बी-वाक के लिए मिलेगा भत्ता

By: May 7th, 2017 12:15 am

कौशल विकास निगम देगा हजार रुपए, जल्द अधिसूचना जारी करने की तैयारी में सरकार

newsशिमला— प्रदेश के कालेजों में कौशल विकास निगम द्वारा शुरू किए जाने वाले बी-वाक (वोकेशनल) कोर्स के लिए युवाआें को कौशल विकास भत्ता दिया जाएगा। यह भत्ता इसका क्राइटेरिया पूरा करने वाले युवाओं को ही मिलेगा। ग्रामीण क्षेत्रों में युवा वर्ग को इसका अधिक लाभ मिल पाएगा, क्योंकि इसमें पारिवारिक आय दो लाख की शर्त तय है। युवा बीए की तरह ही बी-वाक की डिग्री कालेजों से हासिल कर सकेंगे, जिसके लिए रणनीति बनाई गई है। अभी तक श्रम एवं रोजगार विभाग चुने गए निजी संस्थानों से स्किल डिवेलपमेंट करवाने के लिए कौशल विकास भत्ता दे रहा है, लेकिन अब सरकारी कालेजों में बी-वाक कोर्स करने वालों को भी भत्ता दिया जाएगा, जिसके लिए तय शर्तें पूरी करनी होंगी। इसकी घोषणा शनिवार को यहां कौशल विकास निगम के एक सम्मेलन में प्रधान सचिव शिक्षा, उद्योग, श्रम एवं रोजगार आरडी धीमान ने की। कालेजों में इसी सत्र से बी-वाक शुरू किया जाएगा, जिसके लिए 12 कालेजों को पहले चरण में चुना गया है। इस साल सरकार ने 150 करोड़ रुपए का बजट कौशल भत्ते के लिए रखा है, जिसे यह बी-वाक के लिए भी पैसा होगा।

मैरिट पर चुने जाएंगे छात्र, पहले टेस्ट

इस दफा चुने गए कालेजों में मैरिट के आधार पर बी-वाक कोर्स करने वाले छात्रों को चुना जाएगा, जबकि अगले सत्र से उनका टेस्ट होगा। इस टेस्ट में उत्तीर्ण होने वाले युवाआें को बी-वाक के लिए चुना जाएगा। शनिवार को यहां सचिवालय में आयोजित सेमिनार में कालेजों के प्रधानाचार्य पहुंचे थे, जिन्होंने अपने विचार रखे और बताया कि किस तरह से यह कोर्स शुरू किया जा सकता है।

निगम करेगा शिक्षकों का इंतजाम

प्रदेश के 12 कालेजों, जिनमें संजौली, रामपुर, सोलन, नाहन, बिलासपुर, हमीरपुर, ऊना, मंडी, कुल्लू, चंबा, धर्मशाला और नूरपुर डिग्री कालेज शामिल हैं, में यह कोर्स इसी सत्र से शुरू किया जाएगा। बैचलर ऑफ वोकेशनल करने के लिए युवाआें को अगली बार कालेज के प्रोस्पेक्टस में ही आवेदन फार्म रखा जाएगा। कौशल विकास निगम के प्रबंध निदेशक राजेश शर्मा ने बताया कि यह कोर्स पढ़ाने के लिए कौशल विकास निगम अपनी ओर से प्राध्यापकों का इंतजाम करेगा, जो कि राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर की वोकेशनल टे्रनिंग देंगे। इसके अलावा कालेजों के प्राध्यापक भी पढ़ाएंगे, जिन्हें 300 रुपए प्रति लेक्चर के हिसाब से मिलेंगे। इसमें कौशल भत्ता भी जोड़ा जा रहा है, तो इससे युवाआें को काफी फायदा होगा। कौशल विकास निगम की महाप्रबंधक डा.अनुरिता सक्सेना ने बताया कि प्रधानाचार्यों के सुझावों को ध्यान में रखते हुए इस कोर्स के लिए तैयारी शुरू कर दी गई है। इसी सत्र से युवाआें को सुविधा प्रदान की जाएगी।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App