विशुद्धा इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल, बैजनाथ

By: Feb 22nd, 2017 12:07 am

विनय किशोर शर्मा

प्रिंसीपल कम प्रबंध निदेशक

cereerविशुद्धा पब्लिक स्कूल, बैजनाथ उपमंडल बैजनाथ के सबसे पुराने निजी क्षेत्र में शिक्षा प्रदान करने वाले स्कूलों में शुमार है। वर्ष 2004 में स्वामी विशुद्धा नंद जी सरस्वती महाराज के आशीर्वाद में मात्र 23 बच्चों से शुरू किए इस स्कूल की तीन शाखाओं बैजनाथ, जोगिंद्रनगर के मडौल और पालमपुर के सुगंल में बच्चों को उत्तम आधुनिक प्रकार की शिक्षा उपलब्ध करवाई जा रही है। वर्तमान में स्कूल में 500 छात्र-छात्राएं अत्याधुनिक सुविधायुक्त वातावरण में शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। इस स्कूल में साइंस एवं कॉमर्स विषय उपलब्ध हैं। केमिस्ट्री, फिजिक्स, बायो, आईटी लैब के साथ स्मार्ट क्लास रूम, फुल्ली इक्विप्ड लाइब्रेरी और ओपन प्ले ग्राउंड उपलब्ध हैं। स्कूल प्रबंधन द्वारा प्राइमरी के लिए अलग भवन उपलब्ध करवाया गया है, वहीं मिडल से लेकर जमा दो तक बच्चे अलग भवन में शिक्षा ग्रहण करते हैं। यही नहीं, स्कूल प्रबंधन द्वारा खेलकूद प्रतियोगिता में भी बच्चों को पीछे नहीं रखा गया है। बैजनाथ के इंदिरा गांधी स्टेडियम में बैजनाथ क्रिकेट संघ द्वारा आयोजित इंटर स्कूल क्रिकेट प्रतियोगिता में भी कई बार बच्चों ने ट्रॉफी अपने नाम की। स्कूल में वार्षिक खेल दिवस का आयोजन हर वर्ष किया जाता है, जिसमें स्कूल के बच्चे बढ़-चढ़कर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करते हैं।  स्कूल के छात्र-छात्राएं को-करिकुलर एक्टिविटीज के साथ-साथ एकेडमिक क्षेत्र में भी अपना तथा अपने विद्यालय का नाम रोशन कर रहे हैं। अपनी स्थापना के बाद से ही स्कूल ने कई मैरिट्स राज्य स्तर, जिला स्तर व ब्लॉक स्तर पर दी हैं। यही नहीं विशुद्धा इंटरनेशनल स्कूल सुगंल में जहां सीबीएसई के माध्यम से बच्चों को शिक्षा उपलब्ध करवाई जा रही है, वहीं स्कूल के प्रबंध निदेशक विनय किशोर शर्मा ने बच्चों को आधुनिक शिक्षा के साथ नैतिक शिक्षा उपलब्ध करवाने का बीड़ा उठाया है। यह उपमंडल का ऐसा पहला स्कूल है, जहां पर होम वर्क नाम का कोई काम ही नहीं। सुबह नौ से चार बजे तक स्कूल में बच्चों को पढ़ाई के साथ उनकी फिजिकल फिटनेस का ध्यान रखा जा रहा है।

स्कूल में नैतिक शिक्षा के तौर पर बच्चों को एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी में क्या फर्क है, बताया जाता है। इसके लिए बाकायदा वरिष्ठ शिक्षाविद बुद्धिजीवी लोगों को बुलाकर उनके द्वारा बच्चों को उत्तम विचारों से अवगत करवाया जा रहा है। विशुद्धा स्कूल बैजनाथ से निकली प्रतिभाएं अलग-अलग क्षेत्रों में अपनी प्रतिभा बिखेर रही है, जिनमें स्कूल की कृतिका शर्मा जमा एक व दो में स्टेट मैरिट होल्डर रहीं। अश्वनी कुमार टांडा में एमबीबीएस, श्रुति बीएएमएस पपरोला में, शीतल कुमार की बीएएमएस पपरोला, रजनी कटोच आर्मी नर्सिंग कालेज जालंधर के साथ कई छात्र-छात्राएं अपना नाम कमा रहे हैं। यही नहीं, खेल क्षेत्र में वालीबाल में आकाश शर्मा व अक्षय शर्मा नेशनल में खेल कर आए हैं। स्कूल के प्रबंध निदेशक विनय किशोर का कहना है कि उनका प्रयत्न है कि बच्चों को आधुनिक शिक्षा, नैतिक शिक्षा और अपनी संस्कृति को याद करने वाली शिक्षा उपलब्ध करवाई जाए। उसी पर कायम होकर स्कूल प्रबंधन उत्तम शिक्षा उपलब्ध करवा रहा है।

स्कूल में ही बच्चों को पढ़ाई के साथ, खेल, बागबानी व फल- पौधों के रोपण की जानकारी दी जा रही है। उनका ध्येय है कि बच्चा जब घर जाए तो वह फ्री होकर जाए। घर जा कर वह दादा-दादी से खेले, टीवी देखे, बच्चों संग खेले ताकि उसके दिमाग पर पढ़ाई का बोझा न हो। यही नहीं इस स्कूल में समय-समय पर बच्चों के साथ-साथ उनके अभिभावकों की क्लासें भी लगाई जा रही हैं। स्कूल में ही माता-पिता, बच्च वे शिक्षक इकट्ठा बैठक कर विचार-विमर्श करते हैं। स्कूल का ध्येय है ‘नो बैग, नो होम वर्क’। स्कूल में बाकायदा होस्टल सुविधा उपलब्ध करवाई गई है, जहां बाहरी राज्यों से बच्चे आकर रह रहे हैं। यही नहीं, बच्चों को म्यूजिक व योगा अलग से सिखाया जाता है। स्कूल में अन्य विषयों के साथ-साथ बच्चों को फ्रेंच व प्रथम श्रेणी से संस्कृति का विषय आरंभ करवाया गया है, ताकि बच्चे अपने संस्कारों को न भूलें। यही नहीं, स्कूल में हर माह हवन का आयोजन करवाया जा रहा है, जिसमें बच्चे हिस्सा ले रहे हैं व अपनी संस्कृति को सीख रहे हैं।

चमन डोहरू, बैजनाथ


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App