‘दिव्य हिमाचल’ किसान मेले का आगाज

सोलन पहुंचे सैकड़ों कृषक, नई तकनीकों-आय बढ़ाने के साधनों की जुटाई जानकारी

सोलन— ‘दिव्य हिमाचल मीडिया ग्रुप’ का दो दिवसीय किसान मेला सोमवार को सोलन में शुरू हुआ। मेले के पहले दिन सैकड़ों किसान पहुंचे। जिला के दुर्गम क्षेत्रों से भी किसानों ने इस मेले में शिरकत करके विभिन्न प्रदर्शनियों में लगे उत्पादों की जहां जानकारियां प्राप्त की, वहीं नौणी विवि के पूर्व वायस चांसलर व विस्तार शिक्षा निदेशक डा. विजय सिंह ठाकुर, डिप्टी डायरेक्टर कृषि आरएन ठाकुर, नौणी विश्वविद्यालय के डा. अनिल वर्मा, प्रगतिशील किसान बलबीर सैणी, सुंदर सिंह मेहता, बलदेव सिंह व रणबीर ठाकुर इत्यादि वक्ताओं से कृषि की नवीनतम तकनीकों व आय बढ़ाने के स्रोतों की जानकारी भी प्राप्त की। विशेषातिथि डा. विजय सिंह ठाकुर ने कहा कि किसानों व बागबानों को कृषि पर विस्तृत जानकारी प्रदान की। कार्यक्रम के मुख्यातिथि सोलन पुलिस अधीक्षक मोहित चावला रहे। उन्होंने किसानों को अन्नदाता करार दिया। उन्होंने कहा कि किसान की मेहनत के आगे कुदरत को भी झुकना पड़ता है। इस अवसर पर कांगड़ा से आए किसान बलदेव सैणी ने किसानों को विभिन्न प्रकार के बीज मुफ्त में वितरित किए। उन्होंने आधुनिक तकनीक पर भी जानकारी दी।

आज बनेंगे ‘किसान श्री’

दो दिन तक तक चलने वाले इस किसान मेले का समापन मंगलवार को किया जाएगा। इस दौरान किसानों को ‘किसान श्री’ का अवार्ड भी दिया जाएगा।

लाखों का कारोबार

किसान मेले में लाखों रुपए का व्यवसाय हुआ है। इंडो फार्म ट्रैक्टर की दो बुकिंग किसान मेले में हुई है, जबकि गोयल मोटर सोलन द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी भी किसानों के लिए आकर्षण का केंद्र बनी रही। इसके आलावा प्राची एंटरप्राइजेज, शिवालिक एग्रो, एसबीआई बैंक, खुंभ अनुसंधान केंद्र सोलन, कृषि विभाग, आत्मा प्रोजेक्ट, नौणी विवि व एसएस एंटरप्राइजेज की प्रदर्शनी भी आकर्षण का केंद्र रही।