एटीएम नहीं उगल रहीं 24 हजार रुपए

By: Feb 8th, 2017 12:01 am

शिमला — हिमाचल प्रदेश में बैंकों की एटीएम 24 हजार रुपए की राशि नहीं उगल रही हैं। कई जिलों में अभी भी जनता को 10 हजार रुपए से अधिक की राशि नहीं मिल पा रही है, जबकि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा एटीएम में एक सप्ताह के दौरान 24 हजार रुपए तक की राशि निकालने का प्रावधान किया गया है। ऐसे में अभी भी पहाड़ी राज्य की जनता को नोटबंदी की मार से छुटकारा नहीं मिल पाया है। जनता को पेश आ रही उक्त समस्या के पीछे कैश की कमी मुख्य कारण बताया जा रहा है। बैंकिंग सेक्टर से जुड़े एक अधिकारी के मुताबिक आरबीआई द्वारा हिमाचल को पर्याप्त कैश उपलब्ध नहीं करवाया जा रहा है। ऐसे में बैंक प्रबंधकों द्वारा उपलब्ध कैश के मुताबिक ही एटीएम में कैश निकासी की लिमिट निर्धारित की जा रही है। नोटबंदी के बाद रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा एटीएम से 24 हजार रुपए की राशि निकासी का प्रावधान करने पर जनता ने राहत की सांसें ली थीं। हालांकि जनवरी माह के दौरान प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में जनता को नोटबंदी की कम ही दिक्कतें झेलनी पड़ी, मगर अब फिर से कैश की कमी जनता पर भारी पड़ने लगी है। जनता को एटीएम मशीनों से 10 हजार रुपए तक की राशि ही मिल पा रही है और एटीएम मशीनों से दूसरी निकासी करने के लिए सप्ताह भर का इंतजार करना पड़ रहा है, जिसके चलते लोगों में भारी रोष पनपने लगा है।

शादियों का सीजन, कहां से निकालें पैसा

शादियों का सीजन चल रहा है। ऐसे में जनता की जरूरत भी बढ़ी है। एटीएम से निर्धारित राशि से कम राशि मिलने पर जनता को दिक्कतें झेलनी पड़ रही हैं। इसके लिए जनता केंद्र सरकार की कार्यप्रणाली को कोस रही है।

100 रुपए की करंसी शॉट

हिमाचल प्रदेश में 100 रुपए की करंसी शॉट होने लगी है। एटीएम और बैंकों से निकासी पर बड़े नोट ही थमाए जा रहे हैं। ऐसे में छुट्टे की किल्लत ने भी जनता को परेशानी में डाल दिया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App