एक दिन में कितनी पिएं चाय

दिन की शुरुआत है चाय हाथ में चाय का प्याला हो और न्यूज पेपर टेबल पर हो। फिर तो बात ही बन जाए।

चाय, दिन की शुरुआत ही इस प्याले से होती है। हाथ में चाय का प्याला हो और न्यूज पेपर टेबल पर हो। फिर तो बात ही बन जाए। हमें पूरे दिन में कितनी चाय पीनी चाहिए यह हम आपको बता रहे हैं। सर्दी खत्म होने की चरम सीमा पर है और गर्मियों में हमारी चाय वैसे भी कम होती है, लेकिन फिर भी चाय आपके लिए कितनी फायदेमंद है, यह जानना जरूरी है।

फायदाः चाय में कैफीन और टैनिन होते हैं, जो शरीर में फुर्ती देते हैं। एलथियेनाइन अमीनोएसिड दिमाग को अलर्ट रखता है। चाय के एंटीऑक्सीडेंट तत्त्व शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं।

नुकसानः विशेषज्ञ कहते हैं कि दिनभर में तीन कप से ज्यादा चाय पीने से एसिडिटी हो सकती है। चाय से शरीर में आयरन एब्जॉर्ब करने की क्षमता कम हो जाती है। कैफीन होने के कारण चाय पीने की लत भी लग सकती है। इसलिए तीन कप से ज्यादा चाय न पिएं। चाय हमारी थकान दूर करती है। इसलिए हमारी थकान को दूर करने में चाय का बहुत बड़ा हाथ होता है। बस ध्यान रखना है कि चाय तीन कप से ज्यादा न हो

इनके लाभ

ग्रीन टीः

यह पौधे के ऊपर के कच्चे पत्ते से बनती है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट ज्यादा होते हैं।

लेमन टीः

नींबू की चाय सेहत के लिए अच्छी होती है, चाय के जिन एंटीऑक्सीडेंट को बॉडी एब्जॉर्ब नहीं कर पाती, नींबू डालने से वे एब्जॉर्ब हो जाते हैं।

ब्लैक टीः

बिना चीनी व दूध के यह चाय हर तरह की चाय से ज्यादा फायदेमंद होती है।