बल्ह में 17 करोड़ की तबाही

By: Jun 4th, 2017 12:05 am

नेरचौक – बल्ह घाटी में भयंकर ओलावृष्टि व तूफान से हुए नुकसान की रिपोर्ट राजस्व विभाग ने तैयार कर ली है। राजस्व विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक करीब 17 करोड़ का नुकसान ओलावृष्टि व तूफान के चलते हुआ है। राहत प्रकरण तहसीलदार बल्ह जय गोपाल शर्मा की देखरेख में तैयार कर रिपोर्ट उपमंडलाधिकारी बल्ह संजीव धीमान को सौंप दी गई है। राजस्व विभाग द्वारा प्रभावित सब्जी उत्पादकों के तैयार किए गए राहत प्रकरण राहत नियमावली 2012 के तहत तैयार किए गए हैं। तहसीलदार बल्ह की देखरेख में राजस्व विभाग की टीम द्वारा प्रभावित सब्जी उत्पादकों के बनाए गए राहत प्रकरण (राहत कलेम) को करीब 1080 रुपए प्रति बिघा की दर से बनाया गया है। राजस्व विभाग की रिपोर्ट के तहत बल्ह क्षेत्र के तीन कानूनगो सर्किलों बल्ह, पैड़ी व हटगढ़ में ओलावृष्टि व भारी वर्षा-तूफान से जो नुकसान हुआ है।  इसमें सबसे अधिक नुकसान कानुनगो सर्किल बल्ह में आंका गया। बल्ह क्षेत्र में ओलावृष्टि व भारी बारिश से करीब 282 हेक्टेयर क्षेत्र मे नकदी फसलों का नुकसान हुआ है, जिसमें राजस्व विभाग की रिपोर्ट के तहत राजगढ़ में लगभग 92 हेक्टेयर में पांच करोड़ 93 लाख 47 हजार का नुकसान, गागल में 18 हेक्टेयर क्षेत्र में 14 लाख 35 हजार का नुकसान, लोहारा में 86 हेक्टेयर क्षेत्र में करीब तीन करोड़ सात लाख 96 हजार का नुकसान, जबकि कुम्मी में सबसे ज्यादा 136 हेक्टेयर क्षेत्र में छह करोड़ सात लाख 80 हजार 500 रुपए का नुकसान हुआ है।  तहसीलदार बल्ह नेरचौक जयगोपाल शर्मा ने बताया कि बल्ह क्षेत्र के तीनों कानूनगो सर्किलों की नुकसान रिपोर्ट तैयार कर ली गई है। बल्ह क्षेत्र में ओलावृष्टि व तूफान बारिश से लगभग 17 करोड़ का नुकसान राजस्व विभाग के नियमों के तहत आंका गया है, जिसमें सबसे ज्यादा नुकसान बल्ह कानूनगो क्षेत्र के तहत आने वाले कुम्मी पटवार वृत्त में हुआ है, जिसका राहत प्रकरण तैयार कर लिया गया है। नुकसान की पूरी रिपोर्ट तैयार कर उपमंडलाधिकारी को सौंप दी गई है।

सज्याओपिपलू में पानी के लिए हाहाकार

सज्याओपिपलू पंचायत के गांव बीड़ में पानी के लिए हाहाकार  मची हुई है। एक सप्ताह के बाद पानी मिलने से क्षेत्र के लोगों में भारी रोष है। ग्रामीणों में गोपाल शर्मा, प्रवीण, संजीव, प्रेम सिंह, कृष्ण देव, महाजन राम, अमित, मनू, रोशनी, विक्की, जीवन, रवि, नवीन, कर्ण पाल शास्त्री, सुमन पाल, सुनील कुमार आदि  का कहना है कि विभाग ने जब से इस बीड़ बैतलू स्कीम-दो को ठेके पर दिया है। तब से पानी नहीं मिल रहा है। उनका कहना है कि विभाग ने  तो अपना पल्ला झाड़ कर ठेकेदार को स्कीम चलाने के लिए दे दी है। इसलिए ठेकेदार सुचारू रूप से पानी नहीं दे रहा है, जबकि लोगों का कहना है कि हजारों लीटर के हिसाब से पानी टैंकों में जमा रहता है। फिर भी पानी नहीं दिया जा रहा है। इसलिए लोगों ने विभाग से समय पर पानी देने की मांग की है। अन्यथा ग्रामीण सड़क पर उतकर प्रदर्शन करेंगे।

पांच साल से मरम्मत नहीं… धरने की धमकी

सज्याओपिपलू, चोलथरा – सज्याओपिपलू सेक्शन के अंतर्गत आने वाली चस्वाल पेयजल स्कीम का पंप हाउस और स्टोर टैंक पिछले पांच वर्षों से क्षतिग्रस्त है, जिसकी मरम्मत विभाग आज तक नहीं करवा पाया है। स्टोर टैंक में रिसाव के कारण चस्वाल गांव की लगभग एक हजार आबादी को 20 से 25 दिनों में एक बार ही पानी सप्लाई हो रहा है। हिमाचल किसान सभा चस्वाल कमेटी के अध्यक्ष अध्यक्ष कैप्टन ओमकार चंदेल, गोपाल चंद, हजारी लाल, कृष्ण चंद, दामोदर दास, बद्रीदास, मणि चंद, जगत पाल, राशि पाल, राजेश, डा. कुलदीप, लेखराज, कश्मीर सिंह, रमेश, गौरी आदि ने नियमित पेयजल सप्लाई बहाल करने की मांग की है। सभा डरवाड़ के खंड अध्यक्ष व जिला परिषद सदस्य भूपेंद्र सिंह ने अधिशाषी अभियंता सरकाघाट को इस बारे में मांग पत्र भेजा है। इसके साथ ही इस बारे ग्रामीणों का एक प्रतिनिधिमंडल अधिशाषी अभियंता केसी जस्वाल से मिला और सारी स्थिति से अवगत करवाया।  ग्रामीणों ने विभाग को चेतावनी दी कि यदि दस दिनों में इसका कार्य शुरू नहीं हुआ तो ग्रामीणों के साथ सरकाघाट में अधिशाषी अभियंता कार्यालय में धरना-प्रदर्शन किया जाएगा। इस बारे में आईपीएच विभाग के जेई सतीश कुमार ने कहा कि जल्द टेंडर करवाकर समस्या का हल कर दिया जाएगा। उधर,  अधिशाषी अभियंता केसी जसवाल ने बताया कि इस समस्या को दूर करने के आदेश सहायक अभियंता को दे दिए गए हैं।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App