बागा में बीच मझधार जेपी-अल्ट्राटेक करार

By: Feb 5th, 2017 12:02 am

कंपनी की खराब हालत और लोगों की लंबी मांगों के आगे 1600 करोड़ की विस्तार योजना पर ग्रहण

सोलन— जेपी सीमेंट प्लांट बागा प्रबंधन वर्ग व अल्ट्राटेक सीमेंट में हुआ करार खटाई में पड़ता जा रहा है। जेपी को अपने दूसरे सीमेंट प्लांट की स्थापना के लिए स्थानीय लोगों की लंबी सूची की मांग प्रक्रिया से गुजरना पड़ रहा है तथा करीब 1600 करोड़ रुपए की लागत की विस्तार योजना पर ग्रहण लगता जा रहा है। जिला प्रशासन ने भी आम जनता के हितों को ध्यान में रखते हुए जेपी प्रबंधन वर्ग को पहले स्थानीय बाशिंदों की पुरानी मांगों को पूरा करने को कहा है। जेपी सीमेंट बागा-भलग में फिलहाल प्रतिवर्ष दो मिलियन टन सीमेंट का उत्पादन प्रतिवर्ष होता है। इस बड़े ग्रुप की माली हालत ठीक न होने से प्लांट को अल्ट्राटेक सीमेंट कंपनी को बेचे जाने की सूचना है। दोनों कंपनियों में हुए करार के मुताबिक जेपी प्रबंधन इसी अधिगृहीत भूमि पर एक अन्य सीमेंट प्लांट स्थापित कर वर्तमान दो मिलियन टन उत्पादन क्षमता को बढ़ाकर 5.5 मिलियन टन प्रतिवर्ष कर अल्ट्राटेक को देगा। स्थानीय बाशिंदे हालांकि चाहते हैं कि यहां भले दूसरा सीमेंट प्लांट स्थापित हो जाए, किंतु रोजगार व अन्य सामाजिक कार्यों में हुए वादों को कंपनी पहले पूरा करे। पहले से चल रहे सीमेंट प्लांट में 131 स्थानीय लोगों को रोजगार देने का वादा किया गया था, किंतु उसमें 97 लोगों को ही रोजगार प्राप्त हुआ है। इसी तरह ट्रक यार्ड का निर्माण, पेयजल, सड़कें आदि कई शर्तों को पूरा नहीं किया गया है। जेपी सीमेंट के नए प्लांट में माल ढुलाई व अन्य संबंधित कार्यों में मांगल व बेरल पंचायतों के ट्रक आपरेटरों को प्रमुखता देने की भी एक अहम शर्त रखी गई है। बेरल पंचायत प्रधान श्याम लाल शांडिल व ग्राम सुधार सभा के प्रधान जगदीश सिंह ने कहा कि उन्होंने जो ट्राले ढुलाई कार्य के लिए खरीदे हैं, उनकी प्रतिमाह 70 हजार की किस्त है, किंतु लंबे अरसे से उनके ट्राले कार्य न मिलने के कारण सड़क पर खड़े हैं।

हकों से समझौता नहीं

मांगल के प्रधान दीप चंद ने कहा कि उनकी पंचायत में सीमेंट उद्योग स्थापित है तथा पर्यावरण, विस्थापन का दंश भी उन्होंने ही झेला है। हम चाहते हैं कि दूसरा सीमेंट प्लांट यहां लगे, किंतु हकों से समझौता नहीं होगा।

जल्द मामले सुलझाए फर्म

उपायुक्त सोलन राकेश कंवर ने कहा कि ग्रामीणों के पुराने मुद्दों व जेपी कंपनी द्वारा किए गए वादों को समयबद्ध पूरा करवाने के लिए एसडीएम अर्की की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन कर दिया गया है। इस कमेटी में पंचायत प्रतिनिधि या लैंड लूजर्ज भी एक सदस्य होगा। कंपनी को पुराने मामलों को अतिशीघ्र सुलझाने को कहा गया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App