शिमला का कूड़ा ‘वैसे का वैसा’

By: Oct 31st, 2017 12:08 am

नगर निगम शिमला की मासिक बैठक में गूंजा मुद्दा, एक-एक हफ्ते तक नहीं आ रहे सफाई कर्मचारी

शिमला- शिमला में डोर टू डोर गारबेज कलेक्शन योजना फिर से चरमरा गई है। सफाई कर्मचारी वार्डों से नियमित कूड़ा नहीं उठा रहे हैं। कई वार्डों में तो सफाई कर्मचारी एक सप्ताह से कूड़ा उठाने नहीं आ रहे हैं, जिससे वार्डों में जगह-जगह कूड़े के ढेर लग गए हैं और जनता को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। यह आरोप नगर निगम शिमला की मासिक बैठक में पार्षदों ने लगाए। निगम की मासिक बैठक में टूटीकंडी वार्ड  पार्षद आनंद कौशल ने आरोप लगाया कि उनके वार्ड में पिछले कई दिनों से कूड़ा उठाने वाला नहीं आ रहा है, जिससे लोगों के घरों में कूड़े के ढेर लग गए हैं। ऐसे में जनता यहां-वहां कूड़ा फेंकने को मजबूर है। जाखू वार्ड पार्षद अर्चना धवन ने आरोप लगाया कि उनके वार्ड के लक्कड़ बाजार क्षेत्र में पिछले एक सप्ताह से कूड़ा उठाने वाले नहीं आ रहे हैं। पार्षद शैलेंद्र चौहान ने कहा कि शहर के हर वार्ड में कूड़ा उठाने वाले नहीं आ रहे हैं। सफाई कर्मचारी वार्डों से मनमर्जी से कूड़ा उठा रहे हैं, जिससे जनता को दिक्कतें पेश आ रही हैं। सफाई कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोतरी के बावजूद वह नियमित सेवाएं नहीं दे रहे हैं। शहर में दिवाली के बाद सफाई व्यवस्था ज्यादा चरमरा गई है। पार्षदों ने निगम सदन से मांग उठाई है कि सफाई कर्मचारियों की कार्यप्रणाली को सुनिश्चित किया जाए। निगम आयुक्त जीसी नेगी ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वार्डों में कितने सफाई कर्मचारी सेवाएं दे रहे हैं, उनकी सूची तैयार की जाए, ताकि उन वार्डों में सफाई कर्मचारियों की वैकल्पिक व्यवस्था की जाए, जिन वार्डों में सफाई कर्मचारी कम है।

मैटीरियल कैरिंग के रेट हो निर्धारित

निगम की मासिक बैठक में पार्षदों ने मैटीरियल कैरिंग के दाम निर्धारित करने की मांग भी उठाई है। शहर में मैटीरियल कैरिंग के मनमर्जी के दाम वसूले जा रहे हैं। बैठक में निर्णय लिया गया कि निगम इस बाबत डीसी को पत्र लिखेगा।

रोड स्कीपिंग कार्य से नदारद

पार्षदों ने आरोप लगाया कि सफाई कर्मचारियों के साथ रोड स्कीपिंग भी वार्डों में मनमर्जी से कार्य कर रहे हैं। इनकी कार्यप्रणाली भी सुनिश्चित की जाए।

पार्षद करें सफाई कर्मचारियों की चैकिंग

महापौर कुसुम सदरेट ने कहा कि पार्षद अपने वार्ड में स्वयं जाकर सफाई कर्मचारियों की चैकिंग करें, लेकिन पार्षदों ने इसका विरोध किया। पार्षदों ने कहा कि यह उनका कार्य नहीं है। इस कार्य के लिए वार्ड में सुपरवाइजर व को-आर्डिनेटर तैनात हैं।

दो वार्डों में एक सुपरवाइजर

ढली वार्ड पार्षद शैलेंद्र चौहान ने कहा कि दो वार्डों में एक सुपरवाइजर है, जिससे उन्हें सुपरविजन में दिक्कतें आ रही हैं। इससे यह भी पता नहीं लग पा रहा है कि वार्ड में कितने सफाई कर्मचारी तैनात हैं।

34 वार्डों में छह जेई

शिमला के 34 वार्डों में छह जेई कार्य कर रहे हैं, जिससे वार्डों में विकास कार्य प्रभावित हो रहे हैं। पार्षदों ने जेई की तैनाती की मांग उठाई है।

