नई कसौटी पर कंगना

बेबाक अभिव्यक्ति के लिए मशहूर और अपने दमदार अभिनय के लिए तीन नेशनल अवॉर्ड जीतने वाली अभिनेत्री कंगना रणौत आजकल फिर से चर्चाओं में हैं। बालीवुड क्वीन कंगना रणौत ने एक टेलीविजन शो में आकर बालीवुड के कई नामी चेहरों को कठघरे में खड़ा किया। इस दौरान कंगना ने राकेश रोशन, ऋतिक रोशन, आदित्य पंचोली से लेकर शेखर सुमन और करण जौहर पर बड़े खुलासे किए हैं। कंगना ने मांग रखी है कि बाप-बेटे (राकेश रोशन और ऋतिक रोशन) ने लोगों के बीच जो मेरी छवि खराब की है, उसके लिए मुझसे माफी मांगें। इसके अलावा उन्होंने कई रूढि़यों को तोड़ने का एक साहसिक प्रयास किया है। बालीवुड में पसरे नेपोटिज्म के कारण कई मेहनती प्रतिभाओं को अपने करियर में कई मुश्किलें झेलनी पड़ीं या कई बार हालात से समझौता करना पड़ा। इस भाई-भतीजावाद को लेकर भी पहली मर्तबा कंगना ने ही आवाज बुलंद की थी। यह अलग बात है कि तब भी वह एकदम से उन सब लोगों के निशाने पर आ गई थीं।

कंगना रणौत ने अपने हालिया टेलीविजन शो में दिए इंटरव्यू में अपने व्यक्तिगत जीवन से जुड़ी कई अहम बातें बताईं, खासकर अपने रिलेशनशिप्स को लेकर कई राज खोले। कंगना ने ऋतिक रोशन, आदित्य पंचोली से लेकर शेखर सुमन के बेटे अध्ययन सुमन के साथ अपने रिलेशनशिप को लेकर खुलकर बातें कीं। हालांकि उनके इस इंटरव्यू के बाद ऋतिक ने चुप्पी साधी हुई है, लेकिन आदित्य पंचोली ने उन्हें पागल लड़की कहा और कानूनी कार्रवाई करने की धमकी दे डाली। हालांकि इन दोनों के बीच यह टकराव पहली बार नहीं हुआ। कुछ समय पहले अध्ययन सुमन ने कंगना पर खुद को मारने और काला जादू करने का आरोप लगाया था।

इस पूरे विवाद में अब अलग-अलग लोगों की मिली-जुली प्रतिक्रियाएं सामने आ रही हैं। जहां कई बड़े ‘स्टार’ उनके खिलाफ खड़े हैं, वहीं तस्लीमा नसरीन एक ट्वीट करके कंगना रणौत के पक्ष में आ खड़ी हुई हैं। तस्लीमा ने ट्वीट करके कहा था, ‘कंगना को ‘आप की अदालत’ में देखा। यह बेहद पसंद आया। इसके बाद मैंने ऋतिक के लिए पागल वाले उसके ई-मेल्स पढ़े। मैं कन्फ्यूज हूं, लेकिन मुझे नहीं लगता कि वह एसपरजर्स से जूझ रही हैं।’ दूसरी ओर एक दिलचस्प टिप्पणी फराह खान की ओर से कंगना के फेवर में आई है।

हकीकत चाहे जो भी हो, लेकिन इस पूरे प्रकरण में सनक और सत्य के बीच जिस तरह से कंगना रणौत अपने स्टैंड पर अडिग हैं, उसे काबिले तारीफ ही माना जाना चाहिए। बालीवुड में वह महिला अस्मिता के लिए संघर्षरत दिखती हैं। कई अन्य महिलाओं का उनके पक्ष में आना शुभ संकेत है।