गुड़हल की चाय के लाभ

देखा जाए तो चाय आजकल प्रत्येक व्यक्ति के जीवन का अहम हिस्सा बन गई है। जब तक सुबह एक कप अच्छी चाय नहीं पीने को मिलती है तब तक दिन की शुरुआत अच्छे से नहीं होती है। आपने आज तक ग्रीन टी या अदरक की चाय तो बहुत बार पी होगी, पर क्या आप जानते हैं ‘गुलहड़ के फूल’ की चाय बहुत से लोग पीते हैं। यह स्वाद में तो भरपूर होती है साथ ही स्वास्थ्य के लिए भी बेहद लाभकारी होती है। गुड़हल की चाय का सेवन करने से आपको कई गंभीर बीमारियों से निजात मिलती है साथ ही यह आपके चेहरे पर निखार भी लाती है। इस चाय में भरपूर मात्रा में विटामिन, मिनरल्स, फाइबर, आयरन और एंटीऑक्सीडेंट आदि पाया जाता ह। इसके पीने से हमें कई बीमारियों से भी राहत मिलती है तो चलिए जानते हैं ‘गुलहड़ के फूल’ से बनी चाय और इसके लाभों के बारे में।

कैंसर से करे बचाव : यह आपको कैंसर से बचाती है, असल में यह चाय आपकी कैंसर फैलाने वाली कोशिकाओं को तेजी से फैलने की गति को कम कर देती है, जिस कारण कैंसर तेजी से नहीं फैलता है।

मोटापा करे कम : असल में गुड़हल की चाय में काफी मात्र में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो कि आपके मैटाबॉलिज्म को काफी हद तक सक्रिय कर देते है। इस कारण से ही आपका वजन आसानी से कम हो जाता है।

कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करती है : असल में काफी चीजों में कोलेस्ट्रॉल बहुत ज्यादा होता है, जो कि खाने के बाद में हम लोगों को बहुत नुकसान देता है और कई बार हमारी धमनियों को भी ब्लाक कर देता है और आपको हार्ट संबंधित कई प्रकार की समस्याएं पैदा हो जाती हैं। यदि आप इस चाय का सेवन करते हैं, तो आपको इस प्रकार की कोई समस्या कभी नहीं होती है। यह आपके कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में रखने का काम भी करती है।

ब्लड प्रेशर को करता है नियंत्रित : आज के समय में ब्लड प्रेशर की समस्या बहुत ज्यादा लोगों को है और यह लगातार बढ़ती जा रही है, लेकिन हम आपको बता दें की इस समस्या में गुलहड़ के फूल की चाय बहुत ज्यादा लाभकारी साबित होती है। यदि आप रोज सिर्फ  एक कप चाय भी पीते हैं, तो आपका ब्लड प्रेशर जल्द ही नियंत्रित हो जाता है।

लिवर को रखे स्वस्थ : इस चाय का सेवन करने से आपको कभी भी लिवर संबंधी कोई समस्या नहीं होती है। असल में यह आपके लिवर से अवांछित तत्त्वों को बाहर निकाल देती है।

डिप्रेशन से रखे दूर : गुलहड़ की चाय में ऐसे तत्त्व पाएं जाते हैं, जो आपके तनाव के कारण बढ़े तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करने से रोकते हैं जिससे आपका दिमाग शांत रहता है साथ ही तनाव भी छूमंतर हो जाता है।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? निःशुल्क रजिस्टर करें !