ड्रोन

By: Jul 12th, 2017 12:07 am

ड्रोनड्रोन शब्द अंग्रेजी भाषा का शब्द है, जिसका अर्थ मेल(नर) मधुमक्खी होता है । ड्रोन जैसे व्हीकलों का पहली बार उपयोग आस्ट्रिया ने वेनिस पर बम बरसाने के लिए किया था। असली ड्रोन फर्स्ट वर्ल्ड वार के दौरान इस्तेमाल किया गया। बहुत पहले की बात नहीं है जब ड्रोन को सिर्फ मिलिट्री के ही साथ जोड़कर देखा जाता था। लेकिन पिछले कुछ वक्त से इन्हें बेहतरीन तस्वीरें लेने के काम में लाया जा रहा है। अब कई जगह ड्रोन वाले मुकाबले भी होने लगे हैं।

अमरीका के फाइटर ड्रोन और डिलीवरी ड्रोन

तकनीक भले ही दोनों में मिलती-जुलती है, लेकिन अमरीकी ड्रोन जहां जमीन से हजारों फुट ऊपर उड़ते हुए दुश्मन पर बम-गोले गिराते हैं, वहीं डिलीवरी ड्रोन कम ऊंचाई पर उड़ता है और पैकेज डिलीवर करने या निगरानी करने के काम आता है। फाइटर ड्रोन की पावर काफी ज्यादा होती है और यह कई घंटों तक काफी वजन के साथ उड़ान भर सकता है। इसके कैमरे भी ज्यादा सेंसेटिव होते हैं और काफी ऊंचाई से जमीन की हलचल पकड़ लेते हैं।

कैसे काम करता है-

ड्रोन को एक पायलट और एक आपरेटर मिलकर चलाते हैं। पायलट इसे रिमोट के जरिए कंट्रोल कर इसका काम और दिशा तय करता है, जबकि आपरेटर इसके काम पर मसलन किस दिशा में जा रहा है, पर नजर रखता है।

किस-किस काम आता है-

ड्रोन को लेकर इस समय दुनिया भर में कई तरह के प्रयोग किए जा रहे हैं। मसलन, अमरीका ड्रोन का इस्तेमाल एंबुलेंस और हवाई हमलों के लिए कर रहा है। अमेजन ने सामान डिलीवरी के लिए एक ड्रोन डिवेलप किया है, जो आपके आर्डर किए हुए प्रोडक्ट को आधे घंटे के अंदर आपके घर पहुंचाएगा। यहां तक कि मुंबई में भी पिज्जा पहुंचाने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल शुरू हो चुका है तो दिल्ली में छतों की तलाशी और जुलूस पर निगाह रखने के लिए ड्रोन यूज किया जा रहा है। लखनऊ में ट्रैफिक को कंट्रोल करने में भी इसे शामिल करने की योजना है।

ड्रोन की बनावट-

जीपीएस सिस्टम के जरिए काम करने वाले अलग-अलग ड्रोन की कार्यक्षमता अलग-अलग होती है। सामान्य तौर पर निगरानी के लिए यूज किए जानेवाले ड्रोन की रेंज फिलहाल 100 किमी तक है। एक बार बैटरी चार्ज होने पर यह काफी ऊंचाई पर 100 किमी प्रति घंटा की स्पीड से उड़ सकता है। इसकी एक बैटरी लगभग डेढ़ घंटे तक चलती है।

भारत मैट्रीमोनी पर अपना सही संगी चुनें – निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App