20 साल बाद..वही 13 1977… 1997 और अब …2017

By: Aug 14th, 2017 12:15 am

newsउरला— दुनिया में 13 नंबर को अशुभ माना जाता है। कुछ इस पर विश्वास करते हैं कुछ नहीं, लेकिन मंडी-पठानकोट एनएच पर कोटरूपी के लिए 13 तारीख मनहूस ही रही है। ऐसा इसलिए की इस स्थल पर इससे पहले भी दो बार 13 तारीख हो भू-स्खलन हुआ है। हालांकि इस बार की 13 तारीख ऐसे जख्म दे गई, जिसे लोग ताउम्र न भूल पाएंगे। कोटरूपी हर 20 साल बाद 13 अगस्त हो ही प्रकृति के प्रकोप का शिकार हो रहा है। यह अजीब संयोग की बात है कि शनिवार देर रात जहां भारी भू-स्खलन हुआ वहां हर 20 साल बाद उसी महीने उसी तारीख को दो बार भू-स्खलन हो चुका है। हालांकि ताजा घटना क्रम में पूरा का पूरा पहाड़ अपने साथ कई जिंदगियां लील गया। जानकारी के अनुसार सबसे पहले मंडी-पठानकोट एनएच-154 पर कोटरूपी में 13 अगस्त, 1977 को पहली बार भू-स्खलन हुआ था। उस समय में भी काफी नुकसान क्षेत्र में हुआ था। हालांकि उस दौरान किसी जानी नुकसान की जानकारी सामने नहीं आई। इसके बाद ठीक 20 साल बाद 13 अगस्त, 1997 एक बार फिर कोटरूपी में भू-स्खलन हुआ और इसमें रवा पुल का नामोशिन मिट गया था। उस समय उख्त रोड पर आवाजाही करीब तीन दिन तक पूरी तरह ठप रही थी। इसके बाद एक बार फिर 13 अगस्त, 2017 को जब पहाड़ दरका तो कई जिंदगियां दफन कर गया। यह अब तक के कोटरूपी व प्रदेश के इतिहास का भयावह भू-स्खलन साबित हुआ। इस बार अगस्त की 13 तारीख कई जिंदगियों के लिए मरण का 13वां बन गई।

कंडक्टर का मोबाइल नंबर भी …813

चंबा-मनाली की जिस बस में परिचालक भी काल का ग्रास बन गया, उसके मोबाइल के आखिरी तीन नंबर भी 813 ही थे। कई जिंदगियां लीलने के बाद कोटरूपी का यह पहाड़ी अब शांत है, लेकिन अब कब यह फिर प्रलय लाएगा, यह कहा नहीं जा सकता।

खबर सुनते ही अपनों को ढूंढने पहुंची नम हुई आंखें

जैसे-जैसे दिन बढ़ता गया तो मौके पर हजारों लोगों का जमघट लग गया। हजारों हाथ राहत व बचाव कार्य में जुट गए। जैसे-जैसे हादसे की खबर फैलती गई, तो अपनों की तलाश में परिजन भी रोते और बिलखते हुए मौके पर पहुंच गए। मलबे से एक-एक कर लाश निकलती गई और पुलिस कर्मी उनके कपड़ों में आईडी कार्ड व मोबाइल फोन के जरिए शिनाख्त कर परिजनों को दुखभरी खबरें देते रहे।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App