पहली अप्रैल से मिलेंगे डिजिटल राशन कार्ड

By: Feb 28th, 2017 12:01 am

धर्मशाला      पहली अप्रैल से प्रदेश के सभी राशन कार्ड धारकों को डिजिटल राशन कार्ड उपलब्ध करवाए जाएंगे। प्रदेश में सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) को और बेहतर बनाने के लिए राशन कार्डों के डिजिटलीकरण के कार्य से खाद्यान्न की गोदाम से निकलने से लेकर उपभोक्ता तक पहुंचने तक की प्रक्रिया की बेहतर मॉनिटरिंग की जा सकेगी। इससे अनाज की बर्बादी और कालाबाजारी पर भी रोक लगेगी। ये शब्द परिवहन एवं खाद्य आपूर्ति मंत्री जीएस बाली ने धर्मशाला में कहे। श्री बाली ने कहा कि इसके उपरांत प्रक्रिया को और अधिक पारदर्शी बनाने के लिए प्रदेश भर में पीओएस मशीनें लगाने का काम शुरू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं की मांग को ध्यान में रखते हुए डिपुओं में रिफाइंड तेल के स्थान पर सरसों का तेल उपलब्ध करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने 25 इलेक्ट्रिक बसों की आपूर्ति के लिए आदेश दे दिया है। साथ ही 50 और इलेक्ट्रिक बसों की खरीद का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा है। प्रदेश में समयबद्ध तरीके से इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाएंगी। श्री बाली ने कहा कि राजीव गांधी इंजीनियरिंग कालेज नगरोटा बगवां में वास्तुकार का पांच वर्षीय डिग्री कोर्स इसी शैक्षणिक सत्र से शुरू किया जाएगा। प्रदेश सरकार ने 40 सीटों के प्रथम बैच के लिए अपनी मंजूरी दे दी है।  इस अवसर पर ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष नगरोटा बगवां मान सिंह, जिला कांग्रेस के महासचिव मनोज मेहता, एडीएम बलबीर ठाकुर, उपमंडलीय प्रबंधक खाद्य आपूर्ति विभाग जेपी वशिष्ठ, आरएम पंकज चड्डा, चरित चौधरी व गोल्डी आदि अधिकारी मौजूद थे।

ग्रामीण क्षेत्रों को 200 छोटी बसें

परिवहन मंत्री ने कहा कि लोगों की सुविधा के लिए शीघ्र ही ग्रामीण क्षेत्रों में 200 छोटी बसें चलाई जाएंगी। परिवहन निगम का बेड़ा 3500 से अधिक का हो चुका है और बसों का यह बेड़ा देश में सबसे आधुनिक और नवीनतम है। चार वर्षों की अवधि में लगभग दो हजार नई बसें निगम के बेड़े में शामिल की गई हैं। वहीं 100 नई वोल्वो बसें चलाई हैं।

ऋषिकेश के लिए वोल्वो जल्द

जीएस बाली ने कहा कि शीघ्र ही मकलोडगंज से ऋषिकेश के लिए एक नई वोल्वो बस सेवा शुरू की जाएगी, जो हिमाचल और उत्तराखंड के दो महत्त्वपूर्ण पर्यटक स्थलों को आपस में जोडे़गी। लोगों को बेहतर परिवहन सेवा उपलब्ध करवाने के लिए निगम ने धर्मशाला से चंडीगढ़ और शिमला के लिए टैम्पो ट्रैवलर सेवा आरंभ की है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App