धर्मशाला में सीयू खुलने का नहीं किया विरोध

By: Sep 26th, 2017 12:15 am

NEWSयुवा ऊर्जा से लबरेज और राजनीति की सदाबहार उम्मीदों के साथ हमीरपुर के सांसद अनुराग ठाकुर अपने व्यक्तित्व की शब्दावली को परिपक्वता के सांचे में ढाल चुके हैं। सियासी संदर्भों के आईने में सफलता की सीढि़यां चढ़ने वाले अनुराग ‘दिव्य हिमाचल’ की सीढि़यां चढ़कर पहुंचते हैं तो चुनावी पड़ताल का मंच विस्तृत हो जाता है। सांसद अनुराग ठाकुर के साथ हिमाचल के वर्तमान और भविष्य पर कुछ तीखे-कुछ मीठे प्रश्नों के साथ जब समाचार कक्ष के प्रभारी संजय अवस्थी, वरिष्ठ सहयोगी अनिल अग्निहोत्री, राजेश शर्मा, ओंकार सिंह व जीवन ऋषि ने उनकी राजनीतिक नब्ज टटोली तो बात कुछ यूं चली…

क्या अनुराग अब विशुद्ध राजनेता हैं, या क्रिकेट में रुचि बची है?

NEWSअनुराग : क्रिकेट मेरा जुनून है। सांसद के रूप में मेरी उपलब्ध्यिं बताती हैं कि मुझे दोनों की समझ के साथ-साथ सामंजस्य बिठाना आता है। संसदीय क्षेत्र के कार्यों के लिए मैं दिन-रात दफ्तरों के चक्कर लगाता हूं। दूसरी तरफ मैं क्रिकेट कैसे छोड़ सकता हूं। क्रिकेट ने मुझे अलग पहचान दी है। इतना जरूर है कि सियासत से क्रिकेट की पिच पर खेलना बेहद आसान है। और क्रिकेट ही क्यों,अभी तो हमें प्रदेश में खेलों के एक्सीलेंस सेंटर स्थापित करने हैं। प्रदेश की आबोहवा का इस्तेमाल कर कई अकादमियां खोलना बाकी हैं।

जिस रेल की बात लेह ले जाने की हो रही है उसका तो पता नहीं, पर ऊना में रेल अभी मझधार में है। हमीरपुर रेलवे की घोषणाएं कहां गईं?

अनुरागः यकीन मानिए, लेह तक भी रेल को पहुंचाकर रहेंगे। ऊना में अंब-अंदौरा तक ट्रेन आ रही है। हमीरपुर तक भी जरूर पहुंचेगी। हिमाचल के लिए अगर किसी आफिस के बाहर घंटों इतजार भी करना पड़े तो अनुराग ठाकुर खड़ा रहेगा।

आपकी नजर में प्रदेश में चुनावों से पहले नेतृत्व घोषित होना चाहिए?

अनुराग : यह बात इन्हीं चुनावों में बार-बार उठाई जा रही है। आप पहले के विधानसभा चुनाव याद करके देख लीजिए। भाजपा ने कभी सीएम कैंडीडेट घोषित नहीं किया। देश के 19 राज्यों में भाजपा की सरकार बनवाने वाले मोदी जी और अमित शाह जी को पता है कि यहां क्या करना है।

यह जिम्मेदारी अगर अनुराग को सौंपी जाए तो आप कितना तैयार हैं?

अनुरागः मुझसे सीनियर कई नेता हैं, बड़े हैं और बेहतरीन भी। मुझे आम वर्कर की तरह काम करने में मजा आता है।

आप एचपीसीए के आजीवन अध्यक्ष क्यों बने रहना चाहते हैं, क्या आपकी नजर में बीसीसीआई ठीक काम कर रही है?

अनुराग : मैं अब एचपीसीए का अध्यक्ष नहीं हूं। इसे तो कमेटी देख रही है। जहां तक बीसीसीआई का सवाल है तो वह निसंदेह अच्छा काम कर रही थी, पर अब  स्थिति सबके सामने है। विदेशी मंचों पर तो हमारा पक्ष तक सही ढंग से नहीं रखा जा रहा है।

पांच साल तो सीएम वीरभद्र सिंह का सीधा विरोध होता रहा, पर बाद में कुछ ठंडा हो गया है और कुछ ही नेता विरोध कर रहे हैं। वजह?

अनुराग : ऐसा नहीं है, वीरभद्र सिंह का भारी विरोध जारी है। आपको ऐसा शायद इसलिए लग रहा है, क्योंकि अभी उनका एक घपला चला होता है कि दूसरा सामने आ जाता है। सच कहूं तो इस कार्यकाल में तो वीरभद्र सिंह ने अति कर रखी है।

केंद्र सरकार युवाओं को रोजगार देने में अभी तक असफल रही है, आप नहीं समझते इसका असर चुनावों पर होगा?

अनुराग : बहुत कुछ हुआ है। बड़े विदेशी प्रोजेक्ट आ रहे हैं। लाखों को रोजगार मिलेगा। एफ-16, एफ-18, ग्रिपेन जैसे लड़ाकू विमान, बराक विमान जब यहां बनने शुरू होंगे तो देखना कितना रोगजगार मिलता है। सिर्फ नौकरी देने को रोजगार समझना सही नहीं है। इसके लिए स्वरोजगार के अवसर पैदा करने पड़ेंगे। मोदी जी के प्रयासों से औद्योगिक निवेश बढ़ा है। कारखाने लगेंगे, तभी तो रोजगार के मौके मिलेंगे। भरोसा रखिए।

एम्स कोई नेता लेकर आया या फिर केंद्र सरकार ने हिमाचल को दिया?

अनुराग : एम्स पूरी तरह से भाजपा की देन है। हिमाचल के भाजपाइयों द्वारा केंद्र के समक्ष पुख्ता तरीके से पक्ष रखने पर एम्स जैसा प्रोजेक्ट मिला है।

क्या वीरभद्र सिंह का ही विरोध कर भाजपा चुनाव जीत जाएगी?

अनुराग : वीरभद्र सिंह झूठ बोलते हैं। उन्होंने 1600 घोषणाएं की थीं, जिनमें से 1300 पूरी नहीं हो पाई हैं। हमारी पार्टी विकास के दम पर सरकार बनाएगी और इसे चुनावी मुद्दा भी बनाया जा रहा है। वीरभद्र सरकार केंद्र से मिले धन का प्रयोग तक नहीं कर पाई है।

इन साढ़े तीन सालों में अनुराग ठाकुर केंद्र से क्या लेने में कामयाब हुए और उसका जनता को क्या फायदा मिला?

अनुराग : साढ़े तीन साल में एम्स, ट्रिप्पल आईटी, केंद्रीय विद्यालय, सीयू के अलावा अनगिनत काम प्रदेश हित में किए हैं या जारी हैं।

जीएसटी और बढ़ती पेट्रोल की कीमतों पर क्या कहेंगे?

अनुराग : अभी जो जीएसटी पर भी सवाल उठा रहे हैं, कुछ महीनों के बाद वही लोग इसके फायदे गिनाने लगेंगे। पेट्रोल पर राज्य सरकार ने टैक्स लगा रखे हैं, इसमें केंद्र को दोष देना गलत है। राज्य सरकारें क्यों नहीं अपने टैक्स कम कर सकीं।

आप पर आरोप है कि आपने साढे़ तीन साल हिमाचल के प्रोजेक्ट केंद्र में रुकवाए रखे। स्वां तटीकरण, हाइड्रो इंजीनियरिंग कालेज, एम्स व सीयू पर आपका स्पष्टीकरण क्या है?

अनुराग : ऐसे सारे आरोप निराधार हैं। सभी प्रोजेक्ट भाजपा ने मंजूर करवाए हैं। स्वां तटीकरण में केंद्र ने सब कुछ दिया है, सबसे बड़ा रोड़ा अटकाने वाली तो प्रदेश की कांग्रेस सरकार है। हाइड्रो इंजीनियरिंग कालेज और एम्स के लिए प्रदेश सरकार अगर पांच साल में जमीन तक न सिलेक्ट कर पाई तो इसमें अनुराग ठाकुर कैसे दोषी हो सकता है? रही बात सेंट्रल यूनिवर्सिटी की तो मैंने इसे धर्मशाला में खोलने का कभी विरोध नहीं किया।

अमित शाह की रैली के पोस्टर से अनुराग ठाकुर का फोटो गायब रहा, क्या वजह है?

अनुराग : मेरे लिए पोस्टर में होना या न होना मायने नहीं रखता। रैली के दौरान मैं आम वर्कर्ज के बीच रहकर हर छोटे-बड़े का स्वागत कर रहा था। मेरे लिए जनता, खासकर युवाओं का प्यार सबसे अहम है। रैली में युवाओं द्वारा लगाए गए नारे सब बयां कर देते हैं।

भाजपा सत्ता में आती है तो आप प्रदेश को क्या गारंटी देना चाहेंगे?

अनुराग : हिमाचल को अपराध मुक्त करेंगे। वन माफिया-भ्रष्टाचार को जड़ से उखाडे़ेंगे। गुणात्मक शिक्षा पर ध्यान देंगे।

धर्मशाला रेप केस दबाया गया

अनुराग ठाकुर का कहना है कि आईपीसी में रेप-मर्डर से बड़ा कोई अपराध है क्या? हिमाचल में यह पहली प्रदेश सरकार है, जो बलात्कार, मर्डर जैसे अपराधों को मामूली बताती है। कोटखाई प्रकरण भी जनता की जागरूकता से उठा। प्रदेश जानता है कि कैसे धर्मशाला रेप केस को दबा दिया गया। बिलासपुर और चंबा में वन माफिया ने तबाही मचा रखी है। ऊना जिला के हरोली में 200 लोगों की मौत नशे से हुई है। खनन माफिया बेलगाम है। वीरभद्र सरकार ने सरेआम सुनियोजित तरीके से प्रदेश को लूटा है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App