होली के रंग और आपकी त्‍वचा

भारती तनेजा

डायरेक्टर ऑफ एल्पस  ब्यूटी

* होली के रंग हम सब की जिंदगी को खुशहाल और रंगीन बना देते हैं, लेकिन साथ ही साथ इसमें इस्तेमाल होने वाले केमिकल से हमारी स्किन भी रूखी हो जाती हैं। ऐसे में आप घर पर ही प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करके अपनी त्वचा को फिर से कोमल व खिली-खिली बना सकती हैं,

*त्वचा में सौम्यता लाने के लिए गर्म दूध में सूजी मिक्स कर पेस्ट बना लें, फिर इसमें चोकर, केला और 2-4 बूंद शहद की मिक्स कर के चेहरे व गर्दन पर लगाएं और सूखने के बाद हल्के हाथों से रब कर लें। नियमित रूप से इस स्क्रब को करने से त्वचा में सौम्यता आएगी।

* बाजार में आसानी से उपलब्ध कॉफी बींस को आप घर पर स्क्रब के तौर पर इस्तेमाल कर सकती हैं। 3 चम्मच ताजे पिसे काफी बींस, 1 चम्मच दूध और थोड़ी सी खस-खस डालकर पेस्ट बना लें और इससे अपने चेहरे व गर्दन पर स्क्रब कर लें। ऐसा नियमित रूप से करने से त्वचा नर्म व सौम्य नजर आएगी।

* एक चम्मच कैलेमाइन पाउडर, आधा चम्मच मुल्तानी मिट्टी में कुछ दाने खस-खस और मलाई मिक्स करके पेस्ट बना लें और कुछ दिन तक रोजाना इस उबटन से स्क्रब करें।

* संतरा आपकी त्वचा में निखार लाता है और चेहरे की कांति को बढ़ाता है। एक चम्मच केओलीन पाउडर, आधा चम्मच ऑरेंज पील पाउडर में ऑलिव ऑयल की कुछ बूंदें और ऑरेंज जूस मिलाकर पेस्ट बना लें। इस उबटन को हल्के-हल्के से चेहरे पर मलें और 10 मिनट बाद साफ  पानी से धो दें। इस स्क्रब को इस्तेमाल करने से चेहरे के दाग- धब्बे हल्के होंगे साथ ही रंग भी गोरा होगा।