सीबीआई की एसआईटी में महिला डीएसपी भी

हिमाचल पुलिस के गठित विशेष जांच दल में नहीं थी कोई लेडी अफसर

शिमला— कोटखाई गैंगरेप व मर्डर मिस्ट्री को भेदने के लिए सीबीआई ने जिस एसआईटी का गठन किया है, उसमें एक महिला डीएसपी को भी शामिल किया गया है। हिमाचल पुलिस ने जो स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम गठित की थी, उसमें कोई भी महिला पुलिस अधिकारी या कर्मी शामिल नहीं थी, जबकि अपराध विशेषज्ञों के मुताबिक ऐसे मामलों में भले ही यह लाजिमी न रहे, मगर होता यही है कि महिलाओं से जुड़े अपराध में महिला अन्वेषकों को जरूर रखा जाता है। सूत्रों के मुताबिक शनिवार से इस मामले का पोस्टमार्टम देश की सबसे बड़ी जांच एजेंसी द्वारा प्रारंभिक तौर पर शुरू कर दिया गया है। अब यह भी जांच होगी कि छात्रा का शव रेप या गैंगरेप के बाद किसी षड्यंत्र के तहत जंगल में फेंका गया या फिर अचानक यह सब कुछ करना पड़ा। यानी जिस तरह से शव को बस्ती से कुछ ही दूर फेंका गया था, उससे यह आशंका और मजबूत होती है। अपराध विशेषज्ञों के मुताबिक नेपाली, गढ़वाली या फिर राजकुमार ने ही यदि गैंगरेप किया था और छात्रा को मौत के घाट उतार दिया तो वे अपनी ही बस्ती के समीप उसके शव को क्यों फेंकते। अंदेशा यही जताया जा रहा है कि छात्रा ने शायद गुनहगारों के नाम सार्वजनिक करने की धमकी दी होगी और उसे इसी के चलते निपटा दिया गया होगा। वरना घटना के बाद भी सभी आरोपी जो पुलिस द्वारा दबोचे गए वे सरलता से वहीं नहीं घूमते, वे भाग भी सकते थे। सूत्रों के मुताबिक सबसे बड़ा जांच का विषय यही होगा कि उसके साथ कुकृत्य हुआ कहां। पुलिस द्वारा पकड़े गए छह आरोपियों से तो पूछताछ होगी ही। सूत्रों की मानें तो कुछ और कडि़यां भी इस मामले में अब जुड़ने जा रही हैं, जो अभी तक हिमाचल पुलिस द्वारा जोड़ी तो नहीं गई थी। छात्रा की स्कूल ड्रेस एकदम सुरक्षित कैसे बची, उसके शरीर पर कैसे निशान थे, इन सब मामलों की अलग से जांच किए जाने की सूचना है।

दिल्ली में अपनी लैब

कोटखाई गैंगरेप व मर्डर मामले में अभी तक जितने भी सैंपल एकत्रित किए गए हैं, उनकी सीएफएल जांच चल रही है, मगर सूत्रों का कहना है कि सीबीआई फिर से कुछ मामलों में दिल्ली स्थित अपनी लैब से इनकी जांच करवा सकती है। अभी तक किसी भी नमूने की जांच न आने की सूचना है।

कथित फोटो वायरल

कुछ लोगों के फोटो पर भी जांच केंद्रित हो सकती है, क्योंकि प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में लोग व विभिन्न संगठन इसी के बाद ज्यादा भड़के थे।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !