घोषणाओं में सिमट गया बड़़सर में मिनी सचिवालय

By: Oct 14th, 2017 12:40 am

बिझड़ी – शिलान्यास के छह साल बाद भी बड़सर को मिनी सचिवालय की सौगात नहीं मिल पाई है। यहां का मिनी सचिवालय घोषणाओं में ही सिमट कर रहा गया। राजनीति की भेंट चढ़ी यह महत्त्वाकांक्षी सौगात यहां के लोगों के लिए अब महज सपना बनकर रह गई है। राजनेताओं की आपसी खींचतान के चलते भवन निर्माण पर एक ईंट तक नहीं लग पाई। गौरतलब है कि मिनी सचिवालय होने से लोगों को एक ही छत के नीचे सभी कार्यालयों के साथ-साथ पार्किंग की बेहतर सुविधा मिल सकती थी। क्षेत्र के लोग कई बार मिनी सचिवालय भवन के निर्माण की मांग कर चुके हैं, लेकिन शिलान्यास के बाद बजट का प्रावधान होने के बावजूद जनता को सुविधा का लाभ नहीं मिल पाया है। बताते चलें कि 15 अगस्त, 2011 को पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने बड़सर तहसील परिसर में मिनी सचिवालय भवन का शिलान्यास किया था। उस समय भवन निर्माण में बजट का प्रावधान भी कर दिया गया था। भवन निर्माण की ड्राइंग तैयार करवाने तथा अनुमति में विलंब के चलते एक से डेढ़ साल तक निर्माण लटका रहा। इसके बाद 2012 में सत्ता परिवर्तन से प्रदेश में सरकार बदलते ही लोगों में सचिवालय निर्माण की आस फिर से जगने लगी, लेकिन पांच सालों में निर्माण स्थल के चयन को लेकर बयानबाजी के अलावा कोई कार्य नहीं हो पाया है। मैहरे विकास समिति के अध्यक्ष विशन दास, विनोद कुमार, दिनेश शर्मा, सतीश सोनी, प्रकाश शर्मा, कमलदेव व सोम दत्त सहित अन्यों का कहना है कि मिनी सचिवालय भवन निर्माण करने को लेकर वे सीपीएस इंद्रदत्त लखनपाल से मिले चुके हैं। आश्वासन के अलावा कुछ भी हासिल नहीं हो पाया है। सीपीएस एवं विधायक इंद्रदत्त लखनपाल का कहना है कि भाजपा ने शिलान्यास पट्टिका लगाने के आलावा कोई कार्य नहीं किया है। भवन निर्माण के लिए उपयुक्त भूमि नहीं होने से निर्माण में विलंब हुआ है। भवन निर्माण के लिए भूमि चयन होने पर आम सहम्मति से निर्माण कार्य करवा दिया जाएगा।

जमीन न मिलने से शुरू नहीं हो सका काम

पीडब्लयूडी अधिशाषी अभियंता संतोष कटोच का कहना है कि मिनी सचिवालय की ड्राइंग जमा करवा दी गई है। इसमें तहसील कर्मचारियों के आवास हटाने की अनुमति ली जानी थी। विभाग को आवास हटाने तथा दूसरे स्थान के लिए उपयुक्त भूमि नहीं मिलने से निर्माण कार्य आरंभ नहीं हो पाया है।

भाजपा ने मिनी सचिवालय के लिए बजट का प्रावधान कर दिया था। भवन निर्माण की ड्राइंग तैयार करवा दी गई थी। उस समय विस चुनावों के चलते निर्माण कार्य शुरू नहीं हो पाया। कांग्रेस विधायक पांच सालों में निर्माण कार्य को शुरू नहीं करवा पाए। भाजपा सरकार बनने पर इसका निर्माण करवा दिया जाएगा

बलदेव शर्मा, पूर्व विधायक


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App