गृह विज्ञान में करियर सहेजें सफलता का घर

By: May 3rd, 2017 12:08 am

आज होम सांइस में शामिल कई विषय इसे खास बनाते हैं। केमिस्ट्री, बायोलॉजी, इकोनॉमी, रूरल डिवेलपमेंट, चाइल्ड डिवेलपमेंट,रिसोर्स मैनेजमेंट और कम्युनिकेशन जैसे सब्जेक्ट्स के चलते आज इस क्षेत्र का दायरा काफी बढ़ गया है….

cereercereerगृह विज्ञान एक विस्तृत और रोजगार संभावनाओं से युक्त क्षेत्र है। होम साइंस का मतलब केवल घर का प्रबंधन नहीं है, बल्कि आज प्रोफेशनल फील्ड में बढ़ रही चुनौतियों के बीच इसका महत्त्व दूसरे कई क्षेत्रों में भी बढ़ा है। अगर आप होम सांइस से ग्रेजुएट हैं, तो संसाधन प्रबंधन, ऊर्जा, स्वास्थ्य, शिक्षा प्रबंधन जैसे सेक्टर्ज में बहुत कुछ कर सकते हैं। आज होम सांइस में शामिल कई विषय इसे खास बनाते हैं। केमिस्ट्री, बायोलॉजी, इकॉनोमी, रूरल डिवेलपमेंट, चाइल्ड डिवेलपमेंट, रिसोर्स मैनेजमेंट, कम्युनिकेशन जैसे सब्जेक्ट्स के चलते आज इस क्षेत्र का दायरा काफी बढ़ गया है। होम साइंस में आप करियर के इन चार क्षेत्रों का अध्ययन कर सकते हैं- फूड एंड न्यूट्रीशन, क्लोथिंग एंड टेक्सटाइल, ह्यूमन डिवेलपमेंट तथा फैमिली रिसोर्स मैनेजमेंट। इन क्षेत्रों में विशेषज्ञता हासिल करके आप इन्हीं क्षेत्रों में नियोजित हो सकते हैं। इसके अलावा आप बायोलॉजिकल केमिस्ट्री, बायोकेमिस्ट्री, एनोटॉमी, साइकोलॉजी, हैल्थ केयर एंड हाईजीन आदि क्षेत्रों में विशेषज्ञता हासिल करके जॉब प्राप्त कर सकते हैं। होम साइंस केवल फूड और न्यूट्रीशन से संबंधित नहीं हैए बल्कि इसमें हाईजीन, इकॉनोमिक्स, चाइल्ड डिवेलपमेंट, सोशियोलॉजी, परिवार संबंध, कम्युनिटी लिविंग, क्लोथिंग, टेक्सटाइल और हाउसकीपिंग भी शामिल है। गृह विज्ञान की पढ़ाई करने के बाद बहुत सी युवतियां गृह विज्ञान पर आधारित लघु उद्योग की शुरुआत करके भी अच्छी कमाई कर रही हैं।

शैक्षणिक योग्यता

इस क्षेत्र में करियर बनाने के इच्छुक युवा दस जमा दो स्तर पर इसका चयन विषय के रूप में कर सकते हैं। ज्यादातर कोर्स अंडरग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट स्तर के होते हैं। इसमें डिप्लोमा, डिग्री, पोस्ट ग्रेजुएट करने के बाद डाक्टरेट स्तर तक शिक्षा ली जा सकती है। डिग्री लेवल कोर्स में दाखिले के लिए दस जमा दो स्तर पर सांइस सब्जेक्ट होना ही चाहिए। इसके साथ ही पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स में प्रवेश के लिए छात्र के पास किसी भी विषय में ग्रेजुएट डिग्री होनी चाहिए। होम साइंस में बैचलर डिग्री वाले को वरीयता दी जाती है। महत्त्वपूर्ण यह है कि आज इस क्षेत्र में बढ़े मौकों की वजह से गृह विज्ञान की कई दूसरी शाखाओं में भी स्पेसिफिक कोर्सेज करने की सुविधा है। आप चाहें तो अपनी रुचि के अनुरूप किसी भी कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं।

क्या है गृह विज्ञान

गृह विज्ञान कला भी है और विज्ञान भी। इसमें रसायन विज्ञान, भौतिकी, जीव विज्ञान, स्वच्छता, अर्थशास्त्र, बाल विकास, समाज शास्त्र, पारिवारिक संबंध, सामुदायिक जीवन, कला, भोजन, पोषण, पहनावा, वस्त्र और गृह प्रबंधन का समायोजन है। आधुनिक गृह विज्ञान हाउसकीपिंग के तमाम खास पहलुओं का मिलाजुला रूप है।

एक आदर्श करियर

गृह विज्ञान का करियर आज की प्रगतिशील व आधुनिक ख्यालों वाली महिला के लिए आदर्श करियर है। जिनके पास सौंदर्य बोध है, समकालीन कला की समझ है और आधुनिक हाउसकीपिंग को लेकर जिज्ञासा है। कोई भी गृह विज्ञान के पांच अंगों खाद्य एवं पोषण, संसाधन प्रबंधन, मानव विकास, वस्त्र विज्ञान और संचार में से किसी में भी विशेषज्ञता हासिल कर सकता है या सबकी सामान्य समझ को हासिल कर सकता है।

