भत्ता तो ठीक… पर रोजगार भी दो

By: Mar 11th, 2017 12:05 am

सरकार की ओर से प्रस्तुत किए बजट में युवाओं को बेरोजगारी भत्ता देने की घोषणा से युवा वर्ग में खासा उत्साह है। सरकार की ओर से 12वीं पास और इससे अधिक पढे़ लिखे बेरोजगार युवाओं को मासिक बेरोजगारी भत्ते के तौर पर एक हजार रुपए दिए जाएंगे, वहीं 12वीं पास दिव्यांग बेरोजगारों को 15 सौ रुपए प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा। सरकार की ओर से बेरोजगार युवाओं को बेरोजगारी भत्ता देने को लेकर ‘दिव्य हिमाचल’ ने युवाओं से बातचीत की। कुछ ने सरकार के निर्णय को सराहा, तो कुछ ने बेरोजगारी भत्ता नहीं बल्कि रोजगार देने की बात कही। ऊना के युवाओं ने कुछ यूं रखी अपनी बात…               

कुछ हद तक खत्म होगी टेंशन

ऊना के मंदीप कुमार ने बताया कि सरकार की ओर से युवाओं को राहत प्रदान की गई है। इसका लाभ युवा वर्ग को मिलेगा। युवाओं को बेरोजगारी भत्ता मिलने से युवा वर्ग की कुछ समस्या खत्म होगी। सरकार का निर्णय बेहतर है परंतु रोजगार मिलता तो और अच्छा होता।

भत्ता मिलने से कुछ राहतसाहिल शर्मा ने बताया कि शिक्षित युवा वर्ग सड़कों की धूल फांक रहा है। बेरोजगारी भत्ता मिलने से इस वर्ग को कुछ न कुछ राहत अवश्य मिलेगी, लेकिन सरकार ने बजट सत्र में बेरोजगारी भत्ता देने की घोषणा की है, तो इसे अमलीजामा भी पहनाया जाए। तभी इसका लाभ बेरोजगार युवाओं को मिलेगा।

अंतिम बजट सत्र में सही फैसला

रोहित कुमार ने बताया कि सरकार ने इससे पहले भी बेरोजगारी भत्ता देने की घोषणा की थी, लेकिन बेरोजगारी भत्ते के बजाय सरकार ने इसे कौशल विकास भत्ता का नाम दे दिया, लेकिन अब सरकार ने बजट सत्र में अपनी अंतिम स्वीकृति प्रदान की है, जिससे बेरोजगार युवाओं को लाभ मिलेगा।

पहले भी मुकर चुकी है सरकार

साहिल कुमार ने बताया कि सरकार ने इससे पहले भी घोषणाओं के नाम युवाओं को ठगा है। सरकार अपनी घोषणा से मुकर गई थी। आज सरकार ने बेरोजगारी भत्ते का ऐलान किया है, वह ठीक है, पर अगर रोजगार दिया तो भत्ते की जरूरत ही नहीं रहेगी।

पहले भी हो चुकी है घोषणा

सागर आंगरा ने बताया कि सरकार पहले भी युवाओं से धोखा कर चुकी है। युवा वर्ग बेरोजगार घूम रहा है। यदि इन बेरोजगार युवाओं के लिए सरकार की ओर से बेरोजगारी भत्ता देने की योजना को सिरे चढ़ाया जाता है, तो ही इसका लाभ युवाओं को मिलेगा।

नौकरी मिलती तो बनती बात

सागर ने बताया कि सरकार की ओर से लिया गया यह निर्णय सराहनीय है। इस घोषणा को यदि सरकार द्वारा अमलीजाम पहनाया जाता है, तो कई बेरोजगारों को राहत मिलेगी। साथ ही साथ सरकार को रोजगार के लिए प्रयास करना होगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App