आज के दौर में जनता को संतुष्ट कर पाना मुश्किल

By: Sep 28th, 2017 12:15 am

सियासत में आ रही बाधाओं पर हर्षवर्धन चौहान की राय

newsनाहन—  मौजूदा समय में राजनीति सबसे मुश्किल दौर से गुजर रही है। वे दिन अब हवा हो गए जब राजनीति ऐशो-आराम के लिए की जाती थी। अब तो जनता राजनेताओं से हर वर्ष उसका रिपोर्ट कार्ड मांगती है। उम्मीदों पर खरा न उतरने से जनता न केवल कन्नी काटती है, बल्कि उसे हाशिये पर धकेल देती है। आज प्रदेश की जनता निरक्षर नहीं रही है। लोग आज बहुत जागरूक हो गए हैं, जिसके चलते उन्हें हर एक व्यक्ति की पहचान है। करीब तीन दशक से राजनीति में सक्रिय रूप से कार्यरत रोजगार सृजन एवं संसाधन बोर्ड के चेयरमैन तथा शिलाई के पूर्व विधायक हर्षवर्धन चौहान ने मुश्किल होती सियासत पर अपने विचार साझा किए। श्री चौहान कहते हैं कि लोगों को संतुष्ट कर पाना बहुत मुश्किल है, क्योंकि आज लोग सामूहिक काम को अपना कार्य नहीं मानते हैं। उन्होंने कहा कि एक जमाना था जब अधिकारी व लोग राजनेताओं को सिर आंखोें पर बिठाते थे, लेकिन आज राजनीति सबसे कठिन दौर से गुजर रही है। आज अधिकारियों ने राजनेताओं की सुनवाई कम कर दी है, क्योंकि सरकार द्वारा सूचना का अधिकार अधिनियम के चलते हर एक नौकरशाह गलत कार्य करने से गुरेज करता है। सबसे अच्छी बात आज यह है कि कार्यों में पारदर्शिता आ गई है। आज लोग पहले की अपेक्षा काफी जागरूक हो गए हैं, जिसके चलते उन्हें प्रत्येक व्यक्ति की पहचान है। आज की राजनीति में भ्रष्टाचार काफी बढ़ गया है। आज कुछ राजनेताओं ने पैसों व शराब का प्रलोभन देकर कुछ तबके को खराब कर दिया है, जो साफ-सुथरे राजनीतिज्ञों के लिए मुश्किल हो रहा है। उन्होंने कहा कि समय के साथ-साथ अब राजनीति भी बदल गई है। अब पढ़े-लिखे युवा आगे आ रहे हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि सरकारी नौकरियों में मौखिक परीक्षा समाप्त हो गई है, जिसके चलते अब होनहार युवा हर क्षेत्र में आगे आ रहे हैं। श्री चौहान कहते हैं कि हमने हमेशा ही भ्रष्टाचार मुक्त राजनीति की है तथा आगे भी इसी प्रकार ईमानदारी से कार्य करेंगे। इसके लिए भले ही कोई भी कीमत चुकानी पड़े। हमेशा विकास कार्यों को बढ़ावा दिया है, ताकि क्षेत्र विकसित हो सके।

विकास को तरजीह

श्री चौहान कहते हैं कि नेताओं को विकास की राजनीति को तवज्जो देनी चाहिए। शिक्षित समाज चाहता है कि राजनेता अपने कार्यकाल में किए गए प्रत्येक कार्यों का ब्यौरा दें, ताकि लोग वास्तविकता से अवगत हो सकें। हमने हमेशा ही भ्रष्टाचार मुक्त राजनीति की है तथा आगे भी इसी प्रकार ईमानदारी से कार्य करेंगे।

समाजसेवा के लिए राजनीति

हर्षवर्धन चौहान ने बताया कि वह समाजसेवा के लिए राजनीति कर रहे हैं। शिलाई निर्वाचन क्षेत्र से उनके पिता पूर्व मंत्री स्व. ठाकुर गुमान सिंह करीब तीन दशक तक विधायक रहे। उन्होंने क्षेत्र के विकास में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी और न ही कभी ओच्छी राजनीति की। वह समाजसेवा के उद्देश्य से राजनीति में आए हैं।

वोट बैंक की कठिनाइयां

वोट बैंक की कठिनाइयों की जहां तक बात है तो हमने कभी भी वोट बैंक की राजनीति नहीं की। राजनीति में कुछ नेताओं द्वारा आज पैसों व शराब का प्रलोभन देकर भ्रष्टाचार को बढ़ावा दिया है, जिसके चलते आज ईमानदार व्यक्ति के लिए राजनीति मुश्किल हो गई है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App