करवाचौथ पर जीएसटी की मार

By: Oct 6th, 2017 12:07 am

ब्यूटी प्रोडक्ट पर 28 फीसदी कर से महंगा हुआ पर्व, 5 से 50 रुपए तक बढ़ी कीमतें

newsnewsशिमला  – राजधानी शिमला के बाजार करवा चौथ के लिए पूरी तरह से सज कर तैयार हो गए है। महिलाएं भी बाजारों में खरीददारी करने के लिए पहुंच रही है। हालात यह है कि शिमला का मैन लोअर बाजार पूरी तरह से भीड़ से भरा हुआ नजर आ रहा है। दुकानदारों ने करवा चौथ के लिए अपनी दुकानों के बाहर चूडि़यों, पूजा के लिए सुहागी, छननी और पूजा की थालियों से भरे पड़े स्टाल सजा दिए है। करवा चौथ के त्योहार पर इस बार कपड़ों से लेकर साज-सजा के सामान पर जीएसटी भारी पड़ रहा है। रेडिमेट कपड़ों का चलन इस बार करवा चौथ पर बढ़ा है। महिलाएं दुकानों पर पहुंच कर ऐसी ड्रेस करवा चौथ के लिए ले रही है जो अच्छी और उसे बनवाने में खर्च और समय बर्बाद न करना पड़े। इन कपड़ों के साथ-साथ ड्रेस मटिरियल भी बाजारों में महिलाओं को 1500 से ऊपर की कीमत के ही मिल रहे है। इसके साथ ही अपनी साज-सजा के लिए ब्यूटी प्रोडक्ट पर 28 फीसदी जीएसटी की मार महिलाओं को उठानी पड़ रही है। बिंदी, चूड़ी, काजल, सिंदूर, लिपिस्टिक सहित अन्य साज-सजा का सारा सामान महंगा मिल रहा है। इन सभी की कीमतों में पांच से 50 रुपए की बढ़ोतरी हुई है इस बार बाजारों में करवा चौथ के लिए पूरी पूजा की थाली रेडिमेड ही उपलब्ध करवाई जा रही है। इसमें पूजा की थाली, धननी और क्लश सब एक साथ मिल रहे है। इस थाली की कीमत 130 से शुरू है। इसके साथ ही पानी के कलश भी मखमली कपड़े को गोटे से सजा कर बाजारों में खास तौर पर लाए गए है।

कलाइयों का शृंगार पड़ रहा महंगा

इस बार करवा चौथ पर महिलाओं को कलाइयों का शृंगार महंगा पड़ रहा है। जीएसटी से चूडि़यों की कीमत 20 से 40 रुपए तक बढ़ गई है। सादी चूड़ी से लेकर मैटल, लाख की डिजाइनर चूडि़यों की खरीद पर महिलाओं को 20 से 50 रुपए अधिक देने पड़ रहे।

करवाचौथ मनाया

शिमला- शिमला लायंस क्लब शिमला ने रिटिज में करवा चौथ कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान क्लब की सभी महिलाओं ने एक दूसरे के साथ मिलकर पर्व का आनंद उठाया। शिमला में इनर व्हील क्लब मिडटाउन की महिलाएं इस दिन की खुशी एक दूसरे के साथ मिलकर साझा करती है।

लोअर बाजार :  सड़क पर सजी दुकानें

शिमला  – त्योहारी सीजन में शहर के लोअर बाजार की सड़क और संकरी हो गई है। त्योहारी सीजन में मुनाफा कमाने के लिए लोअर बाजार में कई कारोबारियों ने अपनी दुकानों के आगे भी सामान सजा दिया है जो आते जाते समय लोगों के दिक्कत बन रहा है। उस पर जगह-जगह तहबाजारी ने खरीददारी करने पहुंच रहे लोगों की दिक्कतें और बढ़ा दी है। मगर नगर निगम प्रशासन इस ओर आंखें मूंदे बैठा है। गुरुवार को अवकाश होने के चलते करवा चौथ की खरीददारी के लिए काफी संख्या में महिलाएं बाजार पहुंची थी। वहीं त्योहारी सीजन में घर की साज सज्जा के लिए खरीददारी करने को भी लोग बाजार पहुंच गए थे। मगर शहर के मुख्य बाजार में सड़कों पर सजी दुकानें दिन भर जनता के लिए परेशानी का सबब बनता रहा। हालांकि नियमों के तहत कारोबारी वर्ग दुकानों के आगे सामान नहीं सजा सकते हैं। इसको लेकर समय-समय पर निगम प्रशासन द्वारा कार्रवाई भी अमल में लाई जाती है। मगर त्योहारी सीजन में सारे नियमों को ताक में रखकर दुकानों के आगे सामान सजाया जा रहा है। ऐसे में खरीददारी करने पहुंचे लोगों को एक छोर से दूसरे छोर तक पहुंचने के लिए भारी भीड़ भड़ाके का सामना करना पड़ रहा है। इसके चलते लोगों को निगम प्रशासन की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाते हुए देखा गया। बाजार में खरीददारी को देखकर कारोबारियों के चेहरे खिलने लगे हैं। शिमला में नवरात्र के दौरान कारोबार काफी मंदा रहा है। शहर में बीते वर्ष के मुकाबले 60 फीसदी कम कारोबार आंका गया है। ऐसे में करवा चौथ के लिए महिलाओं के बाजार में उमड़ने से कारोबारी वर्ग को राहत की सांस लेते देखा जा रहा है। कारोबारी वर्ग करवा चौथ धनतेरस और दिवाली में अच्छे कारोबार की उम्मीदें लगा रहा है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App