होशियार की मौत के कारणों से कल उठेगा पर्दा

By: Jun 18th, 2017 12:20 am

सोमवार को आएगी एसएफएल रिपोर्ट, आरोपियों का रिमांड तीन दिन बढ़ा

newsमंडी, करसोग— हत्या और आत्महत्या के बीच पहेली बन कर रह गई फोरेस्ट गार्ड होशियार सिंह की मौत के कारणों से  सोमवार को पर्दा उठ जाएगा। होशियार सिंह की मौत के मामले में सबसे अहम एसएफएल की रिपोर्ट तैयार हो गई है। यह रिपोर्ट सोमवार को एसएफएल की तरफ से पुलिस व सीआईडी को दी जाएगी। रिपोर्ट मिलने के बाद इस बात का खुलासा हो जाएगा कि होशियार सिंह की मौत किस वजह से हुई है। उसकी मौत के पीछे पोस्टमार्टम करने वाले चिकित्सकों व पुलिस ने जहर को मौत का प्रारंभिक कारण बताया था, जिसकी पुष्टि एसएफएल की रिपोर्ट से होगी। अगर एसएफएल की रिपोर्ट में जहर की पुष्टि नहीं होती तो यह मामला और उलझ जाएगा। क्योंकि होशियार सिंह के शरीर पर कहीं पर भी ऐसा कोई घाव और चोट नहीं मिली है कि जिससे उसकी मौत हुई हो। वहीं अगर एसएफएल की रिपोर्ट में जहर की पुष्टि होती है तो मामले में कई अनसुलझी कई कडि़यां आपस में जुडे़ंगी।  वहीं,सूत्रों के मुताबिक एसएफएल की रिपोर्ट में जहर होने की बात बताई जा रही है, लेकिन  इसकी आधिकारिक पुष्टि रिपोर्ट आने के बाद ही होगी। सीआईडी रविवार से मामले में अपनी जांच शुरू करेगी। उधर, एएसपी मंडी कुलभूषण वर्मा ने बताया कि सीआईडी की टीम पहुंच गई है और रिकार्ड उनके हवाले कर दिया गया है। वहीं इस मामले में  गिरफ्तार चल रहे छह आरोपियों को कोर्ट ने तीन दिन के और पुलिस रिमांड पर भेज दिया है।

सीबीआई जांच को भेजा ज्ञापन

करसोग — वन रक्षक होशियार की रहस्यमयी परिस्थितियों में हुई मौत के बाद आंदोलन का सिलसिला रुकने का नाम नहीं ले रहा है। शनिवार को भी कई महिला मंडलों ने तहसीलदार के माध्यम से प्रदेश सरकार को ज्ञापन भेजकर मामले की जांच सीबीआई से करवाने की मांग की है। वहीं महिला मंडलों ने चेतावनी दी है कि अगर शीघ्र ही इस पर कोई फैसला नहीं किया गया तो फिर उग्र आंदोलन किए जाएंगे। इस मामले को लेकर अब करसोग में एक बड़ी  बैठक 20 जून को होने जा रही है। फल एवं सब्जी संगठन के अध्यक्ष डोली राज शर्मा व उपाध्यक्ष खेम राज ने बीस जून को वन रक्षक होशियार सिंह के प्रति श्रद्धांजलि  भेंट जाएगी व सीबीआई जांच की मांग निरंतर रखी जाएगी।  महिला मंडल  की प्रधान सुनीता देवी, सचिव शीला देवी, कला देवी, प्रेमलता, धर्मा देवी और कांता देवी इत्यादि महिलाओं ने कहा कि वन कटुओं ने होशियार सिंह की हत्या की है। उन्होंने कहा कि इस मामले की जांच सीबीआई से करवाई जाए।

अफसरों की क्लास लगा कर चले गए वन मंत्री

मंडी— वन उपमंडल करसोग के तहत कतांडा बीट के 22 वर्षीय वन रक्षक की संदिग्ध मौत के बाद उजागर हुए अवैध कटान  मामले में अपने कर्मियों के आरोपी होने के कारण हुई वन विभाग की किरकरी पर वन मंत्री ने अफसरों की क्लास ली है। वन मंत्री ठाकुर सिंह भरमौरी शुक्रवार को मंडी में चुपचाप वन विभाग के अफसरों की क्लास लेकर चले गए। इस मामले में जांच से जुडे़ वन अधिकारियों के साथ ही विभाग के आलाअधिकारियों के साथ वन मंत्री ने शुक्रवार को  रेस्ट हाउस में बैठक की। हालांकि इस बारे में कोई बोलने को तैयार नहीं है, लेकिन पुख्ता जानकारी के अनुसार वन मंत्री ने इस मामले में अफसरों से खूब सवाल-जवाब किए। इस मामले में अब तक अवैध कटान के बड़े स्तर पर मामले सामने आए हैं, लेकिन अब वन विभाग ने भी मामले में चुप्पी साध ली है। कोई भी अधिकारी अब अवैध कटान को लेकर बोलने को तैयार नहीं है। हालांकि इस मामले में सभी जांच टीमें 20 जून को एपीसीसीएफ एचएस डोगरा को अपनी रिपोर्ट देगी, जिसके बाद कितना अवैध कटान हुआ और कितनी टीडी निकली है, आंकड़ा सामने आएगा। हालांकि सूत्रों का कहना है कि इस अवैध कटान के मामले में वन विभाग भी असली तस्वीर सामने लाने को तैयारी में नहीं है।

भारत मैट्रीमोनी पर अपना सही संगी चुनें – निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App