जीएसटी के विरोध मेें हिमाचली व्यापारी

By: Jun 29th, 2017 12:01 am

देशव्यापी बंद के समर्थन में शामिल होने का ऐलान, कपड़ा कारोबारी सबसे आगे

शिमला— पहली जुलाई से लागू होने जा रहे जीएसटी के खिलाफ 30 जून को पूरा भारत बंद किया जा रहा है। हिमाचल प्रदेश में भी बंद का ऐलान किया गया है। यहां पर व्यापारी वर्ग को बंद रखने के लिए निर्देश आ गए हैं,जिस पर सभी जिलों में यह सूचना भेज दी गई है। जीएसटी का विरोध करने वाला सबसे प्रमुख कपड़ा व्यापारी है। कपड़े पर पहले टैक्स नहीं लगता था,जिस पर अब टैक्स लगा दिया गया है,जिससे ये लोग नाराज हैं। इसके साथ पहाड़ी राज्यों में व्यापारियों पर टर्न ओवर को लेकर तय किए गए मापदंडों  में भिन्नता है जिसका हिमाचल प्रदेश में भी विरोध किया जा रहा है। इसके अलावा जीएसटी के तहत टैक्स पेमेंट में डिफाल्टर रहने वाले को सजा का प्रावधान रखा गया है। इस पर व्यापारियों का सबसे बड़ा विरोध है। शिमला व्यापार मंडल के प्रधान इंद्रजीत सिंह का कहना है कि  इन सभी मामलों में जीएसटी में हम लोग सुधार चाहते हैं और अपनी बात को भी इसमें शामिल करवाना चाहते हैं। ऐसा होता है तो व्यापारी इसका समर्थन करेंगे अन्यथा हिमाचल में भी इसका कड़ा विरोध किया जाएगा।

इसलिए पहाड़ में है विरोध

हिमाचल प्रदेश की बात करें तो यहां पर व्यापारियों ने इस बंद में शामिल होने का ऐलान किया है। इनका विरोध है कि जो मापदंड व्यापारियों के लिए दूसरे राज्यों में रखे गए हैं, वैसे हिमाचल में नहीं है जबकि एक देश एक टैक्स की बात की जा रही है तो इसमें व्यापारियों पर अलग-अलग मापदंड क्यों। पंजाब में 20 लाख से ऊपर का व्यापार करने वालों को पंजीकरण जरूरी किया गया है जबकि हिमाचल प्रदेश में 10 लाख से ऊपर का कार्य करने वालों को पंजीकरण करवाना जरूरी बनाया गया है। इसके साथ लम-सम टर्न ओवर में हिमाचल में 50 लाख से ऊपर के कारोबारी को लाया गया है, जबकि पंजाब में 75 लाख से ऊपर वाले व्यापारी को रखा गया है।

व्यापारियों का यह है आरोप

प्रदेश के व्यापारियों का कहना है कि उन्हें अभी तक यह ही पता नहीं है कि वह इन्वायस कैसे भरेंगे और स्टॉक का रिकार्ड कैसे रखेंगे। साथ ही डिस्काउंटिड बिल को लेकर भी कुछ पेचिदगी है। ऐसे में उनका कहना है कि विभाग की ओर से उन्हें जीएसटी को लेकर जागरूक नहीं किया गया है। ये भी कारण हैं कि व्यापारी विरोध कर रहे हैं।

भारत मैट्रीमोनी पर अपना सही संगी चुनें – निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App