रूसा में बदलाव

By: Jun 14th, 2017 12:15 am

कंपल्सरी इंग्लिश अब पहले-दूसरे, हिंदी तीसरे-चौथे सेमेस्टर में पढ़ेंगे छात्र, शिक्षकों का बोझ होगा कम

newsशिमला  – रूसा को छात्रों और शिक्षकों के हित के अनुसार बनाने के लिए एचपीयू इसमें समय-समय पर बदलाव करता रहा है। इस बार नए सत्र 2017-18 के लिए भी कुछ बदलाव शिक्षकों की मांग पर किए हैं। जो भी बदलाव किए गए हैं, वे अभी शुरू होने वाले सत्र में लागू होंगे। इस फैसले के तहत रूसा में नए सत्र से बीए और बीकॉम कोर्स में छात्र कंपल्सरी इंग्लिश विषय को पहले और दूसरे सेमेस्टर में पढ़ेंगे। पहले तय नियमों के तहत छात्र इस विषय को पहले और तीसरे सेमेस्टर में पढ़ रहे थे। इन दोनों सेमेस्टर की परीक्षाएं एक साथ होने पर ज्यादा शिक्षकों की आवश्यकता कालेजों में थी, लेकिन शिक्षक न होने से अतिरिक्त भार शिक्षकों पर पड़ रहा है। इसे कम करने के लिए सेमेस्टर में परिवर्तन विवि प्रशासन ने किया है। हिंदी/एमआईएल कोर्स में भी सेमेस्टर परिवर्तन विवि ने किया है, जिसमें अब छात्र हिंदी कंपल्सरी कोर्स तीसरे और चौथे सेमेस्टर में पढ़ेंगे, पहले छात्र दूसरे और चौथे सेमेस्टर में ये कोर्स पढ़ रहे थे। विवि ने कालेजों में रूसा के तहत स्किल एन्हांसमेंट कोर्स को लेकर भी स्थिति स्पष्ट की है। बीए/ बीएससी संकाय में स्किल संकाय में पढ़े जाने वाले स्किल एन्हांसमेंट कोर्स में छात्र उसी कोर्स से जुड़े विषय पढ़ सकेंगे, जिस विषय में वे रूसा डिग्री प्राप्त कर रहे हैं। छात्र अगर बीए विद पालिटिकल साइंस में कर रहा है, तो स्किल एन्हांसमेंट में भी पालिटिकल साइंस से जुड़े अन्य कोर्स छात्र पढ़ेगा, जो 4-4 क्रेडिट के होंगे। छात्र ये चार कोर्स रूसा के तीसरे, चौथे, पांचवें और छठे सेमेस्टर में पढ़ेंगे।

जेनेरिक इलेक्टिव कोर्स में च्वाइस

रूसा में नए सत्र के लिए विवि ने कालेजों को यह भी स्पष्ट किया है कि रूसा में छात्रों के लिए जेनेरिक इलेक्टिव कोर्स का जो विकल्प रखा गया है, उसके तहत छात्र अपने संकाय से जुड़े कोर्स के साथ ही दूसरे संकाय से भी पढ़ सकेगा। छात्र को जेनेरिक इलेक्टिव कोर्स में यह छूट रहेगी कि वह रूसा के पांचवें और छठे सेमेस्टर में पढ़े जाने वाले इन कोर्सेज को अपनी पसंद से पढ़ सकेगा। रूसा में यह बदलाव और स्पष्टीकरण बोर्ड ऑफ स्टडी के चेयरमैन और विवि से संबद्ध कालेज शिक्षकों के सुझावों के चलते विवि कुलपति की मंजूरी मिलने के बाद किया है।

एक साल बाद हुई सही प्लानिंग

रूसा के तहत स्किल एन्हांसमेंट कोर्स के साथ ही जेनेरिक इलेक्टिव कोर्स में क्या कोर्स शामिल किए जाने हैं, इसकी स्थिति एक वर्ष बीतने के बाद कालेजों को विवि प्रशासन की ओर से स्पष्ट की गई है। अभी तक कालेजों में इस बात को लेकर असमंजस था कि इन दोनों विकल्पों के तहत कौन से कोर्स छात्रों को पढ़ने हैं।

भारत मैट्रीमोनी पर अपना सही संगी चुनें – निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App