भानुपल्ली-बिलासपुर रेललाइन का पहला चरण पूरा

By: Jun 7th, 2017 12:15 am

10 गांवों में भू-अधिग्रहण का काम मुकम्मल, अब मुआवजे के लिए चाहिएं 100 करोड़

newsबिलासपुर—  सामरिक दृष्टि से अत्यंत महत्त्वपूर्ण भानुपल्ली-बिलासपुर-बैरी-बरमाणा-लेह रेललाइन का पहला चरण पूरा कर लिया गया है। निर्माण के लिए 10 किलोमीटर एरिया में चिन्हित किए गए 10 गांवों में भू-अधिग्रहण का कार्य पूरा हो गया है और ग्रामीणों को मुआवजे के रूप में देने के लिए 100 करोड़ रुपए के बजट की जरूरत है, जबकि जिला प्रशासन के पास महज 20 करोड़ हैं। लिहाजा जमीन के फाइनल किए गए रेट के आधार पर पूरा बजट प्लान सरकार की अप्रूवल के लिए भेजा जा रहा है। बजट को अप्रूवल मिलने के बाद रेललाइन के लिए पटरी बिछाने का कार्य शुरू हो जाएगा। भू-अधिग्रहण का कार्य प्रदेश की सीमा के अंदर 10 किलोमीटर तक जंडौरी से लेकर धरोट तक किया गया है। हालांकि सीमा से सटे चार गांवों जंडौरी, दबट मजारी, देहरड़ा और कांगूवाली में भू अधिग्रहण का कार्य पूरा कर लिया गया था, जबकि मंगलवार को बाकी बचे छह गांवों में भी भू अधिग्रहण का कार्य पूरा कर लिया गया। स्थानीय लोगों को विश्वास में लेकर जिला प्रशासन की ओर से एसडीएम सदर बिलासपुर डा. हरीश गज्जू, तहसीलदार स्वारघाट जसपाल और रेलवे विकास निगम से एजीएम हेमंत कुमार के साथ ही कृषि एवं उद्यान विभागों के अधिकारियों ने जमीन के रेट फाइनल किए और अब जल्द ही रेट के आधार पर बजट प्लान तैयार कर रिपोर्ट अप्रूवल के लिए सरकार को प्रेषित की जाएगी। उधर, दूसरे चरण में बैरी बरमाणा तक सर्वेक्षण का कार्य पूरा किया जा चुका है और सरकार को रिपोर्ट भेज दी गई है।  एसडीएम डा. हरीश गज्जू ने बताया कि पहले चरण में 10 किलोमीटर एरिया के 10 गांवों में भू-अधिग्रहण का कार्य पूरा कर लिया गया है और जमीन के रेट फाइनल करने के बाद अब बजट प्लान अप्रूवल के लिए सरकार को भेजा जा रहा है।

100 फीसदी बजट दे केंद्र

बिलासपुर जिला का प्रबुद्धवर्ग उत्तराखंड की तर्ज पर रेललाइन के लिए केंद्र से 100 फीसदी बजट मुहैया करवाने की वकालत कर रहा है। प्रबुद्धवर्ग की मानें तो जैसे केंद्र ने अन्य रेललाइन को पूरा बजट दिया है तो यहां क्यों नहीं?

तीन सुरंगें बनेंगी

पहले चरण में जंडौरी से धरोट तक तीन टनल बनेंगी जिसके लिए कार्ययोजना तैयार है। पहली टनल जंडौरी, दूसरी बेरड़ा और तीसरी कांगूवाली में बनेगी। धरोट तक 10 किलोमीटर एरिया में रेललाइन का निर्माण होगा।

यहां भू-अधिग्रहण

भू-अधिग्रहण पंजाब की सीमा से सटे बिलासपुर के जंडौरी, दबट-मजारी, देहरड़ा, कांगूवाली, झीड़ा, कोटखास, नंद-बहल, टोबा-संगवाणा, नीलां, लखनू व धरोट में किया गया है।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App