जनसेवा की भावना जरूरी

By: Nov 29th, 2017 12:07 am

डा. रमेश चंद

एमएस, आईजीएमसी, शिमला

हैल्थ केयर  में करियर से संबंधित विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए हमने डा. रमेश चंद से बातचीत की। प्रस्तुत हैं बातचीत के प्रमुख अंश…

हैल्थ केयर में करियर का क्या स्कोप है?

जो युवा स्वास्थ्य के क्षेत्र में आगे आना चाहते हैं, इस क्षेत्र में डाक्टरके अलावा नर्स, फार्मासिस्ट, टेक्नीशियन , कीमोथैरेपीस्ट, रेडियोथैरेपिस्ट, स्किन, ईएनटी में युवा अपना भाग्य आजमा सकते हैं।

इस करियर को अपनाने के लिए शैक्षणिक योग्यता क्या होनी चाहिए?

हैल्थ केयर के करियर को अपनाने के लिए  10वीं व 12वीं में मैरिट में पास होना आवश्यक है। सांइस में बायोलाजी, फिजिक्स, केमिस्ट्री विषयों को पढ़ना भी आवश्यक है।

इसमें कौन से विशेषज्ञ कोर्स किए जा सकते है?

कार्डियालॉजी, सर्जरी, आर्थो , आईज, ईएनटी,कैस्ट्रोलॉजी, न्यूरोसर्जरी, प्लास्टिक सर्जरी, नेफ्रोलॉजी व इसके अलावा स्वास्थ्य में कई ऐसे कोर्स हैं, जिसमें वे दाखिला लेकर स्वास्थ्य के क्षेत्र में पंसदीदा जॉब कर सकते हैं। इसके अलावा फार्मासिस्ट का कोर्स भी कर सकते हैं और डिग्री लेने के बाद अपनी अलग से दवाइयों की दुकान खोल सकते हैं। प्रदेश में सरकार की तरफ से नए संस्थान खोले गए हैं, जिसमें चिकित्सकों की आवश्यकता है।  रोजगार के अवसर किन क्षेत्रों में उपलब्ध हैं?

हैल्थ केयर के क्षेत्र में रोजगार की कोई सीमा नहीं है। प्रदेश में स्वास्थ्य के क्षेत्र में प्रशिक्षण ले चुके युवा देश व विदेशों में भी रोजगार के लिए जा सकते हैं। विदेशों में भी प्रदेश के युवा स्वास्थ्य संस्थानों में अच्छे सैलरी पैकेज पर जा सकते हैं। विदेशों में जाकर उन्हें स्वास्थ्य के क्षेत्र में और भी  बहुत कुछ सीखने को मिलता है। हांलाकि हिमाचल प्रदेश में भी नए स्वास्थ्य संस्थान खुलने के बाद रोजगार के कई अवसर पैदा हुए हैं।

कहीं जॉब लगने पर आरंभिक आय कितनी होती है?

एक प्रशिक्षित डाक्टर की आय 50,000 से शुरू होकर डेढ़ लाख तक की होती है। इसके साथ ही निजी क्लीनिकों व विदेशों में जॉब मिलने पर उनकी आय इससे भी कहीं ज्यादा होती है।

इस फील्ड में युवाओं को किन चुनौतियों से जूझना पड़ सकता है?

स्वास्थ्य के क्षेत्र में भले ही रोजगार के बहुत से अवसर हों, लेकिन इस क्षेत्र में मुकाम तक पहुंचने के लिए युवाओं को कड़ा परिश्रम करने की आवश्यकता होती है।  इसके साथ स्वास्थ्य के फील्ड में जो सबसे बड़ी चुनौती है, वह लोगों के व्यवहार को समझना व उन्हें हैंडल करना है। अपना व्यवहार मरीजों के साथ व लोगों के साथ शांत व अच्छा रखें ताकि जो भी इलाज के लिए उनके पास आए वे बिना किसी हिचकिचाहट के अपनी समस्या डाक्टर को बता सकें।

कोई नई जानकारी जो आप पाठकों से साझा करना चाहते हैं?

युवाओं का बेहतरीन भविष्य स्वास्थ्य के क्षेत्र में है। स्वास्थ्य के किसी भी विषय पर अगर आपने पढ़ाई कर ली है तो जॉब पक्की होती है। प्रदेश में स्वास्थ्य को लेकर नए- नए अवसर खुले है। इन अवसरों का फायदा उठाकर अपने भविष्य को संवारें। स्वास्थ्य के क्षेत्र में जब आप आएं तो सिर्फ अपने फायदे के लिए नही, बल्कि जन सेवा के मकसद से आएं। इससे समाज में मान सम्मान भी बढ़़ता है। लोग आप पर विश्वास करते हैं। समाज में आपका अच्छा रुतबा भी बना रहता है और इसके साथ ही नौकरी के साथ- साथ आप समाज सेवा भी इस बहाने करते है।

हैल्थ केयर के करियर में पदार्पण करने वाले युवाओं के लिए कोई प्रेरणा संदेश दें?

जब आपने स्वास्थ्य के क्षेत्र में अपना करियर बनाने की ठान ली है तो इसे गंभीरता से ले। नशे से दूर रहें। पढ़ाई पर पूरा ध्यान दें। इसके अलावा सबसे अच्छा व्यवहार करें।

-प्रतिमा चौहान, शिमला


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App