हरोली के युवा की नसों में नशे का जहर

By: Sep 13th, 2017 12:05 am

पड़ोसी राज्य से बेरोकटोक हो रही तस्करी, कइयों की मौत

हरोली – पड़ोसी राज्य पंजाब के साथ सटे हरोली विधानसभा क्षेत्र में नशे का व्यापार सिर चढ़कर बोल रहा है। इस क्षेत्र में नशे की तस्करी बेरोक टोक जारी है। इसके चलते कई युवा नशे की चपेट में आकर काल का ग्रास बन चुके हैं और कई नशे के आदी हो चुके हैं। बेशक सरकार ने नशे पर काबू पाने के लिए प्रयास किया है, लेकिन क्षेत्र में नशा अब भी बिक रहा है। नशे की लत से पिछले दो वर्षों में करीब आधा दर्जन युवकों की जान जा चुकी है। पुलिस ने इन नशेडि़यों पर कार्रवाई करते हुए तीन दर्जन मामले दर्ज किए है, जबकि 50 के करीब लोगों को जेल की सलाखों में पहुंचाया है। पुलिस की कार्रवाई के चलते पांच क्विंटल के करीब चूरा पोस्त कब्जे में लिया गया है। इसी संबंध में जब नशे को लेकर क्षेत्र के लोगों की नब्ज टटोली गई तो कुछ यूं बयां किए अपने विचार।

कई युवाओं की गई जान

जसबिंद्र सिंह काला ने कहा कि हरोली विस क्षेत्र में नशे का बिजनेस बदस्तूर जारी है। इसकी चपेट में युवा वर्ग आ चुका है। नशे की लत लगने से कई युवकों की जान तक जा चुकी है। पड़ोसी राज्य से हो रही तस्करी अमन भारद्वाज का कहना है कि पड़ोसी राज्य पंजाब से  भी क्षेत्र में नशे की तस्करी हो रही है। हालात यह हो गए हैं कि क्षेत्र में चरस, अफीम, गांजा व चिट्टे का नशा बिक रहा है।

नशे से पारिवारिक झगड़े भी बढ़े

युवक कर्णवीर सिंह ने कहा कि नशे की चपेट में आ चुका वर्ग शारीरिक तौर पर शीतल हो चुका है। ड्रग्स की चपेट में आने के कारण ऐसा वर्ग शिक्षा से भी नाता तोड़ने लगा है। नशे, पारिवारिक झगड़े भी बढ़ रहे हैं। ऐसी लत से नशेड़ी युवकों के परिजन भी खासी परेशानी झेल रहे हैं। विद्यार्थी आ रहे चपेट में मोहित अग्निहोत्री का कहना है कि नशे पर लगाम कसने के लिए अभी तक कोई खास कार्रवाई अमल में नहीं लाई गई है। इससे अब विद्यार्थी वर्ग भी नशे की चपेट में आने लगे हैं। सरकार को समय रहते इस पर उचित कार्रवाई करनी चाहिए। सरकार के प्रयास नाकाफीसतनाम सिंह ने कहा कि सरकार ने क्षेत्र में नशे पर काबू पाने के लिए जो प्रयास किए हैं वे नाकाम साबित हुए हैं। पुलिस को नशे की तस्करी रोकने के लिए व क्षेत्र में ऐसे धंधे में संलिप्त लोगों को जेल की सलाखों के पीछे डालना चाहिए।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App