शॉर्ट सर्किट…क्लीनिक-लैब राख

स्वारघाट  — स्वारघाट में बुधवार देर रात शॉर्ट सर्किट से लगी आग से एक क्लीनिक और लैब जलकर राख हो गई है। हालांकि आगजनी की इस घटना में कोई जनहानि नहीं हुई है, लेकिन क्लीनिक और लैब में रखी दवाइयां, मशीनें व फर्नीचर जलकर राख हो गए हैं। आग से करीब 15 लाख रुपए का नुकसान होने का अनुमान है। नयनादेवी से आई फायर ब्रिगेड की सहायता से करीब डेढ़ घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका, लेकिन तब तक सब कुछ जलकर राख हो चुका था। बता दें कि इस क्लीनिक और लैब के साथ एक किताबों व हार्डवेयर की दुकान, किराना, रेडीमेड कपड़ों की दुकान व अन्य दुकानें भी थी गनीमत यह रही कि विद्युत बोर्ड के कर्मियों ने समय पर बिजली काट दी, जिसके चलते अन्य सभी दुकानें आग की भेंट चढ़ने से बच गई। रात के समय हुए इस अग्निकांड में स्वारघाट बाजार में हाहाकार मच गया। जानकारी के अनुसार श्री साई राम क्लीनिक स्वारघाट के मालिक डा. अनिल कुमार व उनके कर्मचारी रोजाना की तरह रात के समय क्लीनिक को बंद करके अपने-अपने घर चले गए थे। उनके जाने के बाद करीब साढ़े नौ बजे समीप के दुकानदारों ने क्लीनिक के अंदर से आग की लपटें और धुआं बाहर आते हुए देखा, तो सभी दुकानदारों में हाहाकार मच गया। उन्होंने तुरंत इसकी सूचना क्लीनिक मालिक डा. अनिल कुमार, स्वारघाट पुलिस तथा विद्युत अनुभाग स्वारघाट को भी दी। इस दौरान जिला परिषद अध्यक्ष बिलासपुर अमरजीत सिंह बंगा भी वहां पहुंचे और स्थानीय दुकानदारों व लोगों के साथ आग बुझाने में डटे रहे। मौके पर पहुंची पुलिस और स्थानीय लोगों ने आग बुझाने के लिए कड़ी मशक्कत की। मौके पर बिजली बोर्ड के कर्मचारियों ने बिजली का कनेक्शन काटा। आग पर काबू पाता न देख लोगों ने नयनादेवी फायर स्टेशन से संपर्क किया और फायर ब्रिगेड मंगवाई। करीब डेढ़ घंटे बाद नयनादेवी से दमकल विभाग की फायर ब्रिगेड की गाड़ी स्वारघाट पहुंची।

प्रशासन ने सौंपी दस हजार फौरी राहत

अग्निकांड में क्लीनिक और लैब में रखी ब्लड एनालाइज मशीन, माइक्रो स्कोप, ईसीजी मशीन, इंकुवेटर, फ्रीज, पंखे, फर्नीचर व दवाइयां आदि जलकर राख हो गई और लगभग 15 लाख रुपए का नुकसान होने का अनुमान है। गुरुवार को तहसीलदार स्वारघाट जस्पाल ने क्लीनिक और लैब का दौरा किया तथा क्लीनिक मालिक डा. अनिल कुमार को 10 हजार रुपए की फौरी राहत प्रदान की।

करंट लगने से बुजुर्ग की मौत

नयनादेवी- थाना कोट कहलूर के तहत पड़ने वाले गांव इल्लेवाल में एक बुजुर्ग व्यक्ति की करंट लगने से मौत हो गई। जानकारी के अनुसार मजलसी राम पुत्र भगवानू राम उम्र 75 घरेलू काम में व्यस्त था। इस दौरान टुल्लू पंप को आपरेट करते वक्त करंट की चपेट में आ गया, जिस कारण उसकी मौत हो गई। घटना की सूचना मिलते ही थाना कोट पुलिस मौके पर पहुंच गई। पुलिस ने मामला दर्ज कर छानबीन आरंभ कर दी है। शव का जिला अस्पताल में पोस्टमार्टम करवाया जा रहा है।

अग्निशमन केंद्र होता, तो कम होता नुकसान

स्वारघाट —  स्वारघाट उपमंडल के लोग खुद को ठगा सा महसूस कर रहे हैं, क्योकि उनकी अग्निशमन केंद्र खोलने की मांग अभी तक पूरी नहीं हो पाई है। अगर स्वारघाट में अग्निशमन केंद्र होता, तो शायद  बुधवार देर रात हुए आगजनी कांड में इतना नुकसान न होता। लगभग डेढ़ घंटे बाद नयनादेवी से दमकल वाहन स्वारघाट पहुंचा, लेकिन तब तक क्लीनिक व लैब जलकर राख हो चुकी थी। स्वारघाट में आग की घटना होने पर जब तक जिला मुख्यालय बिलासपुर या नयनादेवी  से फायर ब्रिगेड की गाड़ी मंगवाई जाती है। तब तक सब कुछ जलकर राख हो जाता है। स्वारघाट में हर साल जंगलों में आग से लाखों की वन संपदा नष्ट होती है, लेकिन  सब पता होने के बावजूद सरकार व प्रशासन ने स्वारघाट में अग्निशमन केंद्र खोलेने के लिए कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई। यदि सरकार स्वारघाट में अग्निशमन केंद्र स्थापित करती है तो इससे उपमंडल के लोगों को सीधा फायदा पंहुचेगा तथा आग से होने वाले नुकसान को रोका जा सकेगा।