चपरासियों के हवाले आनी का अस्पताल

कुल्लू —  लोकतांत्रिक व्यवस्था में चुनी हुई सरकारें अपनी सियासत चमकाने के लिए किस तरह आमजन से मजाक करती हैं। इसे उदाहरण के तौर पर आनी क्षेत्र में समझ जा सकता है। यहां सरकारी महकमा सेवाओं के नाम पर जन भावनाओं से खेलता नजर आता है। जिला कुल्लू के दुर्गम क्षेत्र आनी में स्वास्थ्य सुविधाओं के नाम पर धड़ाधड़ भवन तो बना दिए मगर डाक्टरों ने नाम पर तृतीय-चतुर्थ श्रेणी कर्मी यहां बैठा दिए जो लोगों का इलाज कर रहे हैं। यहां प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खनाग में हैल्थ वर्कर्ज डाक्टर बना हुआ है, तो चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी बीमारों की नब्ज टटोल रहा है। जिला कुल्लू के सबसे दुर्गम क्षेत्र आनी के लोगों को आजादी से लेकर आज दिन तक  घर द्वार में बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध नहीं हुई हैं। यहां के लोगों को बीमार होने पर आजादी से लेकर अब तक या तो आईजीएमसी शिमला जाना पड़ रहा है या जिला मुख्यालय कुल्लू उपचार को पहुंचना पड़ रहा है।

यहां यह है स्थिति

पीएचसी डिगेढ़ लैब तकनीशियन और चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी के सहारे चल रहे हैं। पीएचसी कोठी, लगौटी और पीएचसी कुंगश में फार्मासिस्ट तक नहीं है। वहीं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र दलाश में फार्मासिस्ट सहित चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के छह पद रिक्त पड़े हैं।

किस काम के स्वास्थ्य केंद्र

सरकार ने आनी विस क्षेत्र के गांव-गांव में पीएचसी खोल दिए हैं। इसके अलावा और भी पीएचसी खोलने की भी घोषणाएं भी मुख्यमंत्री ने की हैं। दलाश में एक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तथा आनी मुख्यालय के अस्पताल को सिविल अस्पताल का दर्जा भी दे दिया है, लेकिन स्वास्थ्य सुविधाएं पूरी तरह से चरमराई हुई हैं।

तनी दूर मिलती है सुविधा

बता दें कि आनी के लोगों को घरद्वार पर खुले सिविल अस्पताल, पीएचसी और सीएचसी में स्वास्थ्य सुविधा नहीं मिल पा रही है। इन्हें 105 किलोमीटर का सफर कर आईजीएमसी शिमला और 120 किलोमीटर का पैदल सफर कर जिला अस्पताल कुल्लू जाना पड़ता है।

एक्स-रे मशीन किस काम की

दलाश में एक्स-रे की सुविधा दे दी है, लेकिनरेडियोलॉजिस्ट का पद ही सृजित नहीं किया गया है।

किस लिए खोली पीएचसी

सात-आठ महीने पहले खनाग में पीएचसी खोली है, लेकिन यहां के लिए स्टाफ नहीं भेजा गया है। जानकारी के अनुसार हैल्थ वर्कर्ज लोगों की नब्ज टटोल रहे हैं।

क्या कहते हैं लोग

आनी विस क्षेत्र से ताल्लुक रखने वाली शारदा ठाकुर, राम लाल, सरोजनी, सपना देवी, सोहन लाल का कहना है कि कई बार सरकार से डाक्टरों समेत अन्य स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवाने की मांग की गई, लेकिन सरकार आनी के लोगों के साथ अन्याय कर रही है।

लोगों की यह मांग

आनी में विशेषज्ञ डाक्टर की मांग की है। वहीं, आनी में कुछ टेस्ट की सुविधा प्रदान करने की मांग की है।

एमबीबीएस नहीं, विशेषज्ञ तो दूर

एमबीबीएस डाक्टर उपलब्ध नहीं हैं, विशेषज्ञ डाक्टरों की बात तो दूर की है। फार्मासिस्ट और लैब तकनीशियन के सहारे कार्य चलाना पड़ रहा है।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? निःशुल्क रजिस्टर करें !