एक जगह से कंट्रोल करें पूरे घर की लाइट

By: Apr 7th, 2017 12:15 am

newsमंडी — अगर आप किसी कारणवश एक से दूसरे कमरे तक नहीं जा सकते, तो आप एक जगह से ही पूरे घर की लाइट कंट्रोल कर सकते हैं। इसके अलावा घर में ही आप दो हफ्तों में जैविक खाद बना सकते हैं। साथ ही आप बिना कुछ किए बारिश का पानी प्योरीफाई कर नहाने और पीने के इस्तेमाल में ला सकते हैं। दिन में अगर आपके कमरे में रोशनी कम है और बिजली बचाना चाहते हैं, तो सोलर लैंप से बेहतर विकल्प कुछ नहीं। कुछ ऐसे ही उत्पादों के बारे में जनता को जागरूक करने का बीड़ा उठाया है एनआईटी हमीरपुर के छात्रों ने। एनआईटी के छात्र हर साल टेक्निकल फेस्ट निंबस का आयोजन करते हैं, जिसमें संस्थान के अपने प्रोजेक्ट और आइडियास बताने के साथ-साथ दुनिया भर की आविष्कारक तकनीक के बारे में बताया जाता है। इसी मुहिम में एनआईटी हमीरपुर के छात्रों ने मंडी-धर्मशाला में डेमोंस्ट्रेशन कैंप लगाए हैं। इसी के साथ शिमला-कुल्लू और अन्य शहरों में भी इसी तरह के डेमोंस्ट्रेशन कैंप लगाकर लोगों को नई तकनीक के बारे में बताया जाएगा। टेक्निकल फेस्ट निंबस के स्टूडेंट अभिनव ने बाताया कि असिस्टेंट प्रोफेसर हेमंत कुमार विनायक के मार्गदर्शन से हमने जनता को नई तकनीक के बारे में जागरूक करने का बीड़ा उठाया है।

ऐसे काम करता है होम ऑटोमेशन

एनआईटी के छात्र होम ऑटोमेशन नाम के प्रोडक्ट पर काम कर रहे हैं। इसमें आप बिना उठे अपने फोन से पूरे घर की लाइट को स्विच ऑफ या ऑन कर सकते हैं। एनआईटी के छात्रों अंकुश, मोहित, ध्रुव व धर्म ने बताया कि प्रोजेक्ट में एप्लीकेशन ब्लूटुथ मॉड्यूल के जरिए एरडयूनो बोर्ड को कनेक्ट किया जाएगा। एरडयूनो बोर्ड लाइट ऑन ऑफ करने वाले स्विच की जगह काम करेगा। बोर्ड में माइक्रो प्रोसेसर व रिले स्विच होगा, जिससे कि लाइट कंट्रोल की जाएगी।

सोलर लैंप से बिजली की बचत

सोलर लैंप से दिन में भी आप बिजली की बचत कर सकते हैं। इसे आप घर में भी बना सकते हैं और इसे बस घर की छत पर फिक्स करना होता है। एक कुल्हाड़ी में ही हथौड़ी, नेल प्लकर, कटर व अन्य तरह की सुविधा के उत्पाद के बारे में भी छात्रों ने बताया।

वाटर प्योरीफायर

रेन वाटर प्योरीफायर के लिए एक छननी की तरह प्रोडक्ट बनाया गया है। इसे टंकी में लगाकर बारिश का सारा पानी प्योरीफाई हो जाता है।

दो हफ्ते में खाद

घर में दो हफ्तों में ही खास तरह के डस्टबिन (ईको विन) से आर्गेनिक खाद बना सकते हैं। डस्टबिन में गंदा पानी निकालने की भी व्यवस्था है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App