सुनो सरकार! नाहन कालेज भवन कब तक होगा तैयार

By: Sep 8th, 2017 12:15 am

NEWSनाहन— प्रदेश के सबसे पुराने कालेजों में से एक डा. वाईएस परमार स्नातकोत्तर महाविद्यालय नाहन के 24 करोड़ रुपए की लागत से बन रहे अपने भवन का निर्माण तय वक्त पर पूरा नहीं हो पाया है। मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह द्वारा लोक निर्माण विभाग व संबंधित ठेकेदार को पीजी कालेज नाहन के भवन को पूरा करने का जो लक्ष्य 30 मई तक का दिया गया था, उस पर विभाग व ठेकेदार खरा नहीं उतरा है। मुख्यमंत्री ने भवन के निर्माणाधीन कार्य का मौके पर जायजा लेने के दौरान संबंधित ठेकेदार व विभागीय अधिकारियों को मीडिया के समक्ष निर्देश दिए थे कि भवन 30 मई तक पूरा हो जाना चाहिए तथा वह खुद इस दिन इसका उद्घाटन करेंगे। मुख्यमंत्री ने इस दौरान संबंधित ठेकेदार को अपने समक्ष बुलाकर 30 मई तक कालेज भवन को पूरा करने की एवज में गोल्ड मेडल से सम्मानित करने की बात भी कही थी। हालत यह है कि करीब 24 करोड़ रुपए की लागत से स्नातकोत्तर महाविद्यालय नाहन का जो भवन दो भागों में तैयार हो रहा है, उसको निर्धारित अवधी से करीब दो माह से अधिक होने को हैं, मगर भवन तैयार नहीं हो पाया है। गौर हो कि डा. वाईएस परमार राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय नाहन का 24 करोड़ रुपए की लागत से अपना भवन यशवंत विहार कालोनी में तैयार हो रहा है। भले ही भवन का कार्य बेहतर हो रहा हो, परंतु कार्य में थोड़ी ढिलाई के चलते यह भवन निर्धारित अवधि में पूरा नहीं हो पाया है। अभी भी इस भवन को तैयार होने में और अवधि लगने की संभावना है। गौर हो कि नाहन स्थित राजकीय महाविद्यालय प्रदेश के सबसे पुराने कालेजों में भी एक है। इसकी स्थापना वर्ष 1963 में हुई थी। कालेज की स्थापना को गोल्डन जुबली भी हो चुकी है। उधर, युवा कांग्रेस के प्रदेश सचिव ओपी ठाकुर भी इस मामले में खफा हैं। उनका कहना है कि डा. वाईएस परमार स्नातकोत्तर महाविद्यालय नाहन का जो भवन तैयार हो रहा है, उसे विभाग व ठेकेदार शीघ्र पूरा करे, ताकि मुख्यमंत्री जल्द इसे सिरमौर के लोगों को समर्पित कर सकें।

छात्र ज्यादा, बैठने में होती है दिक्कत

कालेज का जो वर्तमान भवन है, उसका एक हिस्सा रियासतकाल के गुड़शाला का भाग है, जबकि कुछ हिस्सा शमशेर वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय का कालेज के पास है। वर्तमान में स्थिति यह है कि कालेज में छात्रों की संख्या अधिक है तथा परीक्षा के दौरान विद्यार्थियों को कालेज के प्रांगण में खुले में बैठना पड़ता है।

12 जुलाई, 2015 को रखी थी नींव

डा. वाईएस परमार पीजी कालेज नाहन का भवन करीब 24 करोड़ रुपए की लागत से तैयार हो रहा है। मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने 12 जुलाई, 2015 को इसकी आधारशिला रखी थी। 20 फरवरी, 2017 को मुख्यमंत्री ने कालेज भवन का निरिक्षण किया था तथा अधिकारियों व ठेकेदार को निर्देश दिए थे कि 30 मई को यह भवन तैयार हो जाना चाहिए और इसी दिन वह स्वयं इसका उद्घाटन करेंगे। इसके बाद 30 जून तक इसकी डेडलाइन तय की गई, मगर अब तक बनकर तैयार नहीं हुआ है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App