केले के पत्ते पर खाना खाने का लाभ

केले का पेड़ बड़ा और लंबा होता है, जो कि एक पवित्र पेड़ माना जाता है और इसके बीच में लंबी धारी भी होती है। इसके अलावा भारत में लोग केले के पत्तों पर भोजन भी करते हैं। यह एक ऐसा पेड़ है जो कि शादी, विवाह, मंदिर और अन्य उत्सवों पर भी इस्तेमाल किया जाता है। केले के पेड़ को घर के सामने और बागीचे में उगाना अच्छा माना जाता है।

केले के पत्ते सही रूप में किचन में इस्तेमाल  रखने योग्य भी हैं। आप केले के पत्ते को नीचे रखकर इसमें प्लेट की भांति खाना परोस सकते हैं और बाद में इसे कंटेनर में डालने के लिए फोल्ड भी कर सकते हैं। यह नॉन स्टिकी लाइनर स्टीमर ट्रे के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है और बायो-डीग्रेडएबल भी है।

केले के पेड़ का हर हिस्सा किसी न किसी रूप में उपयोगी है। इसके उगते हुए तने के बीच का भाग खाने योग्य है। इसके फूल उबली सब्जी की भांति खाए जाते हैं।

भारत के कुछ हिस्सों में केले की पत्तियों और तने को पशुओं के चारे के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। इससे प्राप्त फाइबर का इस्तेमाल चटाई, दरियां, मोटे पेपर और पेपर पल्प बनाने के काम आता है।

केले का पत्ता स्वास्थ्यप्रद

केले के पत्ते पर खाना खाना स्वास्थ्यप्रद माना जाता है। केले के पत्ते पर गर्म खाना परोसने से पत्ते में मौजूद पोषक तत्व भी खाने में मिल जाते हैं, जो कि स्वास्थ्य के लिए अच्छा है।