जनता जागरूक, झूठ बोल ठग नहीं सकते

By: Sep 16th, 2017 12:40 am

महेश्वर सिंह के मुताबिक नेता पर वोटर की पैनी नजर

NEWSकुल्लू— बदलते परिवेश में आज भले ही राजनीति एक चुनौतीपूर्ण दायित्व बन गई हो, लेकिन उस व्यक्ति के लिए राजनीति की डगर आसान नहीं है, जो सच नहीं बल्कि झूठ के रास्ते पर चलता हो। वोटर व आम जनता की अब पैनी नजर राजनेता पर रहती है। वह हर जनप्रतिनिधियों पर नजर रखते हैं कि कौन क्या कर रहा है, क्या नहीं। मुश्किल होती राजनीति पर कुल्लू सदर के विधायक महेश्वर सिंह ने बेबाक टिप्पणियां कीं। महेश्वर सिंह कहते हैं कि  उन्होंने जीवन में जिसे अपना गुरु माना, राजनीति के क्षेत्र में उन्हीं के बताए हुए रास्ते पर चलता हूं। मेरे गुरु दौलत राम चौहान ने कहा कि कभी किसी से झूठा वादा नहीं करना। स्वष्टवादिता जीवन का अनमोल रत्न है। ऐसे में वोटर आज शिक्षित व जागरूक है। हर व्यक्ति चाहता है कि उसका राजनेता उसके साथ हर समय खड़ा रहे। किसी भी काम को करवाने के लिए अगर सच बोला जाए तो कई बार वोटर नाराज हो जाता है। छोटे -छोटे काम खासतौर पर साक्षात्कार में सिफारिश लगवा दो। इस तरह की चीजों पर काम न होने पर नाराजगी हो जाती है, लेकिन आज शिक्षित वोटर भी जानता है कि किस तरह से कार्य होते हैं। कई बार राजनेता को हानि और लाभ दोनों ही झेलने पड़ते हैं। महेश्वर सिंह ने कहा कि 40 साल के राजनीतिक कैरियर में उन्होंने काफी बदलाव देखा है। जनता में जागरूकता काफी बढ़ी है। कई चीजों में इतना बदलाव आया है कि छोटे से छोटा कार्यकर्ता हो या फिर वोटर वह सभी त्वरित परिणाम चाहता है। आज सोशल मीडिया के चलते लोग फेसबुक व व्हाट्सऐप पर कामों को बताते हैं, लेकिन खुशी इस बात की है कि 40 साल के राजनातिक कैरियर में वह जहां पर भी रहे साथी साथ ही चले और आज भी साथ चलते हैं। राजनीति में आ रही दिक्कतों पर विधायक कहते हैं कि अब मतदाता जागरूक हो चुका है। उनकी पैनी नजर अपने जनप्रतिनिधियों पर हमेशा रहती है। पार्टी कार्यकर्ताओं की अपेक्षाएं भी बढ़ गई हैं।

नहीं की वोट बैंक की सियासत

महेश्वर सिंह कहते हैं कि पार्टी कार्यकर्ता हो या वोटर सभी चाहते हैं कि उनका काम पहले हो। वोट बैंक बनाने के लिए अनेक नेता झूठे वादे करते हैं, जबकि मैं कभी ऐसा नहीं करता। जो काम होने वाला है, उसे करने के लिए पूरी कोशिश करता हूं और तब तक करता हूं, जब तक वह हो न जाए। कुछ लोग वर्ग विशेष को खुश रखने के लिए अपनी राजनीति जमीन बचाने के प्रयासों में लगे रहते हैं। मुझे अभी तक वोट बैंक की कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ा है। हाल ही में कुल्लू में आयोजित एक दलित सम्मेलन का उदाहरण देते हुए महेश्वर सिंह ने कहा कि उन्होंने पथयात्रा के दौरान सभी को इस कार्यक्रम की जानकारी दी और 505 परिवार दलित सम्मेलन में शामिल हुए। वह उनका प्यार व स्नेह ही है।

स्वच्छ राजनीति को दें अधिमान

जनता व वोटर को साफ सुथरी राजनीति को अधिमान देना चाहिए। राजनेताओं द्वारा जनता से झूठ बोलकर आहत करना सही नहीं है। आज जनता जागरूक है, वह सब जानती है।

राजनीति में उसूल विचारधारा जरूरी

महेश्वर सिंह कहते हैं कि राजनीति उसूलों व विचारधारा पर आधारित होनी चाहिए, लेकिन कई बार न तो उसूल दिखते हैं और न ही विचारधारा। कुछ लोग टिके रहने के लिए वोटरों की सभी मांगों के आगे नतमस्तक रहते हैं, पर जब झूठे नेता वोटरों के कार्य नहीं कर पाते हैं तो नेता हमेशा के लिए जनता का विश्वास खो देते हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App