शिमला अब बनेगा स्मार्ट

By: Jun 23rd, 2017 7:54 pm

newsशिमला – लंबी जद्दोजहद के बाद आखिरकार पहाड़ों की रानी शिमला ने स्मार्ट सिटी की फेहरिस्त में अपना नाम दर्ज करवा लिया है। शुक्रवार को हुई स्मार्ट सिटी की सालगिरह के अवसर पर स्मार्ट सिटी के तहत हुई तीसरे चरण की घोषणा में शिमला देशभर में 15वें पायदान पर रहा। शिमला को स्मार्ट सिटी में शामिल किए जाने पर पूरे जिला में खुशी की लहर है। खास यह कि पहली ही बार स्मार्ट सिटी की लिस्ट में अपना नाम दर्ज करवाने में शिमला ने सफलता हासिल की है, जिसे एक बड़ी उपलब्धि माना जा रहा है। नगर निगम शिमला ने मार्च 31 को जो मास्टर प्लान केंद्र को भेजा था, वह 2906 करोड़ का था। इसी दमदार प्रोपोजल के आधार नगर निगम शिमला स्मार्ट सिटी की सूची में अपना नाम दर्ज कराने में सफल रहा। निगम ने जो प्रोपोजल केंद्र को भेजा था उसमें आम आदमी से लेकर शहर के ऐतिहासिक और पर्यटन महत्त्व को देखते हुए कई तरह के प्रावधान किए गए हैं। यानी शिमला के 34 वार्डोंे का जहां कायाकल्प होगा वहीं ये वार्ड सुविधा संपन्न होने के साथ-साथ सौंदर्यीकरण के ताने-बाने में भी पिरोए जाएंगे।
एरिया बेस्ड होगी डिवेलपमेंट –
तैयार प्लान के तहत शहर में एरिया बेस्ड डिवेलपमेंट होगी, जिसके लिए कंपोनेंट तैयार किए गए हैं। पहले में रिडिवेलपमेंट दूसरे में रेटरो फिटिंग और तीसरे में पैन सिटी (स्मार्ट फ्यूचर) शिमला है, जिसके लिए अलग-अलग कॉस्ट निर्धारित की गई हैं।
1200 करोड़ से रिडिवेल्पमेंट  –
रिडिवेलपमेंट के लिए 1200 करोड़ का प्लान तैयार किया गया है, जिसके तहत स्कूल, अस्पताल व भवनों का इन्फ्रास्ट्रक्चर रिबिल्ड करना, निजी क्षेत्र विकास, लेबर होस्टल विकास, होटल के कमरों का विकास, कामर्शियल स्थल विकसित करना, ओपन एरिया क्रिएट करना, केबल को अंडरग्राउंड करना, डीडीयू अस्पताल में हाउस पाइप फेसिलिटी देना, टूरिज्म को बढ़ावा देना, सीवरेज नेटवर्क, ड्रेनेज, रेन वाटर हार्वेस्टिंग, स्ट्रीट लाइट, सड़कों व पैदल मार्गों का निर्माण सहित वेंडिंग एरिया विकसित करना प्रमुख है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App