अब एक रुपए में करवाएं इलाज

By: Jun 26th, 2017 12:15 am

हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सल हैल्थ प्रोटेक्शन स्कीम को मंजूरी, सरकार ने पांच लाख परिवारों को दिया तोहफा

newsमटौर —  प्रदेश के लाखों मध्यम वर्गीय परिवार एक रुपए में स्वास्थ्य सुविधा देने वाली जिस योजना का इंतजार कर रहे थे, सरकार ने उसे मंजूरी दे दी है। बताया जा रहा है कि हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सल हैल्थ प्रोटेक्शन स्कीम नामक इस योजना का लाभ राज्य के लगभग पांच लाख परिवारों को होगा। सरकार की ओर से इसे फाइनल अप्रूवल मिल गई है। ऐसा माना जा रहा है कि जुलाई के दूसरे सप्ताह से इस योजना के तहत बनने वाले कार्डों का काम भी शुरू हो जाएगा। इस योजना को लागू करने वाला हिमाचल देश का पहला राज्य होगा। योजना के तहत पात्र लोगों को अस्पताल में दाखिल होने पर 30 हजार और क्रिटिकल केसेज में 1.75 लाख तक के निःशुल्क उपचार की सुविधा होगी। इसके अलावा कैंसर रोगियों के लिए 50 हजार का अलग से टॉपअप होगा। यानी ऐसे रोगियों को 2.25 लाख रुपए की स्वास्थ्य सुविधा मिल सकेगी। सारे पैसे की फंडिंग राज्य सरकार के खजाने से की जाएगी। पात्र परिवारों को इस योजना का लाभ लेने के लिए प्रतिदिन का एक रुपए यानी साल के 365 रुपए देने होंगे या फिर 1000 रुपए देकर तीन साल के लिए इस योजना का लाभ लिया जा सकता है। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने एक साल पहले प्रदेश के करीब पांच लाख मध्यम वर्गीय परिवारों को स्वास्थ्य सुविधा का लाभ देने के लिए यूनिवर्सल हैल्थ प्रोटेक्शन स्कीम की घोषणा की थी। कंसल्टेंट आरएसबीवाई एमएमएसएचसीएस देवेंद्र शर्मा ने बताया कि जो एंजेसी इस योजना के हैल्थ कार्ड बनाएगी, उसके लिए टेंडर किए जा रहे हैं। कोशिश की जा रही है कि अगले महीने के दूसरे सप्ताह से कार्ड बनाने का काम शुरू कर दिया जाएगा।

पंचायत-ब्लॉक स्तर पर बनेंगे कार्ड

प्रदेश यूनिवर्सल हैल्थ प्रोटेक्शन स्कीम के तहत बनने वाले हैल्थ कार्ड पंचायत और ब्लॉक स्तर पर बनाए जाएंगे। इसकी जानकारी प्रदेश के सभी पंचायत सेके्रटरी, बीएमओ व सीएमओ को दी जाएगी।

हैल्थ योजना में ये होंगे शामिल

स्कीम में वे लोग आएंगे, जो राष्ट्रीय सुरक्षा बीमा योजना, सीएम स्टेट हैल्थ केयर स्कीम और मेडिकल इंवर्समेंट (सरकारी कर्मचारी, पेंशनर) लेने वाले परिवारों में नहीं आते। प्रदेश में पांच लाख परिवारों को इस सुविधा का लाभ दिया जाएगा।

भारत मैट्रीमोनी पर अपना सही संगी चुनें – निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App