डाक्टर-इंजीनियर बनेंगे, पर राजनेता हरगिज नहीं

By: Jun 3rd, 2017 12:40 am

हिमाचल की युवा पीढ़ी को राजनीति नापसंद, निर्वाचन आयोग की कार्यशाला में खुलासा

newsहमीरपुर— प्रदेश की भावी पीढ़ी डाक्टर-इंजीनियर और अध्यापक बनना चाहती है, लेकिन राजनेता बनना किसी भी सूरत में पसंद नहीं। निर्वाचन आयोग की कार्यशालाआें में कोई भी छात्र विधायक या एमपी बनने को तैयार नहीं है। नौकरी न मिलने पर प्रदेश के छात्र निजी व्यवसाय के लिए तैयार हैं, लेकिन नेता के नाम पर हायतौबा कर रहे हैं। इन दिनों केंद्रीय निर्वाचन आयोग ने 15 से लेकर 17 वर्ष की आयु के स्कूल छात्रों के लिए विशेष वर्कशॉप आयोजित करने का निर्देश दिया है। इस कड़ी में हिमाचल के सैकड़ों स्कूलों में मतदाता जागरूकता शिविर आयोजित किए जा रहे हैं। इस अभियान में छात्रों से चुनाव आयोग सवाल-जवाब कर रहा है।  हमीरपुर जिला में दो दर्जन से ज्यादा स्कूलों में आयोजित इस वर्कशॉप के दौरान अधिकतर छात्रों ने डाक्टर तथा इंजीनियर बनने की हसरत दिखाई है। कुछ छात्र साइंटिस्ट बनना चाहते हैं तो कइयों का सपना जर्नलिस्ट बनने का है। किसी की दिलचस्पी सैन्य अधिकारी बनने की है और कोई फौज में भर्ती होकर देश की रक्षा करना चाहता है। चुनाव आयोग के अधिकारियों की मानें, तो करीब एक हजार छात्रों से हुए सवाल-जवाब में एक भी छात्र नेता बनने को तैयार नहीं है। इन छात्रों से जब पूछा गया कि आप विधायक या एमपी बनकर अपने क्षेत्र का विकास करना चाहते हो? इस पर अधिकतर छात्रों का न जवाब था। टटोलने पर चुनाव आयोग के अधिकारियों को पता चला कि नेताआें की धारणा स्कूली छात्रों के मन में बेहतर नहीं है।

…सदस्यता रद्द हो

जोलसप्पड़ के स्कूल में दसवीं कक्षा के एक छात्र ने चुनाव आयोग को सुझाव दिया कि जनहित मुद्दों को अनसुना करने और पिक एंड चूज सिस्टम से काम करने वाले विधायक की सदस्यता रद्द करने का भी प्रावधान होना चाहिए।

चाहे रेहड़ी लगा लूंगा पर सियासत में नहीं आऊंगा

newsजाहू तथा जोलसप्पड़ के स्कूल में आयोजित वर्कशॉप के दौरान एक छात्र ने यह कहकर सबको चौंका दिया कि अपनी सात पुश्तों का पता लगाना है तो नेता बन जाओ। इसके बाद विरोधी कपड़े फाड़ने शुरू कर देंगे। जमा एक के इस छात्र का कहना था कि मैं सड़क पर रेहड़ी लगाकर ईमानदारी से रोटी कमा लूंगा, लेकिन नेता किसी सूरत में नहीं बनूंगा। इन शिविरों में छनकर आ रहे तथ्य सबके लिए चौंकाने वाले हैं।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App