कालेजों में 16 जून से एडमिशन

By: May 9th, 2017 12:20 am

प्रदेश भर में 14 दिन तक चलेगी रूसा के पहले सेमेस्टर की प्रवेश प्रक्रिया

newsशिमला —  प्रदेश के कालेजों में सत्र 2017-18 के लिए प्रवेश की प्रक्रिया जून माह में शुरू होगी। राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा प्रणाली के तहत कालेजों में 16 जून से पहले सेमेस्टर की प्रवेश प्रक्रिया शुरू होगी। प्रवेश देने के लिए इस तय तिथि को निर्धारित कर सभी कालेजों को निर्देश दे दिए हैं। प्रदेश शिक्षा बोर्ड धर्मशाला की ओर से जमा दो का परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद कालेज प्रवेश की यह तिथि तय की गई है। वहीं अभी सीबीएसई बोर्ड का जमा दो का परिणाम घोषित होने का इंतजार छात्रों को है। इस परिणाम को देखते हुए भी 16 जून तक की तिथि प्रवेश के लिए निर्धारित की गई है। इस बार रूसा के तहत बीए, बीकॉम और बीएससी कोर्सेज के अलावा प्रदेश के 12 कालेजों में बी-वॉक कोर्सेज के लिए भी प्रवेश प्रक्रिया शुरू होगी, जिससे छात्रों को विकल्प अधिक मिलेंगे। कालेजों में प्रवेश की प्रक्रिया पूरी करने के लिए इस बार भी 30 जून तक का समय ही मिलेगा। कालेजों को प्रवेश के लिए 16 से 23 जून का समय छात्रों को एडमिशन फार्म भरने के लिए देना होगा। एडमिशन फार्म के आधार पर सभी कोर्सेज की मैरिट लिस्ट जारी करने के लिए 24 से 27 जून तक का समय कालेजों को मिलेगा।छात्रों को एडमिशन फीस जमा करवाने के लिए 28 से 30 जून का समय छात्रों को दिया जाएगा। यह प्रक्रिया पूरी करने के बाद पहली जुलाई से कालेजों में शैक्षणिक सत्र शुरू हो जाएगा।

104 दिन का रहेगा शैक्षणिक सत्र

कालेजों में शैक्षणिक सत्र इस बार 104 दिन का होगा। पहली जुलाई से 12 अक्तूबर तक पहले, तीसरे और पांचवें सेमेस्टर की कक्षाएं लगेंगी।

ऑनलाइन प्रवेश को कालेज तैयार नहीं

इस बार कालेजों में यूजीसी के नियमों के तहत ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया करवाने के निर्देश हैं, लेकिन प्रदेश के कालेज इस प्रक्रिया के लिए इस सत्र से तैयार नहीं हैं। तैयारी पूरी न होने के चलते छात्रों को प्रोस्पेक्टस के माध्यम से ही प्रवेश कालेजों में दिया जाएगा।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App