पानी के टैंक में कंकाल, कूहल में बहता भ्रूण

दौलतपुर चौक – जिला ऊना के दौलतपुर चौक नगर पंचायत के पेयजल आपूर्ति देने वाले तीन टैंकों में से एक टैंक में कंकाल मिला है। कंकाल किसी इनसान का है या बंदर का, इसकी पुष्टि होना बाकी है। पुलिस ने मौके पर पहंुचकर कंकाल कब्जे में लेकर जांच के लिए फोरेंसिक लैब धर्मशाला भेजने की कार्रवाई शुरू कर दी है। जांच मेंे ही पता चल पाएगा कि कंकाल किसका है। जानकारी के अनुसार कूहा देवी मंदिर में माथा टेकने आए कुछ बच्चों ने खुले पड़े टैंक में यह कंकाल देखा और इसका शोर मचाया। कंकाल की सूचना मिलने पर आईपीएच के एसडीओ अश्वनी बंसल के साथ आईपीएच के कर्मचारियों की टीम एवं स्थानीय चौकी प्रभारी राजेंद्र पठानिया मौके पर पहंुचे। पुलिस ने कंकाल कब्जे में लेकर आगामी कार्रवाई आरंभ कर दी है। कंकाल का मिलना एक बड़ा प्रश्न खड़ा कर रहा है और लोगों में तरह-तरह की चर्चाएं हैं। कूहा देवी की तीन टैंकों की भंडारण क्षमता सात लाख लीटर है और यहीं से दौलतपुर चौक के सभी सात वार्डों, जिनकी संख्या 5000 को पेयजल सप्लाई होती है। काबिलेगौर  है कि नगर पंचायत की 5000 जनसंख्या के अतिरिक्त प्रतिदिन 10000 फ्लोटिंग पॉपुलेशन दौलतपुर चौक विभिन्न शैक्षणिक एवं व्यावसायिक जरूरतों को पूरा करने आते हंै, ऐसे में एक पेयजल टैंक जो यद्यपि यूज में नहीं था, उससे कंकाल मिलना बड़ा सवाल खड़ा कर रहा है।

टैंक से नहीं हो रही थी सप्लाई

आईपीएच विभाग के एसडीओ अश्वनी बंसल ने बताया कि जिस टैंक से कंकाल मिला है, वह खाली पड़ा हुआ है और उस टैंक में लीकेज समस्या की वजह से काफी समय से पानी नहीं दिया जा रहा। उन्होंने कहा कि लोग डरे, क्योंकि पूरे दौलतपुर चौक में स्वच्छ पेयजल ही वितरित किया जा रहा है। डीएसपी अंब जतेंद्र चौधरी ने बताया कि पुलिस ने कंकाल कब्जे में लेकर जांच तेज कर दी है। एसपी ऊना अनुपम शर्मा ने बताया कि कंकाल शुरुआती जांच में बंदर का दिखता है। पुलिस ने इसकी जांच हेतु धर्मशाला भेजकर आगामी कार्रवाई शुरू कर दी है।

कालू-दी-हट्टी में वाकया, पुलिस छानबीन में जुटी

पालमपुर – पालमपुर उपमंडल में कालू-दी-हट्टी में बहने वाली एक कूहल में बहता हुआ भ्रूण मिला है। सूचना मिलने पर पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है, वहीं चिकित्सक मंगलवार को भ्रूण की जांच करेंगे। मामला कन्या भ्रूण हत्या से भी जोड़कर देखा जा रहा है, हालांकि सारा मामला पुलिस की जांच के बाद ही साफ हो पाएगा। जानकारी के अनुसार कूहल के पास खेल रहे बच्चों ने भ्रूण बहते हुए देखा और इसकी जानकारी स्थानीय निवासी को दी। उसी व्यक्ति ने इसकी सूचना पुलिस को दी और पुलिस ने आकर भ्रूण को कूहल से निकाला। सूत्रों के अनुसार यह भ्रूण चार से छह माह का लग रहा है और माना जा रहा है कि किसी ने अवैध तरीके से गर्भपात करवाकर इसे कूहल में बहा दिया। इस तरह भ्रूण के मिलने से ये चर्चाएं भी गरमा गई हैं कि पालमपुर क्षेत्र में अवैध गर्भपात का धंधा अंदरखाते पनप रहा है। पालमपुर थाना प्रभारी गुरबचन सिंह ने बताया कि आईपीसी की धारा-315 के तहत मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी गई है। मंगलवार को चिकित्सक भ्रूण की जांच करेंगे।बहरहाल इस सनसनी खेज वारदात से पालमपुर में डर का माहौल है।