कंगारुओं के जबड़े से छीनी जीत

By: Mar 8th, 2017 12:10 am

बंगलुर के दूसरे टेस्ट में शानदार गेंदबाजी से आस्ट्रेलिया को 75 रन से मात, सीरीज में 1-1 से बराबरी

NEWSNEWSबंगलूर— भारतीय क्रिकेट टीम ने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम पर दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन मंगलवार को शानदार गेंदबाजी करते हुए आस्ट्रेलिया को 75 रनों से हराकर चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली है। आस्ट्रेलिया को जीत के लिए 188 रनों की जरूरत थी और पूरी टीम 112 रनों पर आउट हो गई। भारत की ओर से रविचंद्रन अश्विन ने 6 और उमेश यादव ने 2 विकेट लिए।  भारत की दूसरी पारी को 274 रनों पर समेटने के बाद आस्ट्रेलिया ने को दूसरी पारी में लगातार झटके लगे। डेविड वार्नर (17) और मैट रेनशॉ (5) केवल 22 ही जोड़ पाए थे कि इशांत शर्मा ने रिद्धिमान साहा के हाथों रेनशॉ को कैच आउट कर आस्ट्रेलिया का पहला विकेट गिराया। इसके बाद अश्विन ने 42 के कुल योग पर वार्नर को पगबाधा आउट कर आस्ट्रेलिया को एक और झटका दिया। वार्नर के आउट होने के बाद मेहमान टीम की पारी को आगे बढ़ाने उतरे कप्तान स्टीव स्मिथ (28) और शॉन मार्श (9) ने तीसरे विकेट के लिए 25 रन जोड़कर टीम को संभालने की कोशिश की, लेकिन उमेश यादव ने 15वें ओवर की अंतिम गेंद पर स्मिथ को पगबाधा आउट कर पवेलियन भेजा। स्मिथ के आउट होने के बाद उमेश ने शॉन को भी ज्यादा देर तक मैदान पर नहीं टिकने दिया और 74 के कुलयोग पर उन्हें भी पगबाधा आउट कर ऑस्ट्रेलिया का चौथा विकेट गिराया। अश्विन ने ऑस्ट्रेलिया की पारी संभालने आए मिशेल मार्श (13) को 26वें ओवर की आखिरी गेंद पर करुण नायर के हाथों कैच आउट कर पविलियन भेजा। मिशेल जब आउट हुए उस वक्त टीम का स्कोर 101 था। चाय के बाद आस्ट्रेलिया को सातवां झटका मिशेल स्टार्क के रूप में लगा, रविचंद्रन अश्विन ने उन्हें बोल्ड कर दिया। इससे पहले, भारत ने चेतेश्वर पुजारा (92) और अजिंक्य रहाणे (52) और लोकेश राहुल ने (51) की अर्धशतकीय पारियों की बदौलत अपनी दूसरी पारी में 274 रन बनाए।

हमने दिखाया हम किस मिट्टी के बने

बंगलूर- भारतीय कप्तान विराट कोहली ने आस्ट्रेलिया से दूसरा टेस्ट जीतकर सीरीज में 1-1 की बराबरी करने के बाद  कहा कि हमने यह साबित किया कि हम किस मिट्टी के बने हैं। दूसरा टेस्ट चौथे दिन समाप्त करने के बाद विराट ने कहा कि पहला टेस्ट हारने के बाद हमने उन्हें उसी तरह हराया जैसा हम चाहते थे। हम वापसी करना चाहते थे और किसी और को नहीं बल्कि खुद को यह दिखाना चाहते थे कि हम किस मिट्टी के बने हैं। हमने वह आत्मविश्वास और क्षमता दिखाई कि हम किसी भी परिस्थिति से जीत हासिल कर सकते हैं। यह जिम्मेदारी को लेने की बात थी और हमारे खिलाडि़यों ने अपनी जिम्मेदारी को बखूबी निभाया।

स्मिथ बोले, रहाणे-पुजारा की साझेदारी से हुए बाहर

NEWSबंगलूर- बंगलूर टेस्ट में भारत के हाथों के मिली हार के बाद आस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ ने मंगलवार कहा है कि मैच के तीसरे दिन अजिंक्या रहाणे और चेतेश्वर पुजारा के बीच हुई शतकीय साझेदारी ने उनकी टीम को मैच से बाहर कर दिया।  भारत ने आस्ट्रेलिया के सामने जीत के लिए 188 रन का लक्ष्य रखा था, लेकिन आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के 41 रन पर छह विकेट की बदौलत मेहमान टीम 35.4 ओवर में 112 रन पर ही ढेर हो गई और भारत ने 75 रन से मैच अपने नाम कर चार मैचों की टेस्ट सीरीज 1-1 से बराबरी कर ली। स्मिथ ने मैच समाप्ति के बाद कहा कि यह एक अच्छा टेस्ट मैच रहा।

स्मिथ पर बरसे कोहली लगाया धोखे का आरोप

स्टीव स्मिथ के डीआरएस डिसिजन पर एलबीडब्ल्यू लेने से पहले ड्रेसिंग रूम से पूछने का विवाद और तूल पकड़ता जा रहा है। मैच खत्म होने के बाद विराट कोहली ने कंगारू कैप्टन के इस बर्ताव की निंदा की और उन पर धोखे का आरोप लगाया। भारतीय कैप्टन ने कहा कि मैं उनके (स्टीव) खिलाफ उस शब्द को बोलना नहीं चाहता हूं, लेकिन उन्होंने किया यही (धोखा) था। बता दें मैच के चौथे और निर्णायक दिन  स्टीव स्मिथ उमेश यादव की गेंद पर जब एलबीडब्ल्यूआउट हुए, तो उन्होंने अंपायर के इस फैसले पर डीआरएस लेना चाहा, लेकिन आस्ट्रेलिया के पास बचे एकमात्र डीआरएस रिव्यू को वह बर्बाद नहीं करना चाहते थे। स्टीव का यह बर्ताव खेल भावना के खिलाफ है।

अश्विन भारत के पांचवें सबसे कामयाब टेस्ट गेंदबाज

नई दिल्ली- ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के नाम एक और उपलब्धि जुड़ गई है। वह भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में पांचवें सबसे कामयाब गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने 267वां विकेट लेकर बिशन सिंह बेदी के 266 विकेट के रिकार्ड को पीछे छोड़ दिया। 30 वर्षीय अश्विन ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच से पहले 261 विकेट ले चुके थे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App