वेतनमान

गृह विज्ञान की पढ़ाई करने वाले को न्यूनतम 15000 से 20000 रुपए की नौकरी मिल सकती है। सारा दारोमदार अभ्यर्थी की व्यक्तिगत दक्षता पर होता है कि वह खुद को किस तरह पेश करता है। अनुभव के साथ-साथ वेतन में भी बढ़ोतरी होती है।

कहां हैं अवसर

जिन्होंने गृह विज्ञान से पढ़ाई की है, उन्हें प्रोडक्शन, पर्यटन, सेवा क्षेत्र, अध्यापन, तकनीकी या सेल्स में अवसर मिल सकते हैं। स्वरोजगार भी एक विकल्प है। इनके अलावा गैर सरकारी संगठनों में भी अवसर मिलते हैं।

प्रोडक्शन इंडस्ट्री– इसमें शामिल है खाद्य संरक्षण, ड्रेस मेकिंग, स्पेशलाइज्ड कुकिंग, टेक्सटाइल डिजाइनिंग, फैशन डिजाइनिंग। इनके अलावा फूड इंडस्ट्री में या होटल में भी काम मिल सकता है। खाद्य प्रसंस्करण उद्योग या खाद्य संरक्षण विभागों में बतौर फूड, एनालिस्ट, क्वालिटी एनालिस्ट, क्वालिटी कंट्रोलर, क्वालिटी मैनेजर की नौकरी मिल सकती है।

पर्यटन व सेवा क्षेत्र- होटल व हास्पिटेलिटी मैनेजमेंट सर्विसेज में अवसर हैं। अस्पतालों, प्रसूति गृहों, स्लिमिंग सेंटर्स या बोर्डिंग स्कूलों में रोजगार के अवसर खुले हैं। सर्विस इंडस्ट्री में गृह विज्ञान स्नातकों की भारी मांग है।

शोध एवं अध्यापन- फूड साइंटिस्ट, रिसर्च एसोसिएट्स, अध्यापक व व्याख्याता के रूप में भी करियर विकल्प मौजूद हैं। उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों व कालेजों में अध्यापन का काम किया जा सकता है।

सेल्स एवं टेक्निकल- खाद्य उत्पादों, बेबी फूड्स व गारमेंट्स की सेल्स लाइन में भी काम मिल सकता है। इसके अलावा फूड एनालिस्ट, फूड साइंटिस्ट, डेमोंस्ट्रेटर्स के रूप में भी अवसरों की कमी नहीं है।

गृह विज्ञान का महत्त्व

गृह विज्ञान के विविध क्षेत्रों की पढ़ाई करने के बाद आप अपने संसाधनों का बेहतर प्रबंधन कर सकते हैं। यदि ऐसा करते हुए आपको किसी प्रकार की समस्या पेश आती है, तो गृह विज्ञान उसे हल करने के लिए आपको सही दिशा निर्देश देगा। ऐसा करके आप एक प्रभावशाली व्यक्ति बनते हैं। इस ज्ञान का उपयोग आप अपने घर और जीवन के विकास में कर सकते हैं।  आजकल ज्यादातर महिलाएं कामकाजी हैं, जो या तो काम करने के लिए घर से बाहर जाती हैं या वे घर पर ही रह कर अपना स्वयं का कोई रोजगार चलाती हैं। इसके फलस्वरूप घर की जिम्मेदारियों में पुरुषों की सहभागिता भी बढ़ी है। चूंकि हमारे समाज में परंपरागत रूप से पुरुष घर के कार्यों में बहुत क्रियाशील नहीं होते इसलिए उन्हें इस व्यवस्था में ढलने में काफी परेशानी का अनुभव होता है। ऐसे में उन्हें घर के विभिन्न पक्षों के बारे में जानने तथा घर को सुंदर बनाने तथा सही तरीके से चलाने का हुनर सीखने की जरूरत होती है।

कोर्स

भारत में कई सरकारी और निजी संस्थानों द्वारा होम साइंस में कोर्स करवाए जाते हैं। जिन्हें करके आप रोजगार के कई अवसर तलाश सकते हैं। गृह विज्ञान के मुख्य कोर्स निम्न हैं।

* डिप्लोमा इन होम साइंस

* अंडर ग्रेजुएट प्रोग्राम इन होम साइंस

* एमएससी इन फैमिली रिसोर्स मैनेजमेंट

* एमएससी इन फूड साइंस एंड न्यूट्रीशियन

* पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री कोर्स इन होम साइंस

* बैचलर प्रोग्राम इन होम साइंस

* बैचलर ऑफ  साइंस इन होम साइंस

* मास्टर इन आर्ट्स इन होम साइंस

* मास्टर ऑफ  फिलोस्फी इन होम साइंस

* पीएचडी इन फूड साइंस एंड न्यूट्रीशन

* पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन पब्लिक हैल्थ न्यूट्रीशन

* बैचलर आफ  आर्ट्स इन होम साइंस

प्रमुख संस्थान

* हिमाचल प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय, पालमपुर

* कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी, कुरुक्षेत्र

* पंजाब एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी, लुधियाना

* गवर्नमेंट होम साइंस कालेज,चंडीगढ़

* देव समाज कालेज फार वूमन, फिरोजपुर

* गुरु नानक देव खालसा गर्ल्ज कालेज,  बठिंडा

* पंजाबी यूनिवर्सिटी, पटियाला

* जवाहरलाल नेहरू गवर्नमेंट कालेज,फतेहगढ़ साहिब

* महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी,फरीदाबाद

* दिल्ली यूनिवर्सिटी, दिल्ली

* हरियाणा एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी, हिसार

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App