किराए के कलाकार करेंगे प्रचार

By: Oct 17th, 2017 12:15 am

शिमला— प्रदेश भाजपा चुनाव प्रचार में कांग्रेस पर हावी होने के लिए इस बार कोई मौका नहीं छोड़ना चाहती। पार्टी सूत्रों के मुताबिक प्रचार के लिए पार्टी 650 नुक्कड़ नाटक आयोजित करेगी, जिसमें बाहरी प्रदेशों के कलाकार भी बुलाए जा रहे हैं। यह पहला मौका होगा कि कोई राजनीतिक दल प्रचार के लिए नुक्कड़ नाटकों का सहारा ले रहा है। इससे पहले सामाजिक चेतना या फिर किसी घटनाक्रम के विरोध के लिए राजनीतिक दल या फिर सामाजिक संगठन नुक्कड़ नाटकों का सहारा लेते थे। यह पहला मौका है कि भाजपा नुक्कड़ नाटकों के जरिए न केवल मोदी सरकार के सवा तीन वर्षों के कार्यकाल का प्रचार लोगों के बीच करेगी, बल्कि कांग्रेस की प्रदेश सरकार के खिलाफ भी ऐसे ही नुक्कड़ नाटकों के जरिए मोर्चा खोला जाएगा। पार्टी सूत्रों का कहना है कि गत पौने पांच वर्षों के दौरान प्रदेश सरकार में कथित तौर पर जो भ्रष्टाचार के संगीन मामले सामने आए हैं, उसका भी इन नुक्कड़ नाटकों के जरिए प्रचार किया जाएगा।  न केवल शहरी क्षेत्रों के लिए होगी, बल्कि गांव-गांव तक नुक्कड़ नाटक मंडलियां पार्टी का अलख जगाएंगी।  इन नुक्कड़ नाटकों में कांग्रेस के चर्चित चेहरों को निशाने पर लाया जाएगा। मुंबई के कलाकार भी इन नाटकों के लिए इंटरव्यू देने पहुंच रहे हैं।

आकर्षण बनते हैं नुक्कड़ नाटक

हिमाचल के ग्रामीण हिस्सों में नुक्कड़ नाटक अभी भी खासे पसंद किए जाते हैं। बताया जाता है कि भाजपा ने अपने पॉलिटिकल गुरुओं के निर्देशों पर प्रचार का यह नया तरीका इस चुनाव में अपनाने का कार्यक्रम बनाया है।

नाटकों के डायरेक्टर प्रवीण शर्मा गायब

मंडी सदर से सुखराम परिवार को भाजपा में शामिल करने के बाद वहां से टिकट के प्रबल दावेदार भाजपा के युवा नेता कुछ दिनों से गायब बताए जा रहे हैं। पार्टी उन्हें ढूंढने के लिए जी-जान से जुटी है, मगर प्रवीण शर्मा मिल नहीं पा रहे। इन्हीं के सुपुर्द नुक्कड़ नाटकों का पूरा कार्यभार था। यूं कह लें कि प्रवीण शर्मा ही इस आयोजन के डायरेक्टर बनाए गए हैं, मगर मंडी-सदर में उथल-पुथल के चलते नाराज युवा नेता ने मोबाइल फोन भी स्विच ऑफ कर दिए हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App