साप्ताहिक घटनाक्रम

By: Jul 12th, 2017 12:07 am

साप्ताहिक घटनाक्रम* साइबर सुरक्षा वैश्विक सूचकांक में भारत को 165 देशों में से 23वां स्थान प्रदान किया गया। दूसरा ग्लोबल साइबर सिक्योरिटी इंडेक्स (जीसीआई) संयुक्त राष्ट्र के दूरसंचार एजेंसी इंटरनेशनल टेलीकम्युनिकेशन यूनियन (आईटीयू) द्वारा जारी किया गया। भारत 0.683 के अंक के साथ इंडेक्स पर 23वें स्थान पर है।

* हाल ही में जारी की गई फीफा वर्ल्ड रैंकिंग में भारत 96वें स्थान पर पहुंच गया है। यह देश की दूसरी सबसे अच्छी रैंकिंग है और इसके पहले भारत फरवरी 1996 में 94वें स्थान पर था।

* हैम्बर्ग ने 7 और 8 जुलाई, 2017 को बारहवें जी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी की। जी-20 समूह, विश्व के प्रमुख अर्थव्यवस्था वाले देशों के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक के गवर्नरों के बीच अंतरराष्ट्रीय बैठक हुई। जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल ने हैम्बर्ग में इस वर्ष के जी -20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी की।12 वें जी 20 शिखर सम्मेलन के पहले दिन के अंत में जारी एक बयान में सदस्य देशों ने आतंकवादी गतिविधियों के वित्तपोषण को रोकने के लिए ठोस कदम उठाने का फैसला किया। नेताओं ने यह भी निर्णय लिया कि आतंकवादी वित्तपोषण के खिलाफ वैश्विक प्रयासों में निजी क्षेत्र भी शामिल होगा। जी -20 की स्थापना 1999 में हुई थी। जी -20 की पहली बैठक बर्लिन में 1 999 में हुई थी। 2016 में चीन में अंतिम जी -20 शिखर सम्मेलन आयोजित किया गया था।

* भारत और थाईलैंड के बीच 14-दिवसीय संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास हिमाचल प्रदेश में शुरू हुआ। रॉयल थाईलैंड आर्मी के साथ भारतीय सेना का संयुक्त अभ्यास चंबा जिले के बकलोह में शुरू हुआ। इस अभ्यास का उद्देश्य दोनों सेनाओं के बीच कौशल और अनुभवों का आदान-प्रदान करते हुए घनिष्ठ संबंधों को बनाना और बढ़ावा देना है। इस अभ्यास का पिछला संस्करण 2016 में थाईलैंड के क्रेबी में आयोजित किया गया था।

* ऊर्जा संसाधन संस्थान जोकि जलवायु नीतियों पर केंद्रित अंतरराष्ट्रीय संस्था है, को दुनिया के शीर्ष थिंक टैंकों के बीच स्थान दिया गया। टेरी को इंटरनेशनल सेंटर फॉर क्लाइमेट गवर्नेंस (आईसीसीजी) द्वारा दूसरा स्थान प्रदान किया गया। नई दिल्ली स्थित थिंक टैंक को ग्रीस के एथेंस में यूरोपीय संघ के पर्यावरण और संसाधन अर्थशास्त्रियों (ईएईआरई) के आईसीसीजी के 23वें वार्षिक सम्मेलन के दौरान 2016 के टॉप क्लाइमेट थिंक टैंक्स ऑफ द वर्ल्ड ऑफ – अब्सोल्यूट ग्लोबल रैंकिंग श्रेणी के तहत स्थान दिया गया। टेरी के महानिदेशक अजय माथुर हैं।

* एक नए तेजी से बढ़ रहे इजरायली फूल का नाम प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर रखा गया, जो कि एक विशेष राष्ट्र के प्रधान मंत्री की यहूदी देश की पहली यात्रा के रूप में चिह्नित है। इजराइली क्रायसेंथेमम फूल को अब ‘मोदी’ कहा जाएगा।

* हिमाचल के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) संजय कुमार को राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) के नए प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया है।

* जम्मू और कश्मीर विधानसभा ने माल और सेवा कर (जीएसटी) को लागू करने बारे प्रस्ताव पारित किया, जीएसटी पूरे देश में 1 जुलाई से लागू हुआ है, केवल जम्मू कश्मीर ही ऐसा राज्य था जहां जीएसटी लागू नहीं था। इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर जीएसटी बिल को पारित करने वाला अंतिम राज्य बन गया।

* प्रदीप कुमार रावत जो वर्तमान में विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव हैं, को इंडोनेशिया में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है।

भारत मैट्रीमोनी पर अपना सही संगी चुनें – निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App