बताएं, शिक्षा में सुधार के लिए क्या करेंगे

हिमाचल शिक्षक मंच ने सियासी दलों से अलग घोषणा पत्र जारी करने को बुलंद की आवाज

धर्मशाला – हिमाचल शिक्षक मंच ने विधानसभा चुनावों में भाग लेने जा रहे राजनीतिक दलों से अपने चुनावी घोषणा पत्र में शिक्षा पर स्थिति स्पष्ट करने की मांग की है। मंच ने राजनीतिक दलों से शिक्षा को लेकर अलग से घोषणा पत्र जारी करने की मांग की है। मंच के संयोजक सदस्यों अश्वनी भट्ट, संजय मोगू, अनिश वन्याल, तपिश थापा, विजय शमशेर भंडारी व अजय चौधरी ने कहा कि शिक्षा विषय पर अलग से घोषणा पत्र जारी होना चाहिए। उन्होंने कहा कि मंच ने प्रदेश के हजारों शिक्षकों से वार्ता के माध्यम से शिक्षा व शिक्षकों की मांगों का एक मांग पत्र तैयार किया है और यह निर्णय लिया है कि जो भी राजनीतिक दल इन विषयों पर अपनी सहमति प्रदान करके इन्हें अपने चुनावी घोषणा पत्र में शामिल करेगा, उसी  दल को शिक्षक अपने परिवार सहित समर्थन करेंगे। मंच के सदस्यों ने मांग की है कि प्रदेश में शिक्षा के स्तर के सुधार हेतु प्रदेश में शिक्षा पर किए जाने वाले खर्च को  वर्तमान के तीन प्रतिशत से बढ़ा कर कम से कम दस प्रतिशत किया जाए। इसके अलावा प्रदेश में शिक्षकों की भर्ती केवल भर्ती व पदोन्नति नियमों के तहत ही की जाए। उन्होंने कहा कि शिक्षकों की समस्याओं के निपटान हेतु अलग से व्यवस्था की जाए व शिक्षकों के लिए अलग से जेसीसी का आयोजन करवाया जाए। प्रदेश में एलिमेंटरी व सेकेंडरी निदेशालय के साथ-साथ उच्चतर निदेशालय का गठन किया जाए। साथ ही प्रदेश के सभी निदेशालयों के निदेशक पद पर प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों के स्थान पर उस निदेशालय से जुडे़ अध्यापकों को ही नियुक्त किया जाए। उन्होंने मांग की है कि प्रदेशभर में नर्सरी व प्री-नर्सरी की कक्षाएं चलाई जाएं व प्रथम कक्षा से ही अंग्रेजी का विषय शुरू किया जाए। प्रत्येक कक्षा के लिए कम से कम एक शिक्षक की व्यवस्था की जाए। उन्होंने मांग पत्र में कहा कि प्रदेश की निजी पाठशालाओं का अनापत्ति प्रमाण पत्र जारी करते समय आसपास के सरकारी पाठशालाओं के मुखियाओं की एनओसी अवश्य ली जाए। मंच ने मांग की है कि शिक्षकों के लिए तबादला नीति के स्थान पर तबादला नियम बनाए जाएं। इसके अलावा मंच ने मांग पत्र में अपनी अन्य मांगें भी डाली हैं। उन्होंने कहा कि शिक्षकों की मांगों पर जो दल समर्थन देगा, उसी को विधानसभा चुनावों में शिक्षकों द्वारा समर्थन दिया जाएगा।

चुनावों से पहले तैयारियां जोरों पर

ऊना –  विधानसभा चुनाव के लिए 44-ऊना निर्वाचन क्षेत्र से तैनात अधिकारियों व कर्मचारियों के लिए राजकीय महाविद्यालय ऊना के परिसर में पहली चुनावी रिहर्सल आयोजित की गई। रिहर्सल में 172 पीठासीन अधिकारी, 176 सहायक पीठासीन अधिकारी, 650 मतदान अधिकारियों के अतिरिक्त आठ सेक्टर आफिसर तथा आठ ईवीएम व वीवीपैट ट्रेनर्स ने भाग लिया। इस दौरान सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को ईवीएम के साथ-साथ प्रदेश में पहली बार चुनावों में इस्तेमाल होने वाली वीवीपैट मशीन बारे भी जानकारी दी गई। इस अवसर पर तहसीलदार ऊना सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

आईटीआई ठियोग में भी रिहर्सल

ठियोग  – प्रदेश की हॉट सीट मानी जा रही ठियोग निवार्चन क्षेत्र में भी चुनाव आयोग ने चुनाव में पारदर्शिता तथा निष्पक्ष चुनाव के लिए कमर कस ली है। रविवार को चुनाव की रिहर्सल राजकीय आईटीआई ठियोग स्थित जैस में अयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता रिटर्निंग अधिकारी एवं उप-मंडलाधिकारी ठियोग टशी संडूप ने की। दो चरणों में संपन्न इस पूर्वाभ्यास कार्यक्रम में करीब 950 अधिकारियों व कर्मचारियों के अतिरिक्त 30 महिला मतदान कर्मियों ने भी भाग लिया।