बारिश…कटौला में कोहराम

मंडी  —  मंडी जिला के कटौला सहित अन्य क्षेत्रों में सोमवार रात करीब नौ बजे के करीब भारी बारिश के दौरान बादल फटने की स्थिति पैदा हो गई। इस दौरान कटौला क्षेत्र के नाग नाले के साथ दो अन्य नालों में पर बाढ़ स्थिति पैदा हो गई। इस दौरान कटौला में निर्माणाधीन पुल के साथ बनाया गया अस्थायी पुल भी भेंट चढ़ गया। इससे कुल्लू-मंडी वाया कटौला सड़क करीब 15 घंटे तक अवरुद्ध रही। नाले पर अस्थायी पुल बहने के कारण पराशर ऋषि घूमने गए पर्यटक भी कुछ घंटे फंसे रहे। पर्यटकों को सड़क मार्ग बहाली तक विभिन्न स्थानों पर रुकना पड़ा, जबकि कुछ लोगों ने एक-दूसरे की सहायता से नाले को पार किया। पुल के साथ स्थित घरों में भी बाढ़ का पानी घुस गया, जिस कारण ग्रामीणों ने बाढ़ के खौफ से पूरी रात जागकर काटी, जबकि कुछ घरों के गिरने का खतरा पैदा हो गया है। देर रात भारी बारिश के कारण कटौला के बुद्धि सिंह, ओम चंद व इंद्र देव के मकान में पानी घुस गया। इससे तीन मंजिला मकान को खतरा हो गया है, जबकि घराट बाढ़ की भेंट चढ़ गया है। इसके अलावा जालम सिंह, जगदीश सिंह, महेंद्र सिंह के मकानों में देर रात बाढ़ का पानी घुस गया। इससे उसने मकान का एक मकान का हिस्सा, शौचालय बह गए, वहीं उनकी दुकान के टायर व कुछ सामान भी पानी में बह गया। इससे उक्त परिवार को करीब 50 हजार का नुकसान हुआ है।  मंगलवार सुबह जिला प्रशासन व लोक निर्माण विभाग ने मौके का दौरा कर जायजा लिया। इस दौरान एसडीएम सदर पूजा चौहान ने बाढ़ से प्रभावित लोगों को तिरपाल दिए। लोक निर्माण विभाग की टीम मंगलवार सुबह ही मौके पर पहुंच कर राहत कार्य में जुट गई, जिसके चलते दोपहर साढ़े बारह बजे तक दोबारा अस्थायी पुल तैयार करके यातायात को बहाल किया। इसके उपरांत उक्त अस्थायी पुल से छोटी गाडि़या चलना शुरू हो गई हैं, वहीं विभाग की टीम घरों को बाढ़ से बचाने के लिए के्रटवाल लगाने की प्रक्रिया शुरू करने जा रही है। इसके अलावा मंडी-कुल्लू वाया कटौला सड़क बंद होने के कारण लोगों को काफी मशक्कत करनी पड़ी, वहीं क्षेत्र से सब्जियां और फलों की सप्लाई भी ठप रही।

रिपोर्ट दें…सड़क पर कौन गिरा रहा घरों का पानी

सुंदरनगर —  बरसात के मौसम में छत व छज्जों का पानी रास्तों समेत सड़कों पर फेंकने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। इस संदर्भ में एसडीएम आईएएस देवाश्वेता बनिक के पास लोगों की शिकायतें प्राप्त हुई हैं, जिसके चलते एसडीएम ने इस संदर्भ में सख्त कदम उठाने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं। एसडीएम देवाश्वेता बनिक ने बताया कि शिकायतों के आधार पर  फील्ड से रिपोर्ट मांगी जा रही है। तहसीलदार वेद प्रकाश को निर्देश दिए गए हैं कि शिकायतों के आधार पर रिपोर्ट तैयार करें, ताकि आम जनता को सुविधा मुहैया हो सके। उन्होंने बताया कि छत व छज्जों पानी सीधे तौर पर मार्गों समेत रास्तों में फेंकना किसी भी सूरत में सहनीय नहीं होगा। चुरढ़ पंचायत क्षेत्र से भी लोगों की शिकायत आई है। तहसीलदार को मौके पर स्थिति का जायजा लेने के निर्देश दिए हैं।

राकड़ के दस घरों पर मंडराया खतरा

बथेरी के राकड़ गांव में भू-स्खलन के कारण महेंद्र सिंह के घर मलबा भर गया। भू-स्खलन के कारण क्षेत्र के 10 घरों को खतरा बना हुआ है। इसके अलावा कटौला क्षेत्र में सड़क के किनारे पानी की निकासी के लिए नालियां बंद पड़ी हैं, जिस कारण बारिश का पानी लोगों के घरों में घुस रहा है। स्थानीय पंचायत प्रधान नूप राम, उपप्रधान राजेंद्र कुमार, वरिष्ठ पेंशनर एसोसिएशन के पीएन शर्मा सहित अन्य ने प्रशासन से मांग की है कि नाले के किनारे जल्द से जल्द क्रेटवाल लगाई जाए।

भारत मैट्रीमोनी पर अपना सही संगी चुनें – निःशुल्क रजिस्टर करें !