वार्डों से गिर रहे पेड़ों को हटाया जाए

पार्षदों ने मांग उठाई है कि बरसात के दौरान गिरे पेड़ अभी तक नहीं हटाए जा सके हैं। फैसला लिया गया कि इस बाबत फोरेस्ट को पत्र लिखा जाएगा।

वार्डों में लगाए जाएं पिंजरे

पार्षदों ने निगम सदन से मांग उठाई है कि वन विभाग से आग्रह कर सभी वार्डों में बंदरों को पकड़ने के लिए पिंजरे लगाए जाएं। चूंकि पिछले कुछ दिनों के दौरान बंदरों के काटने के मामले प्रकाश में आ रहे हैं।

ढिंगू मंदिर के समीप नहीं बना टैंक

संजौली की वार्ड पार्षद सत्या कौंडल ने कहा कि ढिंगू मंदिर के समीप टैंक का निर्माण नहीं हो पाया है। पार्षद शैलेंद्र चाहान ने कहा कि पांच वर्षों का समय बीत गया है। कई बार विजिट हो चुकी है, लेकिन अभी तक टैंक निर्माण का कार्य आरंभ नही हो पाया है।

पार्षदों के लिए आयोजित की जाए वर्कशॉप

निगम पार्षदों ने सदन में मांग उठाई कि नव निर्वाचित पार्षदों के लिए वर्कशॉप का आयोजन किया जाए चूंकि पार्षदों के लीगल दस्तावेज देने में दिक्कतें पेश आ रही हैं।

सफाई कर्मियों की संख्या का हो आकलन

उपमहापौर राकेश कुमार शर्मा ने कहा कि वार्डों में कितने सफाई कर्मचारी हैं। इनकी संख्या का आकलन किया जाए। अगर कर्मचारियों की संख्या कम है तो इनकी सैलरी (वेतन) कहां जा रही है। उन्होंने कहा कि अब शहर में सफाई व्यवस्था के साथ खिलवाड़ बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

शनान वार्ड में छह दिन से पानी नहीं

शिमला – शिमला में जनता को पेयजल किल्लत का सामना करना पड़ रहा है। निगम के शनान वार्ड में पिछले छह दिनों से पानी नहीं आया है। वहीं, मर्ज एरिया में भी जनता को तीसरे-चौथे दिन पानी मिल रहा है। निगम की मासिक बैठक में शनान वार्ड की पार्षद मीरा शर्मा ने कहा कि उनके वार्ड में पिछले छह दिनों से जनता को पानी नहीं मिला है, जिससे जनता को दिक्कतें झेलनी पड़ रही हैं। पार्षद किरण बाबा ने कहा कि मर्ज एरिया में भी जनता को पेयजल किल्लत का सामना करना पड़ रहा है। बैठक में निगम  अधिकारियों ने कहा कि अश्वनी खड्ड की राइजिंग मैन बदलने का कार्य किया जा रहा है। इसके पश्चात वार्डों में चल रही पेयजल किल्लत दूर हो जाएगी।

संजौली में दो माह से हो रही लीकेज

संजौली में दो माह से पानी की लाइन में लीकेज हो रही है। पार्षद सत्या कौंडल ने कहा कि उन्होंने इस बाबत एमई को शिकायत की थी, लेकिन अभी तक इसका समाधान नहीं हो पाया है।

वार्डों में शौचालयों की हालत खराब

वार्डों में शौचालयों की हालत खराब है। पार्षद किमी सूद ने कहा कि जाखू मंदिर के पास शौचालय नहीं है। पार्षद आनंद कौशल ने कहा कि टूटीकंडी में चार माह से शौचालय तैयार हैं, लेकिन वह अभी तक चालू नहीं हो पाया है।

अनापत्ति प्रमाण पत्र की शर्त हटाई जाए

पार्षदों ने मांग उठाई कि नया पानी का कनेक्शन लेने के लिए आईपीएच से अनापत्ति प्रमाण पत्र की शर्त रखी गई है, जिसे हटा देना चाहिए। चूंकि सभी लोग टैक्स अदा कर रहे हैं और नया कनेक्शन कामर्शियल दिया जा रहा है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App