कुल्लू में 1411 को टीबी

कुल्लू —  जिला कुल्लू को टीबी की बीमारी ने जकड़ लिया है। युवा पीढ़ी बीमारी की चपेट में आ रही है। टीबी का पूरा कोर्स न करने पर परिवार के हरेक सदस्य पर बीमारी आक्रमण कर रही है। वर्ष 2016 से अब तक के आंकड़े चौंकाने वाले हैं। मौजूदा समय में लगभग 1411 के करीब लोग टीबी की दवाई खा रहे हैं। दवाई का कोर्स पूरा नहीं करने पर बीमारी बढ़ रही है। लिहाजा टीबी की बीमारी बढ़ रही है। जिला में एक्सडीआर टीबी के दो मरीज हैं। एक जरी और दूसरे कानग्गर में इलाज चल रहा है। अब जो टीबी का मरीज होगा उसे वजन के हिसाब से अब दवाई दी जाएगी।

इन्हें सौंपा जिम्मा

स्वास्थ्य विभाग अब आशा वर्कर्ज, आंगनबाड़ी, पंच और प्रधान को भी मरीजों को दवाई खिलाने का जिम्मा दिया जाएगा। दवाई खिलाने वालों को सरकार मानदेय देगी। यह मरीजों को दवाई अपने सामने खिलाएंगे। इसके बाद विभाग को रिपोर्ट भी प्रतिदिन देंगे।

नशा छोडे़ं टीबी के मरीज

स्वास्थ्य विभाग ने टीबी के मरीजों से आह्वान किया है कि वे नशा को पूरी तरह छोड़ दें, तभी समय पर बीमारी पर काबू पाया जा सकता है। वहीं, बीमारी से ग्रस्त मरीजों से आह्वान किया है कि वह बीमारी छिपाने की कोशिश न करें।

टीबी पर अब रोक लगाएगा विभाग

जिला कुल्लू में बढ़ रही टीबी के मरीजों की संख्या को लेकर स्वास्थ्य विभाग कुल्लू ने कमर कस ली है। सभी खंडों में अभियान छेड़ा जाएगा। अब टीबी से ग्रस्त मरीजों को डेली दवाई खिलाई जाएगी। हालांकि पहले मरीज दवाई स्वयं घर ले जाता था, लेकिन अब बीमारी से जिला को मुक्त करवाने के लिए विशेष कार्यक्रम छेड़ने जा रहा है।

एमडीआर टीबी के इतने मरीज

जिला में एमडीआर टीबी के 53 मरीज हैं। जरी में आईपी के 13, सीपी-14, नग्गर में आईपी छह, सीपी तीन, आनी में आईपी एक, सीप-एक, निरमंड में सीपी-दो और बंजार में आईपी पांच और सीपी के आठ  मरीज बीमारी की दवाई खा रहे हैं।

इतने लोग खा रहे हैं दवाई

विभागीय जिला कुल्लू में कुल 1411 लोग  टीबी की दवाई खा रहे हैं। वर्ष 2016 के अांकडे़ के मुताबिक आनी में 151, बंजार 252, कुल्लू 667, मनाली 175, निरमंड 166 लोग दवाई खा रहे हैं। इसमें एनएसपी, एनएसएन, एनईपी, टीएडी सहित बीमारी की अन्य श्रेणी के लोग हैं।