नालागढ़ को लूटने आए थे मंडी के लुटेरे

बीबीएन— हिमाचली युवा अब संगीन जुर्मों के पन्ने लिखने लगे हैं। हालात यह हैं कि चोरी, डकैती, लूटपाट, हत्या, बलात्कार जैसी संगीन वारदातों में हिमाचली युवाओं की संलिप्तता दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। नालागढ़ में एटीएम लूट के मामले में भी दो हिमाचली संलिप्त पाए गए हैं, इस मामले में पुलिस की गोली का शिकार बना युवक और पुलिस के हाथ चढ़ा युवक दोनों मंडी जिला के रहने वाले हैं। हथियारबंद लुटेरों के साथ लूट की वारदात को अंजाम देने पहुंचे पांचों युवक 26 साल के लगभग हैं।  माना जा रहा है कि सभी अंतररायीय गिरोह के साथ मिलकर जहां चोरी व  लूटपाट की वारदातों को अंजाम दे रहे थे। हालांकि अभी पुलिस इन तमाम पहलुओं और इनकी बैकग्राउंड को खंगाल रही है ,लेकिन ताजातरीन वारदात ने हिमाचली युवाओं की संगठित अपराधों में बढ़ती संलिप्ता को भी उजागर कर दिया है।  पिछले डेढ़ दशक में बीबीएन में हजारों करोड़ का निवेश हुआ ,साथ ही ऐसा कोई अपराध नहीं बचा, जिसने कारखानों के  इस बागीचें को बदनाम न किया हो। मुश्किल यह है कि सरकार की ला कोशिशों के बाबजूद जुर्म की इस रिवायत पर कोई लगाम लगती नजर नहीं आ रही है। अब तक बाहरी राज्यों के लोगों के संगठित अपराधों में सक्रियता से पुलिस प्रशासन परेशान था, लेकिन बदले माहौल में हिमाचलियों की भी इनमें बढ़ती संलिप्तता ने पुलिस व समाज की भी चिंताए बढ़ा दी हैं।  नालागढ़ के चौकीवाला में एटीएम लूट की कोशिश में पुलिस की गोली से ढेर हुआ युवक सागर मंडी जिला के बल्ह का रहने वाला है, जबकि इस मामले में घायल कमलेश भी मंडी के बल्ह का ही रहने वाला है। घायल युवक की हालत अभी नाजुक है इसलिए पुलिस को कोई अहम जानकारी अभी तक नहीं मिल सकी है, लेकिन वह अपने पांच साथियों के साथ इस वारदात को अंजाम देने नालागढ़ आया था।

लूट से पहले कई शटर तोड़े 

नालागढ़ में एटीएम लूटने से पहले बदमाशों ने किरपालपुर में आधा दर्जन दुकानों के शटर तोड़े और हजारों की नकदी भी उड़ा ली थी। बदमाशों ने एक हार्डवेयर की दुकान सहित 5 अन्य दुकानों को भी अपना निशाना बनाया था। पुलिस को बदमाशों दवारा इस्तेमाल की गई आल्टो कार से एलसीडी, सीपीयू , देशी घी सहित 25 हजार की नकदी भी मिली है।

कमलेश के खिलाफ चोरी के कई मामले

पुलिस के हत्थे चढ़ा बल्ह निवासी कमलेश मंझा हुआ बदमाश बताया जा रहा है। पुलिस के अनुसार उस पर मंड़ी सहित अन्य जिलों में चोरी सहित अन्य मामले दर्ज है।

सीसीटीवी की रिकार्डिंग नहीं चली

पुलिस की ढेरोवाल चैक पोस्ट के सीसीटीवी में घटना के समय की फुटेज पुलिस को नहीं मिल पाई है। बताया जा रहा है कि इस सीसीटीवी में दो  बजकर 40 मिनट के बाद रिकार्डिंग ही नहीं हुई। एसपी बद्दी ने बताया कि पुलिस सीसीटीवी की टेक्निकल एक्सपर्ट से जांच करवाकर फुटेज हासिल करने की कोशिश करेगी।

चौकीदार की मुस्तैदी से बची एटीएम

चौकीवाला बाजार के चौकीदार भगत राम की मुस्तैदी से लुटेरे लाखों की लूट को अंजाम देने में नाकाम रहे। भगत राम की कनपटी पर पिस्तौल तनी हुई थी लेकिन उसने अपनी ड्यूटी संजीदगी से निभाई और लुटेरों के फरार होने के तुरंत बाद पुलिस को इसकी इत्तला दी और जान जोखिम में डालकर लुटेरों को पकड़वाने में कामयाब रहा।