साप्ताहिक घटनाक्रम

By: Feb 1st, 2017 12:07 am

cereer* मिस यूनिवर्स- 2017 का ताज फ्रांस की आयरिश मित्तेनायरे के नाम रहा। आयरिश ने इस मुकाबले में दुनिया भर की 86 ख़ूबसूरत महिलाओं को टक्कर दी। वह उत्तरी फ्रांस के एक छोटे से शहर लिली की रहने वाली हैं। प्रतियोगिता में पूर्व मिस यूनिवर्स और बॉलीवुड अदाकार सुष्मिता सेन जज पैनल का हिस्सा रहीं। सुष्मिता सेन ने साल 1994 में मिस यूनिवर्स का खिताब जीता था। दिसंबर 2015 में फिलिपींस की सुंदरी पिया वुर्जबैक ने मिस यूनिवर्स का ताज जीता था।

* अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने सीरियाई प्रवासियों के अमरीका में आने पर अगले आदेश तक रोक लगा दी है। ट्रंप ने एग्जीक्यूटिव आर्डर पर दस्तखत कर ईरान, इराक, यमन और लीबिया समेत छह अन्य मुस्लिम देशों के नागरिकों को वीजा जारी करने पर भी तीन महीने की रोक लगा दी है।

* केंद्र सरकार ने बताया है कि परीक्षार्थी अब सिर्फ 3 बार ही संयुक्त मेडिकल प्रवेश परीक्षा (एनईईटी) दे सकेंगे। इसके अलावा परीक्षा देने के लिए उम्र की सीमा भी तय कर दी गई है। सामान्य श्रेणी के परीक्षार्थी 25 वर्ष की उम्र तक ही यह परीक्षा दे सकेंगे जबकि आरक्षित श्रेणी के लिए यह सीमा 30 वर्ष होगी। इस परीक्षा के लिए न्यूनतम आयु सीमा 17 वर्ष है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की बैठक में यह फैसला किया गया।

* मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार को 1 मई से राज्य में पोलिथीन कैरीबैग पर पाबंदी लगाने की घोषणा की।

* इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) टीम किंग्स इलेवन पंजाब ने आगामी आईपीएल सीजन के लिए, वीरेंदर सहवाग को अपना हैड ऑफ क्रिकेट आपरेशन एंड स्ट्रेटेजी के साथ ही, टीम का ब्रांड एंबेसेडर नियुक्त किया है। वीरेंदर सहवाग पूर्व में विस्फोटक भारतीय ओपनर बल्लेबाज रहे हैं और उपयोगी स्पिन गेंदबाजी भी करते थे।

* वित्त मंत्रालय ने कहा है कि गार 1 अप्रैल 2017 से लागू कर दिया जाएगा। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने जीएएआर प्रावधानों के लागू करने पर स्पष्टीकरण जारी किया है जिससे इसके लागू होने का रास्ता साफ हो गया है। गार करों की चोरी और कालेधन पर रोकथाम के लिए बनाया गया खास कानून है जिसे लागू करने में अब सरकार किसी तरह की देरी नहीं करना चाहती है।

* शीर्ष वरीयता प्राप्त पीवी सिंधू और राष्ट्रीय चैंपियन समीर वर्मा ने सैयद मोदी ग्रां पी गोल्ड बैडमिंटन में क्रमशः महिला व पुरुष वर्ग के खिताब जीत लिए है।

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App