एक नजर

By: Jul 12th, 2017 12:01 am

ईसनबर्ग इटली में अमरीका के राजदूत होंगे

वाशिंगटन — अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोषाध्यक्ष लुइस ईसनबर्ग को इटली में अमरीका का राजदूत नियुक्त किया है। व्हाइट हाउस ने मंगलवार को बताया कि ईसनबर्ग इरोनहिल इन्वेस्टमेंट के सह संस्थापक और साझेदार हैं। इसके अलावा वह पिछले छह वर्षों से न्यूयार्क और न्यू जर्सी बंदरगाह प्राधिकरण के चेयरमैन भी हैं। ईसनबर्ग को अपना पदभार संभालने के लिए सीनेट से सहमति लेना है।

कतर संकट हल करने का अनुरोध

दुबई — अमरीका, ब्रिटेन और कुवैत ने कतर से अरब देशों के साथ चल रहे झगड़े को बातचीत के जरिए जल्द से जल्द हल करने का अनुरोध किया है। खबर के मुताबिक अमरीका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन और ब्रिटेन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मार्क सेडविल ने कुवैत यात्रा के दौरान यह बात कही। अमरीका और ब्रिटेन कतर का चार अरब देशों के बीच चल रहे विवाद को सुलझाने में मध्यस्थता की भूमिका निभा रहे है। अरब के चार देशों सऊदी अरब, मिस्र, संयुक्त अरब अमिरात (यूएई) और बहरीन ने पिछले महीने आतंकवाद के मुद्दे पर कतर के साथ अपने संबंध समाप्त कर लिए थे। इन देशों ने कतर पर आतंकवाद को बढ़ावा देने का आरोप लगाया था।

आईएस की मदद करने पर सैनिक धरा

वाशिंगटन  — अमरीका की संघीय जांच ब्यूरो (एफबीआई) के अधिकारियों ने एक अमरीकी सैनिक को कथित रूप से कुख्यात आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) को मदद पहुंचाने के मामले में  गिरफ्तार किया है। रिपोर्टों के मुताबिक एफबीआई ने 34 वर्षीय कांग को हवाई प्रांत की राजधानी होनोलुलू स्थित उसके आवास से गिरफ्तार किया। अमरीकी सेना के 25वीं इन्फैंट्री डिवीजन में हवाई यातायात नियंत्रण आपरेटर के पद पर कार्यरत कांग 2010 में इराक और 2014 में अफगानिस्तान में तैनात था। सेना में अपने करियर के दौरान उसने करीब दस बार विभिन्न पुरस्कार हासिल किया था।

स्कूल बस में आग, बाल-बाल बचे बच्चे

नई दिल्ली — राजधानी में अक्षरधाम मेट्रो स्टेशन के बाहर मंगलवार को एक स्कूल बस में अचानक आग लग गई। हालांकि कोई बड़ा हादसा होने से पहले सभी बच्चों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया। अग्निशमन सेवा अधिकारियों के अनुसार यह घटना करीब 12 बजे दिन में हुई। सूचना मिलते ही फौरन दो दमकल गाडि़यां मौके पर पहुंच गईं और कुछ ही देर में आग पर काबू पा लिया गया। हालांकि आग लगने से बस बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई। जिस समय यह हादसा हुआ बस के अंदर करीब 30 बच्चे मौजूद थे, लेकिन स्थानीय लोगों की मदद से सभी बच्चों को सुरक्षित तुरंत निकाल लिया गया। आग लगने के कारणों का पता नहीं लग सका है। पुलिस मामले की जांच कर रही हैं।

बेटियों को जोतने वाले किसान को मदद

सीहोर — मध्य प्रदेश के सीहोर जिला के बसंतपुर पांगरी गांव में खेत की जुताई के लिए हल में बैल की जगह बेटियों को जोतने वाले किसान को कर्नाटक के ऊर्जा मंत्री ने बच्चियों के भरण पोषण औऱ पढ़ाई के लिए 50 हजार रुपए की सहायता राशि प्रदान की है। कर्नाटक के ऊर्जा मंत्री डीके शिवकुमार ने अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा है कि ‘मैं मध्य प्रदेश की महिला कांग्रेस अध्यक्ष को डीडी के माध्यम से सीहोर जिला की दो बच्चियों के लिए सहायता राशि भेज रहा हूं। उम्मीद करता हूं वे उनके लिए मददगार साबित होगी। जो उनकी पढ़ाई और जीवन निर्वाह में सहायक होगी।’ मंत्री द्वारा सहायता राशि भेजे जाने पर कांग्रेस की मध्य प्रदेश इकाई के अध्यक्ष अरुण यादव ने उनका शुक्रिया अदा किया है।

भारत मैट्रीमोनी पर अपना सही संगी चुनें – निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App