता पहचान पत्र प्रदान किए गए। इस अवसर पर कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला और जवाहर नवोदय विद्यालय नाहन के विद्यार्थियों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। इस दौरान भारत के मुख्य निर्वाचन आयुक्त डा. नसीम जैदी का संदेश भी प्रसारित किया गया।

कोई भी हो मजबूरी, मतदान है जरूरी

नाहन – राष्ट्रीय मतदाता दिवस के उपलक्ष्य पर बुधवार को नाहन चौगान से एक मतदाता जागरूकता रैली का आयोजन किया गया । जिसमें नाहन शहर के कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशालाए छात्र वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला, एवीएन स्कूल, आईटीआई, नाहन तथा जवाहर नवोदय स्कूल के लगभग तीन सौ बच्चों ने भाग लिया। उपायुक्त सिरमौर श्री बीसी बडालिया ने रैली को हरी झंडी दिखाकर शहर के विभिन्न हिस्सों के लिए रवाना किया। इस दौरान कोई भी हो मजबूरी,  मतदान करना है जरूरी, के नारों से पूरा शहर गूंज उठा और बच्चों ने पूरे शहर में मताधिकार करने के बारे में संदेश दिया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App