6 साल: नाहन की प्यास न बुझा सकी जलाल

By: Sep 19th, 2017 12:15 am

newsनाहन- भले ही प्रदेश सरकार द्वारा राज्य भर में विकास की बयार बहाई जा रही है, लेकिन पांच साल बीत जाने के बाद भी राज्य की सत्तारूढ़ सरकार नाहन शहर के लोगों की प्यास नहीं बुझा पाई है। आलम यह है कि पूर्व भाजपा सरकार के कार्यकाल में शहर के लिए प्रस्तावित जलाल खड्ड उठाऊ पेयजल योजना का शिलान्यास पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल द्वारा किया गया था। अब सत्तारूढ़ कांग्रेस सरकार भी चंद दिनों की मेहमान रह गई है, लेकिन अभी तक करीब 70 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाली यह पेयजल योजना अधर में लटकी है। जानकारी के मुताबिक जलाल खड्ड नाहन उठाऊ पेयजल योजना का पूर्व भाजपा सरकार ने वर्ष 2011 में शिलान्यास किया था। सत्ता परिवर्तन के बाद शहर के लिए बनने वाली यह योजना केवल राजनेताओं के भाषणों तक ही सीमित रही। भले ही विभाग का कहना है कि योजना का आधे से अधिक कार्य हो गया है, लेकिन जानकारी के मुताबिक अभी तक इस योजना का केवल एक चौथाई कार्य ही मुकम्मल हो पाया है। यह योजना अभी एक वर्ष का समय और ले सकती है। यदि शहर के लिए निर्मित जलाल खड्ड उठाऊ पेयजल योजना का कार्य मुकम्मल हो जाता है, तो शहरवासियों को प्रतिदिन पानी उपलब्ध हो जाएगा, जबकि अभी शहर में लोगों को तीसरे दिन पानी की आपूर्ति की जाती है। बताते हैं कि चालू वर्ष में विभाग को फोरेस्ट क्लीयरेंस मिली है। यानी सत्तारूढ़ सरकार चार साल में इस योजना की फोरेस्ट क्लीयरेंस भी नहीं ले पाई, जिसके चलते यह योजना अधर में लटकी हुई है। जानकारी के मुताबिक शहर में प्रतिदिन 35 से 40 लाख लीटर पानी की आपूर्ति हो रही है, जबकि आवश्यकता 70 लाख लीटर पानी की है। यदि जलाल योजना पूरी हो जाती है तो शहर को प्रतिदिन करीब एक करोड़ लीटर पानी की आपूर्ति होनी है।

70 फीसदी काम लगभग पूरा

सिंचाई एवं जनस्वास्थ्य विभाग के अधीक्षण अभियंता ईं. एसके धीमान का कहना है कि जलाल खड्ड उठाऊ पेयजल योजना का 70 प्रतिशत कार्य लगभग हो गया है। उन्होंने कहा कि विभाग मार्च से पहले इस योजना का कार्य पूरा कर लेगा। योजना पूरी होने के बाद शहर में लंबे अरसे से चल रही पानी की दिक्कत दूर हो जाएगी।

भाजपा ने शुरू में ही दे दिया था बजट

नाहन के विधायक डा. राजीव बिंदल ने बताया कि पूर्व भाजपा सरकार ने जलाल खड्ड नाहन पेयजल योजना के लिए शुरू में ही बजट का प्रावधान कर दिया था। वर्तमान सरकार की इच्छा शक्ति न होने के चलते यह योजना अभी तक मुकम्मल नहीं हो पाई है। यदि सरकार चाहती तो इस योजना का कार्य दो साल में पूरा हो सकता था, लेकिन नाहन से कांग्रेस का विधायक न होने के कारण विधानसभा क्षेत्र की अधिकतर योजनाएं लंबित पड़ी हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App