राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक गर्ल्ज स्कूल, धर्मशाला

By: Feb 1st, 2017 12:07 am

अंजुला कटोच प्रिंसीपल

cereerराजकीय वरिष्ठ माध्यमिक गर्ल्ज स्कूल धर्मशाला हिमाचल प्रदेश की संगीत पाठशाला के रूप में उभर कर अपनी अलग पहचान बना रहा है। धौलाधार की वादियों में बसे धर्मशाला शहर में गर्ल्ज स्कूल धर्मशाला 1932 से हिमाचली बेटियों का कारवां की भूमिका निभा रहा है। धर्मशाला गर्ल्ज स्कूल ने प्रदेश भर में संगीत के साथ-साथ स्पोर्टस और शिक्षा के क्षेत्र में भी अपना नाम रोशन किया है।

स्थापना/इतिहास-  गर्ल्ज स्कूल धर्मशाला की स्थापना सन 1932 में ब्रिटिश शासनकाल के दौरान की गई। ब्रिटिश काल में लड़कियों को शिक्षा प्रदान करने का सबसे पुराना स्कूल है। 1932 में मिडल स्कूल, वर्ष 1946 में स्कूल को उच्च स्कूल 1960 हायर सेकेंडरी स्कूल का दर्जा दिया। इसके बाद सन् 1988 में गर्ल्ज स्कूल को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल का दर्जा प्रदान किया गया। जिसमें धर्मशाला सहित जिला कांगड़ा व प्रदेश की देश भर में नाम कमाने वाली बेटियों ने शिक्षा ग्रहण की।

स्टाफ और छात्राओं की संख्या- गर्ल्ज स्कूल धर्मशाला में 30 प्रध्यापक और अध्यापक व 10 नॉन टिचिगं स्टाफ के कर्मचारी अपनी सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। स्कूल में छठी से लेकर जमा दो तक में 450 के करीब छात्राएं शिक्षा ग्रहण कर रही हैं। इसके अलावा मल्टिमिडिया ट्रेनिगं सेंटर में भी स्कूल व बाहर की छात्राएं शिक्षा ग्रहण कर रही हैं।

अधोसंरचना- गर्ल्ज स्कूल धर्मशाला में ब्रिटिश काल का शानदार भवन आज भी छात्राओं को शिक्षा प्रदान करने का केंद्र बना हुआ है। स्कूल में हर कक्षा के लिए क्लास रूम की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा स्कूल में हॉल, मंच, खेल मैदान और स्टाफ रूम की व्यवस्था की गई है। स्कूल में आईसीटी लैब, कंप्युटर लैब, एलसीडी डिस्पले की सुविधा और स्मार्ट क्लास रूम में इंटरनेट सुविधा भी प्रदान की जा रही है। स्कूल में सांईस, फिजिक्स, कमैस्ट्री, बॉयो और मैथ की लैब भी स्थापित की गई है।

सुविधाएं- गर्ल्ज स्कूल धर्मशाला में आर्टस, कॉमर्स और सांईस विषय पढ़ाए जा रहे हैं। स्कूल में संगीत विषय की विशेष ट्रेनिगं प्रदान की जा रही है। इसके अलावा मल्टिमीडिया सेंटर, स्कोलरशिप, स्कील डवलपमेंट सेंटर, वोकेशनल कोर्स बैंकिगं फाईनांस और आईटीएस विषय पढ़ा जा रहे हैं। स्कूल में लाईब्रेरी  पब्किल और गर्ल्ज के लिए चलाई जा रही है। जिसमें तीन समाचार पात्र, पांच मैगजीन और 10 हज़ार से भी अधिक किताबें लाईब्रेररी में छात्राओं और मैंबर की सुविधा के लिए रखी गई है।

विशेष संगीत- धर्मशाला गर्ल्ज स्कूल ने संगीत की पाठशाला के रूप में प्रदेश में अपनी पहचान बनाई है। वर्ष 1997 में संगीत प्रध्यापक रेखा शर्मा के संगीत विषय में शिक्षा प्रदान करने के बाद लगातार 19 वर्षों से जिला स्तरीय व राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में वादयवृदं, समूह गान, शास्त्रीय गायन, लोक गायन में स्कूल का नाम प्रदेश भर में रोशन किया है। संगीत में उपलब्धियों के लिए स्कूल को दिव्य हिमाचल के हिमाचल दिवस वीक द्वारा इंस्टीटयुट ऑफ द ईयर के खिताब से भी नवाजा गया है। इसके अलावा अनेक संस्थानों और संस्थाओं को संगीत के विषय में अवार्ड मिल चुके हैं। गर्ल्ज स्कूल की छात्राएं धर्मशाला में होने वाले राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रमों में अपनी प्रस्तुतियां प्रदान कर चुकी हैं।

स्पोर्ट्स- स्कूल में बैडमिंटन, बालीवॉल, कबड्डी और एथलेटिक्स भी छात्राआें को खेलने की सुविधा प्रदान की जा रही हैं। गर्ल्ज स्कूल की छात्राएं अंडर-14 और अंडर-19 में जिला व राज्यस्तरीय प्रतियोगिताओं में भाग लेकर स्कूल का नाम रोशन कर रही हैं। विजेयता, नेहा, कल्पना, ललिता, ज्योति सहित अन्य खिलाड़ी राज्य स्तर पर भाग ले रही हैं।

एकेडमिक- गर्ल्ज स्कूल की छात्राएं संगीत-स्पोर्टस के साथ-साथ एकेडमिक में भी अपना व स्कूल का नाम रोशन कर रही है। पिछले तीन सालों से स्कूल की कई कक्षाओं का परिणाम एक सौ प्रतिशत तक आ रहा है। मैट्रिक में शिक्षा बोर्ड की परीक्षा में मैरिट में आने पर सात छात्राओं को लैपटॉप भी प्रदान किए गए हैं।

अन्य गतिविधियां

गर्ल्ज स्कूल में एनसीसी, एनएसएस, ईको क्लब, स्काउट एंड गाइड, चार हाउस (काबेरी, मदाकिनी, कांलिदी और भागीरथी) चलाए जा रहे हैं। इनमें हर सप्ताह अलग-अलग गतिविधियां भी आयोजित करवाई जा रही हैं। गर्ल्ज स्कूल की छात्राओं की सुविधा के लिए कैंटीन सहित सभी अन्य सुविधाएं कैंपस में ही उपलब्ध करवाई जा रही हैं। स्कूल की मोर्निगं एसबैंली प्रदेश भर में अपनी अलग पहचान के लिए जानी जा रही है। निदेशक ने भी स्कूल की असेंबली को अन्य स्कूलों में शुरू करने की बात कही है।

अनुभवी प्रिंसीपल क्या कहती हैं

गर्ल्ज स्कूल प्रिंसीपल अंजुला कटोच पिछले 30 वर्षों से शिक्षा के क्षेत्र में सेवाएं प्रदान कर रही हैं। छह सालों से प्रिंसीपल के रूप में अपनी सेवाएं दे रही हैं। अंजुला कटोच एमए इंगलिश व एमएड हैं। उन्होंने बताया कि स्मार्ट सिटी धर्मशाला के गर्ल्ज स्कूल को स्मार्ट स्कूल बनाने के लिए प्रयास किया जा रहा हैं।

– नरेन कुमार, धर्मशाला


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App